आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो यह खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/10/27 10:18

नई दिल्ली। अगर आप राजधानी दिल्ली या फिर इसके आसपास के इलाके यानि एनसीआर में रहते हैं तो यह खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है। क्योंकि दीपावली के दौरान प्रदूषण को देखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने दिल्ली-एनसीआर में 1 नवंबर से 10 नवंबर तक सभी तरह की कंस्ट्रक्शन ऐक्टिविटीज पर रोक लगाने के लिए कहा है। वहीं 4 नवंबर से 10 नवंबर तक कोल एवं बायोगैस से चलने वाली सभी इंडस्ट्रीज को भी बंद रखने का सुझाव दिया है।

पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (EPCA) का कहना है कि पिछले दो सालों से 1 नवंबर से 10 नवंबर तक दिल्ली गैस चैंबर बनी रहती है। ऐसे में जल्द ही इन सुझावों को हरी झंडी मिल सकती है। इंडस्ट्रीज को भी यह संकेत पहले ही दिए जा चुके हैं कि उन्हें कभी भी बंद किया जा सकता है। ऐसे में अब यह लगभग तय है कि 1 नवंबर से कई सख्त कदम देखने को मिल सकते हैं।

दरअसल, शुक्रवार का दिन इस सीजन का सबसे प्रदूषित दिन रहा, वहीं अगले तीन दिनों के दौरान इसमें और भी इजाफा होने का अंदेशा जताया जा रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एयर बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली का एयर इंडेक्स 361, फरीदाबाद में 381, गाजियाबाद का 358, ग्रेटर नोएडा का 352, गुरुग्राम का 378, नोएडा का 352 और भिवाड़ी का 255 दर्ज हुआ। 

दिल्ली में शुक्रवार को पीएम 2.5 का स्तर 195 एमजीसीएम और पीएम 10 का स्तर 332 एमजीसीएम रहा। शनिवार को पीएम 10 बढ़कर 359 और पीएम 2.5 का स्तर 211 रहने की आशंका दर्ज की गई है, जो रविवार को बढ़कर यह 414 और 243 होने की आशंका है। सीपीसीबी के मेंबर सेकेट्री डॉ. प्रशांत गार्गव का कहना है कि ट्रैफिक एवं ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट को भी 1 नवंबर से 10 नवंबर तक प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों पर कड़ी कारवाई के निर्देश दिए गए हैं।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in