इमरान सरकार का बड़ा फैसला, पाकिस्तान भारत से फिर शुरू करेगा व्यापार

इमरान सरकार का बड़ा फैसला, पाकिस्तान भारत से फिर शुरू करेगा व्यापार

इमरान सरकार का बड़ा फैसला, पाकिस्तान भारत से फिर शुरू करेगा व्यापार

नई दिल्ली: इमरान खान की कैबिनेट ने भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार को लेकर बड़ा फैसला लिया है. कैबिनेट ने आर्थिक मामलों से जुड़ी भारत के साथ ट्रेड को मंजूरी दी है. पाकिस्तान में चीनी की बढ़ती कीमतों और संकटों से जूझ रहे कपड़ा उद्योग को बचाने के लिए पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने हारकर बुधवार को भारत के साथ संबंध सुधारने की दिशा में पहला कदम रखा है.

पाकिस्तान कैबिनेट के तरफ से कपास के आयात को मंजूरी दी गई है. पाकिस्तान कैबिनेट ने प्राइवेट सेक्टर को भी इजाजत दे दी है कि वे भारत से चीनी का आयात कर सकता है. इसके लेकर पाकिस्तान की ओर से इस बारे में भारत से अनुरोध किया जा सकता है. 

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के बाद तोड़ा था नाता: 
इससे पहले, अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के बाद पाकिस्तान ने भारत से नाता तोड़ लिया था. पाकिस्तान सरकार चीनी और कपास का आयात ऐसे समय पर करने जा रही है, जब इन दोनों के लिए पाकिस्तान को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. 

इमरान ने मोदी की चिट्टी का दिया था जवाबी पत्र:
इससे पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से पाकिस्तान डे पर पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को खत और उसके जवाब में इमरान की तरफ से पीएम मोदी को जवाबी पत्र के बाद रिश्तों में सुधार दिखने शुरू हो गए हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिख कर कहा कि जम्मू कश्मीर मुद्दा सहित दोनों देशों के बीच लंबित सभी मुद्दों का समाधान करने को लेकर सार्थक और नतीजे देने वाली वार्ता के लिए अनुकूल माहौल बनाना जरूरी है. 

और पढ़ें