VIDEO:  FASTag से अवैध वसूली! स्टेट हाईवे पर छूट वाले वाहनों से अवैध वसूली, खास रिपोर्ट में जानिए पूरी हकीकत

जयपुर: रिडकोर ने प्रदेश के 14 स्टेट हाईवेज के 31 टोल प्लाजाओं पर बिना पूर्व सूचना के फास्टैग शुरू कर दिया गया है. जिनके वाहनों पर फास्टैग लगा है उनसे चुपचाप वसूली शुरू कर दी गई है. कई जगह तो टोल प्लाजा पर फास्टैग का बोर्ड तक नहीं है. रिडकोर द्वारा फास्टैग वसूली से पहले छूट वाले वाहनों को फास्टैग से टोल न लेने को लेकर कोई तकनीक ईजाद नहीं की गई. ऐसे में एनएचएआई की नकल करने में रिडकोर अकल लगाने से चूक गया. फर्स्ट इंडिया न्यूज़ की टीम ने अलवर-गंगापुर मेगा हाईवे पर सिकंदरा के नजदीक बाण गंगा पुल पर स्थित टोल पर स्टिंग किया तो सच सामने आया.

जब फर्स्ट इंडिया न्यूज़ की टीम बाण गंगा स्थित रिडकोर के टोल प्लाजा पर पहुंची तो अधिस्वीकृत पत्रकार का कार्ड दिखाने के बाद भी 30 रुपए फास्टैग से काटे गए. इसकी सूचना भी नहीं दी. इसके बाद टीम दोबारा पहुंची तो टोलकर्मी को बताया कि यह वाहन छूट पाने के लिए अधिकृत है. फास्टैग नहीं काटा जाए, लेकिन टोलकर्मी ने पहले तो कहा कि आप किसी संबंधित अधिकारी से बात करा दीजिए. फिर कुछ रुक कर बोला हमें बता दें कि छूट वाला वाहन है तो हम फास्टैग एक्सेप्ट की पर एंटर नहीं मारते.

टोलकर्मी का जवाब सुनकर हम दंग रहे गए. इसके बाद टीम ने रिडकोर के एमडी मनीश को कॉल कर वाकया बताया.मनीष का कहना था कि व्यवस्था करवा रहे हैं आप तो आपकी गाड़ी का नंबर दे दीजिए ताकि उसका तो टोल नहीं कटे. इस पर हमने कहा कि स्टेट हाईवेज पर तो अधिस्वीकृत पत्रकार सहित विभिन्न श्रेणियों में टोल पर छूट है.इस मनीष का कहना था कि तकनीकी खामी दूर करवा रहे हैं. लेकिन आपको बता दें कि प्रदेश में रिडकोर सितंबर की शुरुआत से ही टोल फास्टैग से भी ले रहा है और छूट वाले वाहनों से अभी तक लाखों की वसूली की जा चुकी है जिसका रिडकोर के पास कोई जवाब नहीं है. बहरहाल हमारी टीम एक बार फिर इसी टोल प्लाजा पर पहुंची तो यहां पूर्व में लगा छूट वाले वाहनों की सूचना का बोर्ड ही गायब मिला. टीम ने टोलकर्मी को बताया कि यह वाहन छूट के लिए अधिकृत है तो हमारा कार्ड देखकर फास्टैग डिसेबल्ड कर दिया.

राजस्थान में पहली बार NHAI की तर्ज पर रिडकोर द्वारा सभी 14 स्टेट हाईवेज के 31 टोल प्लाजाओं पर Fast Tag लगा दिया गया है एवं वाहनों से टोल संग्रहण Fast Tag के जरिए किया जा रहा है. रिडोर के अन्तर्गत (स्टेट हाईवे) पर स्थित सभी 31 टोल प्लाजाओं फलौदी से रामजी की गोल (4 टोल प्लाजा ), हनुमानगढ़ से किशनगढ़ (6 टोल प्लाजा), अलवर से सिकंदरा (2 टोल प्लाजा), लालसोट से कोटा (4 टोल प्लाजा), बारां से झालावाड़ (1 टोल प्लाजा), अलवर से भिवाड़ी - 4 लेन ( 3 टोल प्लाजा), अर्जनसर से पल्लू (1 टोल प्लाजा), झालावाड़ से झालावाड़ रोड (2 टोल प्लाजा), हनुमानगढ़ से संगरिया ( 1 टोल प्लाजा ), खुशखेड़ा से कसौला चौक (1 टोल प्लाजा ), झालावाड़ से उज्जैन (1 टोल प्लाजा ), रावतसर-नोहर-भादरा (3 टोल प्लाजा), गंगापुर से भाडौती (1 टोल प्लाजा ) एवं भरतपुर से मथुरा (1 टोल प्लाजा ) पर Fast Tag द्वारा टोल शुल्क का संग्रहण प्रारम्भ कर दिया गया है. लेकिन छूट वाले वाहनों से अवैध वसूली जारी है.