Aadhaar card से जुड़ी जरूरी खबर: अब दोबारा Print नहीं होगा UID, बंद हो चुकी है यह सेवा

Aadhaar card से जुड़ी जरूरी खबर: अब दोबारा Print नहीं होगा UID, बंद हो चुकी है यह सेवा

Aadhaar card से जुड़ी जरूरी खबर: अब दोबारा Print नहीं होगा UID, बंद हो चुकी है यह सेवा

नई दिल्ली: आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) हमारे सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट (Required Document) में से एक है. सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. इसके अलावा अधिकतर आधिकारिक कामों (Official Works) में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. समय के साथ आधार कार्ड में काफी बदलाव आए हैं. UIDAI इस साल PVC आधार कार्ड लेकर आया है. यह कार्ड आसानी से पर्स और जेब में आ जाता है और मजबूत होने के कारण लंबे समय तक चलता है.

घर बैठे सुधरवा सकते है अपना आधार कार्ड:
UIDAI ने आधार कार्ड से जुड़ी कई सेवाओं को काफी बेहतर और आसान कर दिया है. अब आप घर बैठे अपना आधार कार्ड सुधरवा सकते हैं. इस बीच आधार कार्ड से जुड़ी एक सेवा बंद भी हुई है. पहले आधार कार्ड खो जाने पर नए आधार कार्ड के लिए Reprint का ऑर्डर (Order) देकर आप अपने रजिस्टर्ड पते (Registered Address) पर मंगवा सकते थे. इसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क भी देना होता था. लेकिन अब UIDAI ने यह सेवा बंद कर दी है.

PVC आधार कार्ड में क्या सुविधा:
अब आप एक मोबाइल नंबर (Mobile Number) से ही अपने पूरे घर के लिए PVC आधार कार्ड बनवा सकते हैं. इसका रख-रखाव (Maintenance) करना काफी आसान है. यह साइज में ATM डेबिट कार्ड (Debit Card) के जितना होता है, इसे आप आसानी से अपनी जेब या वॉलेट (Wallet) में रख सकते हैं. हालांकि पहले की तरह PVC आधार कार्ड के लिए भी आपको 50 रुपये फीस के रूप देनें होंगे.

कैसे करें आवेदन:
PVC आधार कार्ड बनवाने के लिए पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in पर जाकर अपना आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी (Virtual ID) नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर (Registration Number) डालें. अब 50 रुपये की फीस देकर आप ऑर्डर करें. कुछ दिन बाद आपका नया PVC आधार कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर पहुंच जाएगा.

और पढ़ें