नई दिल्ली क्रिकेटर अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पेज पर खालिस्तान का नाम जोड़ने के मामले में सरकार का एक्शन, नोटिस किया जारी

क्रिकेटर अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पेज पर खालिस्तान का नाम जोड़ने के मामले में सरकार का एक्शन, नोटिस किया जारी

क्रिकेटर अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पेज पर खालिस्तान का नाम जोड़ने के मामले में सरकार का एक्शन, नोटिस किया जारी

नई दिल्ली: सरकार ने क्रिकेटर अर्शदीप सिंह से संबंधित पेज पर झूठी जानकारी प्रकाशित करने के मामले में विकिपीडिया को सोमवार को नोटिस जारी किया. सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी.

अलगाववादी खालिस्तानी आंदोलन से जोड़कर दिखाया:
सिंह ने दुबई में रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच हुए एशिया कप के रोमांचक मैच में एक अहम कैच छोड़ दिया था, जिसके बाद उन्हें सोशल मीडिया पर तीखी आलोचना का सामना करना पड़ा है. इसके बाद अर्शदीप सिंह के पेज पर उनके बारे में दी गई सूचनाओं को बदल दिया गया था और उनका संबंध अलगाववादी खालिस्तानी आंदोलन से जोड़कर दिखाया गया.

भारत सरकार ने सिंह के पेज पर गलत जानकारी प्रकाशित करने को लेकर विकिपीडिया को सोमवार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि इस तरह की भड़काऊ चीज़ों की इजाजत नहीं दी जा सकती है. सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट कर ऐसे कदमों की आलोचना की.

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भारत में संचालित कोई भी इन्टरमीडियरी (मध्यवर्ती) इस प्रकार की गलत सूचना फैलाने, भड़काने और उपयोगकर्ता को नुकसान पहुंचाने की अनुमति नहीं दे सकती जो हमारी सरकार की सुरक्षित और विश्वसनीय इंटरनेट की अपेक्षाओं का उल्लंघन करता है. इस बीच, आईटी मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अर्शदीप के पेज से झूठी सामग्री को हटाने के लिए विकिपीडिया को दोपहर के आसपास एक नोटिस भेजा गया था.

अधिकारियों को तलब करने पर विचार किया गया:
एक अन्य अधिकारी ने कहा कि क्रिकेटर के विकिपीडिया पेज से छेड़छाड़ करने का मामला सामने आने के बाद सरकार ने मामले को गंभीरता से लिया और उसके अधिकारियों को तलब करने पर विचार किया गया. विकिपीडिया को संचालन करने वाले विकिमीडिया फाउंडेशन ने ईमेल के जरिये पूछे गये एक सवाल के जवाब में कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने उसे क्रिकेटर के विकिपीडिया पेज से की गई छेड़छाड़ के बारे में सूचित किया था और भ्रामक जानकारी को कुछ ही मिनट के भीतर हटा लिया गया था.

विश्वसनीय उपयोगकर्ताओं द्वारा संपादन की अनुमति:
फाउंडेशन ने कहा कि विकिमीडिया फाउंडेशन को भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने भारतीय क्रिकेटर अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पेज पर उपलब्ध जानकारी से की गई छेड़छाड़ के बारे में अवगत कराया है. क्रिकेटर के विकिपीडिया पेज से चार सितंबर को छेड़छाड़ की गई थी. हालांकि, विकिपीडिया के स्वयंसेवी समुदाय द्वारा कुछ ही मिनट के भीतर भ्रामक जानकारी हटा दी गई थी. वर्तमान में, इंग्लिश विकिपीडिया पर लेख अर्ध-संरक्षित है जो केवल विश्वसनीय उपयोगकर्ताओं द्वारा संपादन की अनुमति देता है.
15 मिनट के भीतर ही इन बदलावों को ठीक कर दिया:
क्रिकेटर के विकिपीडिया पेज के संपादन इतिहास के मुताबिक, उस पर एक अपंजीकृत उपयोगकर्ता ने कई जगह, ‘भारत’ के स्थान पर ‘खालिस्तान’ कर दिया और उनका नाम बदलकर ‘मेजर अर्शदीप सिंह बाजवा’ कर दिया. मगर विकिपीडिया के संपादकों ने 15 मिनट के भीतर ही इन बदलावों को ठीक कर दिया.
माना जाता है कि क्रिकेटर के पेज पर यह बदलाव पाकिस्तान से किए गए थे. बड़े सोशल मीडिया मंचों को नफरती भाषणों, गलत सूचनाओं, और फर्जी खबरें जारी किये जाने को लेकर पहले भी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है. विकिमीडिया ने कहा कि विकिपीडिया स्वयंसेवियों के नेतृत्व वाला मंच है और विकिमीडिया फाउंडेशन आमतौर पर विकिपीडिया पर संपादकीय नीति निर्धारित नहीं करता है.

अन्य माध्यमिक स्रोतों से स्रोत और उद्धृत किया जाता:
फाउंडेशन ने कहा कि संपादकीय नीति इसके बजाय वैश्विक स्वयंसेवकों द्वारा निर्धारित की जाती है जो हर महीने विकिपीडिया को संपादित करते हैं. विकिपीडिया पर मिली जानकारी को विश्वसनीय समाचार या सूचना के अन्य माध्यमिक स्रोतों से स्रोत और उद्धृत किया जाता है. विकिपीडिया पर समय-समय पर छेड़छाड़ होती रहती है, जैसा कि किसी भी खुले, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में हो सकता है. यह हमारे संपादकों और पाठकों के विश्वास और सद्भाव का उल्लंघन है, और उन मूल्यों के विपरीत है जिन पर विकिपीडिया आधारित है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें