Live News »

लोकसभा चुनाव के लिए BJP की पहली लिस्ट में ये 7 बिंदू रहे काफी दिलचस्प

लोकसभा चुनाव के लिए BJP की पहली लिस्ट में ये 7 बिंदू रहे काफी दिलचस्प

नई दिल्ली। बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जिसमें प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे। आडवाणी गुजरात के गांधीनगर से 1998 से चुनाव लड़ते रहे हैं। पहली बार है जब अमित शाह लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी ने पहली सूची में लगभग 30 मौजूदा सांसदों को टिकट देने से इनकार कर दिया है। बीजेपी की पहली लिस्ट में कुछ खास बिंदुओं पर हम आपकी नजर डालते है। 

- बीजेपी ने अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सामने एक बार फिर केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को उम्मीदवार बनाया है जिससे इस सीट पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है। ईरानी 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी से हार गई थी । 

-  बीजेपी ने पहली सूची में लगभग 30 मौजूदा सांसदों को टिकट देने से इनकार कर दिया है। 

- भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का नाम पहली सूची में नहीं होने से उनके राजनीतिक करियर को लेकर अलग-अलग कयास लगाए जा रहे है। भाजपा ने गांधीनगर सीट से अपने अध्यक्ष अमित शाह को उतारा है। अब तक यह सीट आडवाणी के पास थी। 

- बीजेपी ने उत्तर प्रदेश से अपने 28 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की और शाहजहांपुर से सांसद कृष्णा राज और आगरा से सांसद रामशंकर कठेरिया समेत छह मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिये गये। 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरानी सीट लखनऊ से लड़ेंगे जबकि नितिन गडकरी नागपुर से प्रत्याशी होंगे । 

- पार्टी के वयोवृद्ध नेता मुरली मनोहर जोशी , जो 2014 में कानपुर से जीते थे, का राजनीतिक भाग्य अनिश्चित है क्योंकि पार्टी ने पहली सूची में इस सीट से अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है । 

- राजस्थान की बात करें तो झुंझुनू से संतोष अहलावत का टिकट काटा गया है, उनकी जगह पार्टी ने नरेंद्र खींचल पर भरोसा जताया है। इस लिस्ट में 16 में से 14 नाम रिपीट किए गए हैं।
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in