Live News »

जेईई मेन्स 2020 की महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी, 31 जनवरी को घोषित होगा परिणाम 

जेईई मेन्स 2020 की महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी, 31 जनवरी को घोषित होगा परिणाम 

नई दिल्ली: जेईई मेन्स 2020 की जनवरी सत्र में हुई परीक्षा की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है. 6 जनवरी से 9 जनवरी के बीच यह परीक्षा आयोजित की गई. इसके बाद NTA ने 13 जनवरी को परीक्षा से जुड़ी उत्तर कुंजी जारी की, जिसके ज़रिये अभ्यर्थी अपने अंकों का अनुमान लगा सकता हैं. इसके अलावा 31 जनवरी को जईई मेन्स जनवरी सत्र का परिणाम घोषित किया जाएगा. हालांकि परिणाम से पहले एनटीए ने उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है. 

एनटीए ने जारी किया नोटिस
NTA यानि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एक महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की है. यह अधिसूचना उन सभी उम्मीदवारों को लिए हैं, जो जनवरी सत्र के लिए JEE मेन 2020 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं. jeemain.nta.nic.in पर जारी एनटीए अधिसूचना न्यूमेरिकल वैल्यू क्वेश्चन के बारे में महत्वपूर्ण स्पष्टीकरण प्रदान करती है और परीक्षा प्राधिकार द्वारा उनके उत्तर का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा, यह भी बताती है. अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा प्राधिकरण उन सवालों के जवाब स्वीकार करेगा, जिनमें जेईई मेन 2020 परीक्षा में न्यूमेरिकल वैल्यू अलग-अलग गणितीय स्वरूपों में हैं, जो विभिन्न दशमलव बिंदु प्रणालियों के माध्यम से व्यक्त किए जाते हैं. 

अधिसूचना शून्य के सही मान को स्पष्ट करती है:
एनटीए द्वारा जारी नई अधिसूचना के अनुसार, जेईई मेन परीक्षा में न्यूमेरिकल प्रश्न के उत्तर संख्यात्मक प्रारूप में भी होंगे और ऐसे उत्तरों के लिए, परीक्षा प्राधिकरण ने कहा है कि वह उम्मीदवारों द्वारा शून्य के मूल्यों के आधार पर विभिन्न प्रारूपों में प्रस्तुत किए गए उत्तरों को स्वीकार करेगा. अधिसूचना में कहा गया है कि दशमलव में शून्य के मान की अवहेलना की जाएगी और सभी समान दशमलव मानों को सही के रूप में चिह्नित किया जाएगा. इसके अलावा नोटिस का एक विस्तृत उदाहरण दिया गया है, बताया है कि अगर संख्यात्मक मान के लिए प्रश्न है, तो इसका मतलब है कि फिर 5, 5.0, 5.00, 5.000, 5.0000, 05, 05.0, 05.00, 05.00, 05.000 जैसे सभी मान हैं. 05.0000 सही उत्तर हैं. 

संख्यात्मक प्रश्नों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं:
अधिसूचना को पढ़ते समय, उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि जेईई मेन 2020 परीक्षा में पूछे गए न्यूमेरिकल प्रश्न गलत उत्तरों के लिए किसी भी नकारात्मक अंकन को आकर्षित नहीं करते हैं. दूसरे शब्दों में कहा जाए तो, यदि किसी छात्र ने संख्यात्मक प्रश्न के लिए गलत उत्तर दिया है, तो छात्र को उस प्रश्न के लिए शून्य अंक दिया जाएगा न कि नकारात्मक अंक. 

जेईई मेन 2020 उत्तर कुंजी:
इससे पहले सप्ताह में, 13 जनवरी 2020 को, एनटीए ने जनवरी में आयोजित जेईई मेन 2020 परीक्षा के लिए एक विस्तृत उत्तर कुंजी जारी की थी. उत्तर कुंजी ऑनलाइन जारी की गई थी और आधिकारिक परीक्षा पोर्टल यानी jeemain.nta.nic.in के माध्यम से सुलभ थी. अभ्यर्थियों के पास आपत्तियाँ उठाने और परीक्षा संचालन प्राधिकरण द्वारा जारी उत्तर कुंजी को चुनौती देने के लिए 15 जनवरी 2020 तक का समय था. अब आपत्तियों को उठाने के लिए खिड़की के साथ, एनटीए अब अंतिम उत्तर कुंजी का संकलन करेगा, जिसका उपयोग उम्मीदवारों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए किया जाएगा. 

नीट यूजी एप्लीकेशन फॉर्म सुधार की प्रक्रिया प्रारम्भ, 31 जनवरी है अंतिम तारीख

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in