म्यूनिख ISSF: रूस और बेलारूस के निशानेबाजों पर लगाया प्रतिबंध, अगले नोटिस तक रहेगा लागू

ISSF: रूस और बेलारूस के निशानेबाजों पर लगाया प्रतिबंध, अगले नोटिस तक रहेगा लागू

 ISSF: रूस और बेलारूस के निशानेबाजों पर लगाया प्रतिबंध, अगले नोटिस तक रहेगा लागू

म्यूनिख: अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) ने यूक्रेन पर हमले के कारण रूस और बेलारूस के निशानेबाजों को अपनी सभी प्रतियोगिताओं से प्रतिबंधित कर दिया है. यह फैसला मिस्र के काहिरा में चल रहे विश्व कप के दौरान आया, जहां मंगलवार तक रूसी निशानेबाज प्रतिस्पर्धाओं में भाग ले रहे थे. आईएसएसफ के बयान से संकेत मिलता है कि वे अब इस प्रतियोगिता में आगे भाग नहीं ले पाएंगे.

फैसला एक मार्च 2022 को केंद्रीय यूरोपीय समयानुसार दोपहर बाद चार बजे  से लागू हो गया है:

आईएसएसएफ ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड के फैसले और आईओसी अध्यक्ष के साथ बैठक के बाद आईएसएसएफ ने निर्णय किया कि रूसी महासंघ और बेलारूस के खिलाड़ियों को आईएसएसएफ चैंपियनशिप में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसमें कहा गया कि यह फैसला एक मार्च 2022 को केंद्रीय यूरोपीय समयानुसार दोपहर बाद चार बजे (भारतीय समयानुसार रात आठ बजकर 30 मिनट) से लागू हो गया है तथा अगले नोटिस तक लागू रहेगा.

दिलचस्प बात यह है कि आईएसएसएफ के अध्यक्ष व्लादिमीर लिसिन और महासचिव अलेक्सांद्र रैटनर दोनों ही रूसी हैं. आईओसी ने खेल महासंघों से रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों और अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने से रोकने की अपील की थी जिसके बाद यह कदम उठाया गया. सोर्स-भाषा
 

और पढ़ें