कमज़ोर सामान्य तबके के लोगों के जाति प्रमाण पत्र नहीं बन रहे तो राज्य सरकार से बात करेंगे- केन्द्रीय मंत्री गहलोत

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/09/18 08:18

जयपुर: केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार के नियमों के लिहाज से यदि आर्थिक कमज़ोर सामान्य तबके के लोगों के जाति प्रमाण पत्र नहीं बन रहे हैं तो इस मामले में केंद्र सरकार राज्य सरकार से बात करेगी और आवश्यकता पड़ेगी तो पत्र भी लिखेगी. केंद्र ने जो कानून लागू किया है तो राज्य सरकार को उस लिहाज से काम राजस्थान के गरीब सवर्ण तबके को प्रमाण पत्र जारी करने होंगे. इस शिकायत को लेकर थावरचंद गहलोत ने इस पूरे मामले को गंभीरता से लिया है. माना जा रहा है केंद्र सरकार इस मुद्दे पर राज्य सरकार से गंभीरता के साथ तुरंत ही  बात करेगी. 

सदन ने कार्य करने का 70 साल का रिकॉर्ड बनाया: 
उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल के पहले सत्र में ही लोकसभा व राज्यसभा में 125 प्रतिशत कार्य अधिक हुआ है, वहीं सदन ने कार्य करने का 70 साल का रिकॉर्ड बनाया है. वहीं गहलोत ने दूसरे कार्यकाल के 100 दिन की उपलब्धि बताते हुए कहा कि कश्मीर समस्या के 70 साल के नासूर को हमने 100 दिन में धारा 370 समाप्त कर स्थायी समाधान करने का कार्य किया. इसी प्रकार मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की प्रताड़ना से भी ‘‘तीन तलाक’’ का कानून बना कर स्थाई मुक्ति दिलाई.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर लगाया आरोप:  
राज्य के मुख्यमंत्री गहलोत के द्वारा सीमित साधनों का बहाना बना विकास न करने का हवाला देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री महोदय यह रोना बंद कर योजनाएं बनाये, केन्द्र सरकार हर मदद करने को तैयार है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर आरोप लगाते हुए कहा कि साम्प्रदायिक तुष्टीकरण करके राज्य का माहौल बिगाड़ने का प्रयास सरकार द्वारा स्वयं किया जा रहा है, जबकि जयपुर की तमाम घटनाओं पर सरकार अंकुश लगा सकती थी. इसी प्रकार राज्य में बढ़ती हुई दलित अत्याचार की घटनाओं पर भी केन्द्रीय मंत्री थावरचन्द गहलोत ने चिंता जताई और इस प्रकार की घटनाओं पर तुरन्त लगाम लगाने की आवश्यकता जताई.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन का केक काटा: 
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर आयोजित अनेकों कार्यक्रमों में भाग लिया. भाजपा महिला मोर्चा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन का केक काटा, मिठाईयां बांटी, जिसमें महिला मोर्चा की प्रदेशाध्यक्ष मधु शर्मा सहित अनेकों कार्यकर्ताओं ने पूनियां का स्वागत किया. जयपुरिया अस्पताल में मरीजों को फल वितरण का कार्यक्रम रखा गया, जिसमें पूनियां ने वार्डों में जाकर मरीजों को फल वितरित किये एवं उनकी कुशलक्षेम पूछी. इस कार्यक्रम में उनके साथ मालवीय नगर विधायक कालीचरण सराफ, राजस्थान महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष सुमन शर्मा, प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकान्त भारद्वाज, महिला मोर्चा की प्रदेश महामंत्री एकता अग्रवाल सहित मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र के अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे. 

पूनियां ने दुर्गापुरा स्थित गौशाला में गायों को गुड़ एवं चारा खिलाया: 
पूनियां ने दुर्गापुरा स्थित गौशाला में गायों को गुड़ एवं चारा खिलाया. जहां पर भी बड़ी संख्या में मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ता उपस्थित रहे. उसके बाद पिंजरापोल गौशाला के बाहर विधायक अशोक लाहोटी के नेतृत्व में सांगानेर विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने पूनियां का स्वागत किया, जिसमें भी बड़ी संख्या में भाजपा के पदाधिकारियों एवं पार्षदों सहित पार्टी के अनेकों कार्यकर्ता उपस्थित रहे. पूर्व उपराष्ट्रपति भैंरोसिंह शेखावत जी की समाधि पर स्व. भैंरोसिंह शेखावत जी को पुष्पांजलि अर्पित की. वहीं पर भाजपा महिला मोर्चा द्वारा आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें प्रदेश उपाध्यक्ष राजेन्द्र गहलोत, प्रदेश मंत्री मुकेश दाधीच, भाजपा महिला मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष मधु शर्मा, जयपुर शहर जिलाध्यक्ष कविता मलिक, अभिमन्यु सिंह राजवी, पार्षद दिनेश कांवट, कौशल किशोर शर्मा, सूरज सोनी,दिनेश कुमावत सहित बड़ी संख्या में विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ता उपस्थित थे. 
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in