तिरुवनंतपुरम केरल में लगातार बारिश, नौ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

केरल में लगातार बारिश, नौ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

केरल में लगातार बारिश, नौ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

तिरुवनंतपुरम: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को भारी वर्षा का संकेत देते हुए आज के लिए केरल के नौ जिलों के वास्ते तथा बुधवार के लिए सात जिलों के वास्ते ऑरेंज अलर्ट जारी किया. विभिन्न जिलों में पिछले कुछ दिनों में जारी किया गया रेड अलर्ट वापस ले लिया गया है लेकिन विभिन्न मौसम अनुमान केंद्रों ने राज्य में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान लगाया है.

 रेड अलर्ट भीषण वर्षा का संकेत होता है. आईएमडी ने आज एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड , कन्नूर और कसारगोड के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया. उसने कल के लिए एर्नाकुलम एवं इडुक्की के लिए ऐसा अलर्ट नहीं जारी किया है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मंगलवार को कहा कि लक्षद्वीप के समीप स्थित चक्रवातीय परिसंचरण केरल की ओर बढ़ चला है और उसने राज्य के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विज्ञान ने कहा कि मन्नार की खाड़ी, कोमोरिन इलाके, दक्षिण तमिलनाडु से सटे एवं दूर के क्षेत्रों, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी एवं निकटवर्ती दक्षिणपूर्व अरब सागर, अंडमान सागर एवं निकटवर्ती दक्षिणपूर्व एवं पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

आईएमडी ने कहा कि मछुआरों को इन समुद्री क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी जाती है. केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है जिसने कुछ स्थानों पर सामान्य जनजीवन प्रभावित किया है. इस माह के आखिर तक दक्षिणपश्चिम मानसून के शुरू होने के मद्देनजर भारी वर्षा पर विचार करते हुए राज्य सरकार ने जिलाधिकारियों को बैठक बुलायी थी और किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के निर्देश दिये थे. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने पहले ही केरल में पांच टीमें भेज रखी हैं. सोर्स- भाषा

और पढ़ें