VIDEO: अनलॉक के साथ ऑटोमोबाइल सेक्टर की सुधरी हालत, देखिए ये खास रिपोर्ट

VIDEO: अनलॉक के साथ ऑटोमोबाइल सेक्टर की सुधरी हालत, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद अब जनजीवन सामान्य हो रहा है. ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद तेजी देखने को मिल रही है. पिछले वर्ष के जून के मुकाबले इस जून में जयपुर में अधिक वाहनों की बिक्री हुई है. कोरोना की दूसरी का पूरे देश के साथ ही प्रदेश में भी व्यापक असर देखने को मिला था. कोरोना की खतरनाक दूसरी लहर के कारण प्रदेश में एक बार फिर लॉक डाउन भी लगाया गया था. लॉकडाउन के कारण प्रदेश में व्यावसायिक गतिविधियों पर भी ब्रेक लग गया था,लेकिन अब कोरोना कि दूसरी लहर थमने के बाद आम जनजीवन के साथ ही व्यावसायिक गतिविधियां भी सामान्य हो रही हैं. 

ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए सुखद संकेत:
कोरोना की दूसरी लहर के कारण ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी खासा असर देखा गया था,लेकिन जयपुर में जून महीने में हुई वाहनों की बिक्री ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए सुखद संकेत की तरह है.इस वर्ष जून के महीने में जयपुर में 8367 वाहनों की बिक्री हुई है जो पिछले वर्ष के जून से 1184 अधिक है.जुलाई की शुरुआत में भी जयपुर में अच्छी संख्या में वाहनों की बिक्री का रुझान दिख रहा है.ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में वाहनों की बिक्री अच्छी संख्या में होगी. 

वाहनों की बिक्री का बढ़ रहा है आंकड़ा:
कोरोना के कारण बहुत से लोग ऐसे है जिन्होंने सार्वजनिक परिवहन से दूरी बना ली है. सार्वजनिक परिवहन सेवा में यात्रा से लोग अब बच रहे हैं.इस कारण भी वाहनों की बिक्री का आंकड़ा बढ़ रहा है. पिछले वर्ष के जून के मुकाबले इस जून में दोपहिया वाहनों की संख्या में भी अच्छी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. हालंकि पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष जून में ट्रैक्टरों की बिक्री कम संख्या में हुई है. जयपुर आरटीओ राकेश शर्मा ने भी मौज़ूदा रुझान को देखते हुए आने वाले समय मे वाहनों की बिक्री बढ़ने की उम्मीद जताई है. 

ये रहा पिछले वर्ष जून और मौज़ूदा जून में वाहनों की बिक्री का आंकड़ा:
-जून 2020 -कृषि कार्य हेतु ट्रैक्टर- 243 जून 2021- में 236 ट्रैक्टरों की बिक्री हुई है.
-जून 2020 में निर्माण कार्यों से जुड़े सिर्फ 1 वाहन की बिक्री हुई थी. -जून 2021 में ऐसे 11 वाहन बिके हैं.
-जून 2020 में मोटरसाइकिल और स्कूटर 4892 बिके थे.
-जून 2021 में 5762 मोटरसाइकिल और स्कूटरों की बिक्री हुई है.
-जून 2020 में साइड कार वाले बाइक और स्कूटर 14 बिके थे.
-जून 2021 में 15 ऐसे वाहन बिके हैं.
-जून 2020 में 9 मोपेड बिके थे. जून 2021 में 19 मोपेड बिके हैं.
-जून 2020 में जयपुर में 2013 कार बिकी थी.
-जून 2021 में जयपुर में 2282 कारों की बिक्री हुई है.

जयपुर में बढ़ रही वाहनों की बिक्री ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए खुशी की खबर है.अगर संभावित तीसरी लहर आने में देरी हुई तो आने वाले त्योहारी सीजन में वाहनों की बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सकती है.

...फर्स्ट इंडिया के लिए शिवेंद्र परमार की रिपोर्ट

और पढ़ें