Digital Bal Mela सीजन 2 में घर बैठे बच्चों को तनाव मुक्त करने आ रहे है सूजानगढ़ से विधायक मनोज मेघवाल, कल करेंगे बच्चों से सीधा संवाद

Digital Bal Mela सीजन 2 में घर बैठे बच्चों को तनाव मुक्त करने आ रहे है सूजानगढ़ से विधायक मनोज मेघवाल, कल करेंगे बच्चों से सीधा संवाद

Digital Bal Mela सीजन 2 में घर बैठे बच्चों को तनाव मुक्त करने आ रहे है सूजानगढ़ से विधायक मनोज मेघवाल, कल करेंगे बच्चों से सीधा संवाद

जयपुर: फ्यूचर सोसाइटी (Future Society) और एलआईसी (LIC) द्वारा प्रायोजित रचनात्मक मंच 'डिजिटल बाल मेला2021' सीजन2 (Digital Bal Mela 2021' Season 2) शुरू हो चुका है. 15 जून को शुभारंभ के साथ ही सीजन का पहला सेशन आयोजित किया गया जिसमें राजस्थान के श्रम राज्यमंत्री टीकाराम जूली ने बच्चों संग पहली बार सीधा संवाद किया. इसके बाद 16 जून को चौमूं विधायक रामलाल शर्मा बच्चों से जुड़े जहां उन्होंने बच्चों को वोट देने के अधिकारों से अवगत कराया. अब ये सिलसिला एक बार फिर आगे की ओर बढ़ रहा है जिसमें 17 जून के सेशन में सूजानगढ़ विधायक मनोज मेघवाल (Sujangarh MLA Manoj Meghwal) बच्चों संग सीधा संवाद करेंगे. इस सेशन में मनोज मेघवाल बच्चों के तनाव के बारे में बात करेंगे. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान बच्चों के स्कूल बंद है ऐसे में छुटिटयां तो है लेकिन बच्चे अपनी नानी के घर नहीं जा सकते. घर बैठे बच्चे तनाव का शिकार हो रहे है ऐसे में बाल मेला उनके लिए एक नयी सौगात लेकर आया है. अब बच्चों से जुड़े इस अहम विषय पर विधायक मनोज मेघवाल बच्चों का साहस बढ़ाएंगे और साथ ही उन्हें हर चिंता से मुक्त करके उनका मनोबल बढ़ाने का प्रयास करेंगे.

सूजानगढ़ विधायक मनोज मेघवाल का परिचय:

राजस्थान थार के मरूस्थल का प्रवेश द्वार चूरू जिले के सुजानगढ़ से विधायक मनोज मेघवाल राजस्थान सरकार में पूर्व शिक्षा मंत्री रह चुके मास्टर भंवरलाल मेघवाल के पुत्र है. जिनकी राजनीति में एक कुशल प्रशासक की छवि मानी जाती है. बीते वर्ष ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री के पद पर रहते हुए उनका निधन हो गया था. जिसके बाद उनके बेटे मनोज मेघवाल ने पहली बार विधानसभा चुनावों में अपनी उपस्थिति दर्ज की और ऐतिहासिक जीत का परचम लहराया. अपने पिता की छवि का बरकरार रखते हुए मनोज मेघवाल ने ऐसी जगह से विजय हासिल की है जहां मतदाताओं ने कमोबेश हर चुनाव में विजेता का चेहरा बदला है और इसी लिस्ट में अब उनका भी नाम शामिल हो गया है.


45 वर्षीय मनोज मेघवाल अपने राजनीति करियर के साथ ही अपनी कृषि और व्यवसाय से भी जुड़े है. उनकी पत्नी ग्रहिणी है. बात यदि मनोज मेघवाल की बच्चों के संदर्भ में करें तो अपने राजनीति करियर के साथ ही उन्हें बाल मनुहारों के भविष्य को सुनहरा और विकसित बनाने में भी काफी दिलचस्पी है. मनोज मेघवाल हमेशा से ही बच्चों की हर बच्चे को शिक्षित करने की पहलूओं पर जोर देते आये है और इस कड़ी में माता-पिता से अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए जागरूक करते आये है. इतना ही नहीं नन्हें बच्चों को तनाव से मुक्त करने के लिए भी मनोज मेघवाल ने बच्चों को काफी टिप्स दिये है. अब उनके साथ बच्चों को लाइव रूबरू होने का मौका मिलेगा जहां बच्चे उनसे उनके राजनीति ​करियर के साथ ही उनकी सफलता के बारें में भी सवाल कर सकते है.

 शाम 4 बजे विधायक मनोज मेघवाल से सीधा संवाद:
हर दिन की तरह ही ये सेशन भी शाम 4 बजे डिजिटल बाल मेला की ओर से आयोजित किया जाएगा जिसमें बच्चे विधायक से गूगल मीट में जुड़ सकते है. इस सेशन में विधायक मनोज मेघवाल बच्चों का तनाव दूर करने के टिप्स देंगे तो वही बच्चों से इस तनाव का कारण जानेंगे. नन्हें बच्चों के मन की बात जानना बहुत महत्वपूर्ण है देश के विकास में अपना योगदान देने जा रहे ये बच्चे अपनी हर परेशानी सेशन में विधायकों, मंत्रियों के सामने रख सकते है। घर बैठे बच्चे इस सेशन के जरिए राजनीति से जुड़ी अपनी कोई भी बात विधायक से शेयर कर सकते है और वही 'बच्चों की सरकार कैसी हो' में अपनी सरकार बनाने जा रहे बच्चे राजनेताओं से इस बारें में भी अपने सुझाव अपनी राय और अपने सवाल कर सकते है.

इस गूगल लिंक के जरिए 'डिजिटल बाल मेला सीजन2' से जुड़े बच्चे:
देश के किसी भी हिस्से से बच्चे'डिजिटल बाल मेला सीजन2' से जुड़ सकते है. जिसके लिए बच्चें इस  https://meet.google.com/ysn-pfjh-shh  गूगल लिंक पर क्लिक करें. इस लिंक के जरिए बच्चे हर दिन होने वाले सेशन में शामिल हो सकते है और मंत्रियों से अपने मन की बात कर सकते है.

बच्चें ऐसे करें रजिस्ट्रेशन:
डिजिटल बाल मेले की किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस रखा गया है. इसके लिए डिजिटल बाल मेला वेबसाइट www.digitalbaalmela.com और सोशल मीडिया पेज पर प्रतियोगिता और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सभी जानकारियां दी गईं हैं. बच्चे यहां से रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर अपना नाम,पता, माता-पिता का नाम, विद्यालय से जुड़ी सभी जानकारियां भर कर अपना रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित कर सकते हैं.

और पढ़ें