नई दिल्ली आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के स्टार्टअप समूह पर की छापेमारी, 224 करोड़ रुपये के काले धन का लगाया पता

आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के स्टार्टअप समूह पर की छापेमारी, 224 करोड़ रुपये के काले धन का लगाया पता

आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के स्टार्टअप समूह पर की छापेमारी, 224 करोड़ रुपये के काले धन का लगाया पता

नई दिल्ली: आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के यूनिकॉर्न स्टार्टअप इंफ्रा डॉट मार्केट पर हाल में छापेमारी की थी जिसके बाद विभाग ने लगभग 224 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति का पता लगाया है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) की ओर से रविवार को यह जानकारी दी गई. 

विभाग ने एक बयान में कहा कि छापेमारी की कार्रवाई नौ मार्च को महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 23 परिसरों पर की गई. इसमें बताया गया कि इस समूह की स्थापना सौविक सेनगुप्ता और आदित्य शारदा ने 2016 में की थी और यह निर्माण सामग्री की थोक और खुदरा बिक्री का काम करता है. समूह का सालाना 6,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार है. अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी इंफ्रा डॉट मार्केट समूह पर की गई है. सीबीडीटी ने बताया कि अब तक एक करोड़ रुपये की अघोषित नकदी और 22 लाख रुपये के आभूषण बरामद किए गए हैं. बयान के मुताबिक, यह पाया गया कि समूह ने खातों में फर्जी खरीदारी दर्ज की. इसके अलावा समूह ने बेहिसाबी नकदी जमा की, ये सब मिलाकर 400 करोड़ रुपये से अधिक है. 

सीबीडीटी ने कहा कि ये साक्ष्य सामने रखकर समूह के निदेशकों से पूछताछ की गई जिसमें उन्होंने विभिन्न आकलन वर्षों में 224 करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्त आय का खुलासा किया. उन्होंने इसके बाद बकाया कर देनदारी के भुगतान की पेशकश की. जांच में यह तथ्य भी सामने आया कि समूह ने मॉरीशस मार्ग से काफी ऊंचे प्रीमियम पर शेयर जारी कर विदेशी कोष भी जुटाया. सीबीडीटी ने कहा कि मुंबई और ठाणे की मुखौटा कंपनियों के एक ‘जटिल’ हवाला नेटवर्क का भी पता चला है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें