बेंगलुरू IPL Auction : क्रिकेटरों पर होगी धनवर्षा, अय्यर, शार्दल और किशन बिक सकते हैं सबसे महंगे

IPL Auction : क्रिकेटरों पर होगी धनवर्षा, अय्यर, शार्दल और किशन बिक सकते हैं सबसे महंगे

IPL Auction : क्रिकेटरों पर होगी धनवर्षा, अय्यर, शार्दल और किशन बिक सकते हैं सबसे महंगे

बेंगलुरू: इंडियन प्रीमियर लीग की आखिरी मेगा नीलामी शनिवार को होगी जिसमें श्रेयस अय्यर और शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ियों पर सभी फ्रेंचाइजी की नजरें होंगी इस साल इस से ज्यादा क्रिकेटर दस करोड़ से अधिक में बिक सकते हैं.गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजाइंट्स के जुड़ने के बाद दस टीमों की लीग के लिये दो दिवसीय नीलामी में 590 क्रिकेटरों की बोली लगेगी जिसमें 227 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं.

इस साल दस से ज्यादा क्रिकेटरों पर दस करोड़ से अधिक की बोली लग सकती है और कुछ तो 20 करोड़ के आसपास भी जा सकते हैं. अय्यर सबसे महंगे साबित हो सकते हैं जबकि शार्दुल और ईशान किशन पर भी अच्छी बोली लगने की उम्मीद है. अगर इनके लिये फ्रेंचाइजी में होड़ लग जाती है तो दाम काफी ऊपर जा सकते हैं. इनके अलावा दीपक चाहर और युजवेंद्र चहल को भी दस करोड़ से अधिक मिलने की उम्मीद है.

महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स), विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर) और रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस) को उनकी टीमों ने बरकरार रखा है. टीमों की नजरें मध्यक्रम के बल्लेबाजों, कलाई के स्पिनरों और हरफनमौलाओं पर रहेंगी. के एल राहुल (17 करोड़) रिटेंशन में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे हैं. दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान अय्यर पंजाब किंग्स (72 करोड़ पर्स), सनराइजर्स हैदराबाद (68 करोड़ पर्स) और राजस्थान रॉयल्स (62 करोड़ रूपये पर्स) जैसी टीमों को लुभा सकते हैं. इन टीमों को मध्यक्रम में गेम चेंजर खिलाड़ी की जरूरत है.

धोनी की चेन्नई टीम जांचे परखे खिलाड़ियों पर भरोसा करेगी जबकि पंजाब और राजस्थान जैसी टीमें आदतन बचे हुए खिलाड़ियों में से चयन पर जोर देंगी. कोलकाता नाइट राइडर्स के पास मुंबई के पूर्व रणजी धुरंधर अभिषेक नायर हैं जो सीईओ वेंकी मैसूर के सबसे विश्वस्त सहयोगी हैं और नीलामी में उनकी चलती है. उनकी नजरें भी अय्यर पर रहेंगी. वरूण चक्रवर्ती जैसे फिटनेस समस्याओं से जूझते रहने वाले खिलाड़ी को बरकरार रखकर टीम ने हालांकि गलती की है क्योंकि अब उनके पास 48 करोड़ रूपये का पर्स ही बचा है.

यह चूंकि मेगा नीलामी है और टीमों को कम से कम 18 खिलाड़ियों की जरूरत है तो भारतीय खिलाड़ियों (कैप्ड या अनकैप्ड) को टीमें हाथोंहाथ लेंगी. यही वजह है कि पिछले साल परपल कैप जीतने वाले हर्षल पटेल का बेसप्राइज दो करोड़ रूपये है और वह इससे पांच गुना अधिक पा सकते हैं . सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर रहे आवेश खान का बेसप्राइज 20 लाख रूपये है लेकिन यह 50 गुना बढ सकता है. टी20 में औसत प्रदर्शन करने वाले रविचंद्रन अश्विन और अजिंक्य रहाणे को भी अच्छे दाम मिल सकते हैं जबकि अंबाती रायुडू जैसे खिलाड़ी सात से आठ करोड़ रूपये में बिक सकते हैं.

खराब फॉर्म में चल रहे भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव के भी बिकने की उम्मीद है. वहीं दीपक हुड्डा अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद टीमों को लुभा सकते हैं. विदेशी खिलाड़ियों में डेविड वॉर्नर फॉर्म में है और आस्ट्रेलिया के इस सलामी बल्लेबाज पर अच्छे दाम लगने की उम्मीद है. वह सलामी बल्लेबाज होने के साथ कप्तानी के भी दावेदार है जिन्होंने 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद को खिताब दिलाया था.

लखनऊ सुपरजाइंट्स उन पर दाव लगा सकता है. वॉर्नर के अलावा वेस्टइंडीज के जैसन होल्डर की भी अच्छी मांग रहने की उम्मीद है चूंकि वह बड़े छक्के लगाने में माहिर हैं और उपयोगी मध्यम तेज गेंदबाज भी हैं.उनके साथी ड्वेन ब्रावो, ओडियन स्मिथ और रोमारियो शेफर्ड भी अच्छे दाम में बकि सकते हैं . तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटोन डिकॉक के लिये भी टीमों में होड़ लग सकती है. घरेलू क्रिकेटरों में एक शाहरूख खान , नीतिश राणा और राहुल त्रिपाठी पर नजरें होंगी. उन्हें स्टीव स्मिथ, जॉनी बेयरस्टॉ या इयोन मोर्गन जैसे दिग्गजों से अच्छे दाम मिल सकते हैं. अंडर 19 क्रिकेटरों में हरफनमौला राज अंगद बावा टीमों को लुभा सकते हैं. यश धुल की कप्तानी में भले ही भारत की अंडर 19 टीम ने विश्व कप जीता है लेकिन टीमों को पता है कि कई बार जूनियर प्रतिभायें आईपीएल स्तर पर नाकाम रहती हैं. कमलेश नागरकोटी, मनजोत कालरा और शिवम मावी के उदाहरण सामने हैं. भाषा

और पढ़ें