चेन्नई IPL Auction 2021: आईपीएल में बिकने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी बने मौरिस, रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा

IPL Auction 2021: आईपीएल में बिकने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी बने मौरिस, रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा

 IPL Auction 2021: आईपीएल में बिकने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी बने मौरिस, रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा

चेन्नई: दक्षिण अफ्रीकी आल राउंडर क्रिस मौरिस गुरूवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) नीलामी इतिहास में युवराज सिंह को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा मंहगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गए जिन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा. उनसे पहले एक और आल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल 14.25 करोड़ रुपए  की राशि हासिल करने में सफल रहे जिनकी बोली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने जीती. हालांकि मैक्सवेल का इस टी20 लीग में प्रदर्शन इतना अच्छा नहीं है.

युवराज सिंह को छोड़ा पीछे: 
मौरिस का आधार मूल्य 75 लाख रुपए का था और उनके लिये चार टीमों ने बोली लगायी जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच उन्हें लेने के लिये बोली लगती रही. अंत में राजस्थान रॉयल्स ने रिकार्ड बोली में उन्हें खरीद लिया जिससे वह आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत पर बिकने वाले खिलाड़ी बन गये और इस तरह उन्होंने युवराज सिंह को पीछे छोड़ दिया जिन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने 2015 में 16 करोड़ रूपये में खरीदा था.

आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी विराट कोहली ही रहेंगे:
हालांकि आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी विराट कोहली ही रहेंगे जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 17 करोड़ रुपए में रिटेन (टीम में बरकरार रखना) किया था. मौरिस ने 70 आईपीएल मैचों में 23.95 के औसत से 551 रन बनाये हैं और 80 विकेट चटकाये हैं. इससे पहले कोलकाता नाइटराइडर्स ने मैक्सवेल पर बोली लगाने की शुरूआत की लेकिन अंत में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच उन्हें लेने की होड़ लग गई. जिसके बाद विराट कोहली की अगुआई वाली टीम ने 1.96 मिलियन डॉलर की बोली में उन्हें खरीदा.

मैक्सवेल को खरीदकर खुश:
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के क्रिकेट निदेशक माइक हेसन ने कहा कि हम एक एक्स-फैक्टर वाला खिलाड़ी चाहते थे और मैक्सवेल को खरीदकर खुश हैं. पंजाब किंग्स ने पिछली नीलामी में मैक्सवेल को 10.75 करोड़ रुपए में खरीदा था लेकिन 2020 चरण के बाद इस 32 साल के खिलाड़ी को रिलीज कर दिया था जिन्होंने 13 मैचों में 15.42 के औसत से केवल 108 रन बनाये थे. मैक्सवेल ने 82 आईपीएल मैचों में 22.13 के औसत से 1505 रन बनाये हैं.

आल राउंडर मोईन अली भी काफी अच्छी खासी कीमत पर बिके:
इंग्लैंड के आल राउंडर मोईन अली भी काफी अच्छी खासी कीमत पर बिके जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने सात करोड़ में खरीदा. मैक्सवेल और मोईन दोनों का बेस प्राइस दो करोड़ रूपये था. बांग्लादेशी स्टार शाकिब अल हसन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3.2 करोड़ रुपए में लिया. वह पिछले साल आईपीएल में नहीं खेल सके थे क्योंकि उन पर भ्रष्ट पेशकश की रिपोर्ट नहीं करने के कारण प्रतिबंध लगा हुआ था. वहीं आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को दिल्ली कैपिटल्स ने महज 2.20 करोड़ रुपए में खरीद लिया जो उनके बेस प्राइस से सिर्फ 20 लाख रूपये ही ज्यादा था. राजस्थान रॉयल्स ने स्मिथ को रिलीज किया था. नीलामी के पहले घंटे में जो खिलाड़ी नहीं बिक सके उनमें करूण नायर, एलेक्स हेल्स, जेसन रॉय, केदार जाधव और आरोन फिंच शामिल थे.

 

और पढ़ें