परमिट की आड़ में अवैध शराब तस्करी का गोरखधंधा

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/07/28 21:27

रानीवाड़ा (जालोर)। करड़ा व भीनमाल पुलिस ने शुक्रवार रात्रि को सरहद चाटवाडा में देशी शराब के लाईसंसधारियों द्वारा परमिट की आड़ में अवैध शराब तस्करी का भंडा फोडकर 120 कार्टून देशी शराब के बरामद कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया। जबकि 82 कार्टून वैध देशी शराब को पुलिस थाना में रखवाया गया। भीनमाल पुलिस की रिपोर्ट पर करडा पुलिस ने मामला दर्ज कर जाँच प्रारंभ कर दी। परमीट की आड़ में अवैध शराब तस्करी के विरुद्ध पुलिस की कार्रवाई से इस कारोबार से जुडे लोगों में खलबली मच गई है। 

पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा के निर्देशानुसार अवैध शराब व मादक पदार्थाे की तस्करी ओर अपराधों की रोकथाम के लिए जिलेभर में संचालित अभियान के तहत शुक्रवार शाम करीब 5 बजकर 40 मिनट पर भीनमाल थानाधिकारी कैलाशचंद मीणा के निर्देशन में एसआई शेराराम जाट, एएसआई कुदंनसिंह देवडा, हेडकाँस्टेबल प्रेमाराम चौधरी व हंसाराम मीणा, काँस्टेबल बुद्वाराम व गलबाराम मद दल द्वारा स्थानीय क्षेंमकरी माता सर्किल (करडा चार रास्ता ) पर नाकाबंदी के दौरान बाँलेरो पिकअप ट्रोला नबंर जीजे08/एयू1173 भीनमाल शहर से करडा की तरफ निकला, जिसमें शराब भरी हुई थी। 

पुलिस को संदेह होने पर उसका पीछाकर सरहद चाटवाडा में पिक अप ट्रोले को रुकवाकर चालक पुलिस थाना सरवाना अर्तगत मालियों का गोलिया केसूरी निवासी जगदीश कुमार(30)पुत्र विरमाराम माली व उसके पास बैठे सरवाना निवासी सबलसिंह (32)पुत्र सरदारसिंह राजपूत से पूछताछ करने पर उक्त शराब परमीट का होना बताकर भीनमाल आबकारी विभाग के गोदाम से भरना व सेसावा और भाटकी गांव में स्थित शराब की दुकान पर ले जाना बताया।

परमीट के अनुसार 82 कार्टून की बजाय अधिक होने का संदेह होने पर पुलिस ने तश्दीक के लिए शराब से भरे वाहन को पुनः आबकारी कार्यालय भीनमाल के लिए रवाना किया। रास्ते मे पीकअप चालक जगदीशकुमार व उसके साथी सबलसिंह ने पुलिस वाहन को रुकवाकर ट्रोले में 120 कार्टून बिना परमीट का देशी शराब का होना स्वीकार किया। 

उक्त शराब करडा चार रास्ता भीनमाल स्थित सुरेश मेवाडा के शराब के गोदाम से भरना बताया। जिस पर भीनमाल पुलिस ने शराब से भरे पीकअप ट्रोले को पुलिस थाना करडा ले जाया गया। रात करीब दस बजे भीनमाल पुलिस ने 120 कार्टून अवैध शराब मय ट्रोला जब्त कर करडा पुलिस के हवाले किया गया। जबकि वैध 82 कार्टून पुलिस थाना में रखवाया गया। जिसे परमीट के आधार पर मालिक को सुर्पुद किया जाएगा।

भीनमाल पुलिस की रिपोर्ट पर करडा पुलिस ने मामला दर्ज कर जाँच प्रारंभ की। करडा थानाधिकारी गिरधरसिंह ने बताया कि दोनों आरोपियों को न्यायालय के आदेश पर तीन दिन के लिए पुलिस रिमांड पर लिया गया है। रिमांड के दौरान अवैध शराब की आपूर्ति सहित इस अवैध कारोबार से जुडें लोगों के बारे में पूछताछ की जाएगी।

दो परमिटधारियों के पास 82 कार्टून देशी शराब :
पुलिस सुत्रों के अनुसार पिकअप ट्रोले में 26 कार्टून शराब अनुज्ञापत्रधारी प्रकाश कंवर पत्नि गणपतसिंह के थे, जिसकी दुकान परमिट के अनुसार होतीगांव, दुठवा, सेसंवा व केरिया-सेसावा और शराब रखने का स्थान सेसावा गांव है। उक्त शराब परिवहन के लिए जगदीश अधिकृत था। वहीं 56 कार्टून देशी शराब अनुज्ञापत्रधारी भगवानसिंह पुत्र कालूसिंह के थे, जिसकी दुकान व शराब रखने का स्थान भाटकी है। उक्त शराब परिवहन के लिए जगदीश अधिकृत था।

गुजरात तस्करी का सुगम रास्ता :
प्राप्त जानकारी के अनुसार, गुजरात में शराब बंदी के चलते गुजरात से सटे जालोर जिले की सीमाओं से शराब तस्करी का कारोबार पिछले लंबे समय से चल रहा है। हालांकि मौजूदा पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा के जालोर जिले में पदस्थापित होने के बाद उक्त अवैध कारोबार पर अकुंश लगा है। इसके बावजूद चोरी छिपे शराब तस्कर पुलिस की आखों में धूल झौंक कर शराब तस्करी मेें कामयाब हो जाते हैं। अवैध करोबार से जुडे लोगों द्वारा पुलिस थाना करडा, सांचोर, चितलंवाना व सरवाना की सीमाओं से अवैध शराब की तस्करी को अंजाम दिया जा रहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी :
- करडा गिरधरसिंह थानाधिकारी का कहना है कि अवैध शराब के आरोप में गिरफ्तार दोनों आरोपियों को न्यायालय द्वारा तीन दिन के पुलिस रिमांड के आदेश दिए हैं। रिमांड के दौरान आगे की पूछताछ की जाएगी।                                
- भीनमाल थानाधिकारी कैलाशचंद मीणा ने कहा कि नाकाबंदी के दौरान संदेह के आधार पर ट्रोले का पिछाकर सरहद चाटवाडा में ट्रोले को रुकवाकर चालक से पूछताछ करने पर उसमें 120 कार्टून अवैध व 82 कार्टून वैध देशी शराब होना पाया गया। मामले की जाँच करडा पुलिस कर रही है।                                            - वहीं जालोर पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा का कहना है कि परमिट की आड में अवैध शराब कारोबार का मामला वर्ष के शुरुआत में रानीवाडा पुलिस थाने में व दुसरा मामला सरहद चाटवाड़ा में सामने आया है। इस प्रकार के मामलों में पुलिस द्वारा कठोरता बरती जा रही है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

संबंधित ख़बरे

Most Related Stories

Stories You May be Interested in