तकनीक के उपयोग से बढ़ेगा आयकर संग्रहण, आयकर दाताओं को किया जाएगा प्रेरित

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/07/25 10:16

जयपुर: देश के विकास के लिए धन जुटाने के लिए सरकारी खजाने में प्रत्यक्ष कर के रूप में योगदान देने वाले आयकर विभाग ने बुधवार को अपना 159 वां स्थापना दिवस मनाया. जयपुर स्थित आयकर मुख्यालय में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए राज्य के मुख्य सचिव D.B. गुप्ता ने कहा कि रोटी-कपड़ा और मकान की कशमकश से जुझ रहा आम आदमी बुनियादी जरूरतें पूरी करने के बाद सबसे पहला कार्य आयकर की बचत का करता है. आम करदाता की कोशिश यहीं रहती है कि वह कम से कम आयकर का भुगतान करें. इस मानसिकता को बदलने की जरूरत है. विभाग यह कोशिश करें कि आम करदाता आयकर चुकाने में गर्व महसूस करें जो वह आयकर चुका रहा है, वह उसे चुभें नहीं. विभाग में शुरू हुई ऑनलाइन कर निर्धारण प्रक्रिया पर टिप्पणी करते हुए गुप्ता ने कहा कि फैसलेस कर निर्धारण व्यवस्था से भ्रष्टाचार के आरोपों में कमी आएगी. हालांकि उन्होंने आम आदमी को अनावश्यक तंग करने को भी भ्रष्टाचार का ही एक स्वरूप बताया. 

अतिरिक्त संसाधन जुटाना बड़ी चुनौती: 
इस मौके पर राज्य की प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त श्रीमती नीना निगम ने कहा कि सैकड़ों साल पहले की कोष मूलो दण्ड की अवधारण आज के समय में भी प्रासंगिग है. उन्होंने स्वीकार किया कि वर्तमान परिस्थिति में अतिरिक्त संसाधन जुटाना बड़ी चुनौती है. राज्य के महानिदेशक आयकर अन्वेषण महेन्द्र सिंह ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में अप्रत्यक्ष कर के माध्यम से राजस्व वृद्धि काफी कठिन है, ऐसे में सरकार को प्रत्यक्ष कर से ही राजस्व वसूली में वृद्धि की उम्मीद है.

6 अधिकारियों को किया सम्मानित: 
कार्यक्रम में विशिष्ठ सेवाओं के लिए 6 अधिकारियों को सम्मानित भी किया गया. इसमें से दो अधिकारी ACIT भविका माल और सुशील कुलहरी को इन्वेस्टिगेटर ऑफ ईयर पुरस्कार, TRO बीकानेर P.K. देवड़ा को प्रभावी बकाया वसूली, Addnl. CIT मुख्यालय शैलेन्द्र शर्मा को इनोवेशन, DCIT मुख्यालय D.D. शर्मा को प्रबंधन और ITO मुख्यालय T.R. मुरलीधरन को लिटिगेशन मेटर्स में किए कार्य के लिए सम्मानित किया गया. इससे पूर्व आयकर आयुक्त प्रशासन अजय चन्द्रा ने राज्य में विभाग की गतिविधियों व प्रधान आयकर आयुक्त जयपुर-द्वितिय सुनीता बैंसला ने आयकर पखवाड़ें में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी. कार्यक्रम में राज्य के प्रमुख करदाता, कर सलाहकार संघ व पेशेवर संस्थाओं के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे.  

...विमल कोठारी, फर्स्ट इण्डिया न्यूज

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in