Income Tax से जुड़ी अहम जानकारी: 1 जून से Banking और आयकर E-Filing सहित होंगे ये 5 बड़े बदलाव; जानिए क्या Changes हुए है

Income Tax से जुड़ी अहम जानकारी: 1 जून से Banking और आयकर E-Filing सहित होंगे ये 5 बड़े बदलाव; जानिए क्या Changes हुए है

Income Tax से जुड़ी अहम जानकारी: 1 जून से Banking और आयकर E-Filing सहित होंगे ये 5 बड़े बदलाव; जानिए क्या Changes हुए है

नई दिल्ली: एक जून से देशभर में कई बदलाव होने वाले हैं. इनका सीधा असर (Direct Impact) आपकी पॉकेट और जिंदगी पर पड़ेगा. इसलिए जरूरी है कि नियमों की जानकारी पहले ही अपने पास रखें. बता दें कि 1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. हम आपको ऐसे 5 बदलावों के बारे में बता रहे हैं जिनका असर आप पर पड़ेगा.

बैंक ऑफ बड़ौदा में 1 जून से लागू होगा पॉजिटिव पे सिस्टम:
बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में 1 जून से चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए बैंक के ग्राहकों के ​लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) अनिवार्य हो जाएगा. इस सिस्टम को लागू करने का मकसद चेक के जरिए होने वाली धोखाधड़ी को रोकना है. ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपए या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे. पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक जारी करने वाले को उस चेक से जुड़ी कुछ जानकारी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान करने वाले बैंक को देनी होगी. यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM (SMS, Mobile App, Internet Banking or ATM) के जरिए दी जा सकती है.

बदल जाएंगी गैस सिलेंडर की कीमतें:
बता दें देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है. ऐसे में 1 जून को सिलेंडर (Gas Cylinder) की कीमतों में बदलाव हो सकता है.

ज्यादा गूगल स्टोरेज के लिए देने होंगे अलग से पैसे:
गूगल फोटोज (Google Photos) में 1 जून के बाद से अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे. गूगल के मुताबिक 15GB का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा. इस स्पेस में जीमेल के ईमेल भी शामिल हैं और साथ ही आपके फोटोज भी. इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है. अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे. अभी तक अनलिमिटेड स्टोरेज (Unlimited Storage) फ्री था.

1 जून से बंद रहेगी इनकम टैक्स ई-फाइलिंग की साइट:
1 से 6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई-फाइलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा. वहीं 7 जून को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स (Income Tax Department Taxpayers) के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा. आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी. 7 जून से ये http://INCOMETAX.GOV.IN हो जाएगा. अभी ये http://incometaxindiaefiling.gov.in है.

शुरू होगी अनलॉक की प्रोसेस:
दिल्ली और मध्य प्रदेश में 1 जून से लॉकडाउन (Lockdown) से राहत मिल सकती है. देश में कोरोना के केस कम होने लगे हैं. इसको देखते हुए ही लॉकडाउन से राहत देने का फैसला लिया जा सकता है. हालांकि ज्यादा केस वाले शहरों में राहत की उम्मीद कम ही है.

और पढ़ें