लखनऊ UP Assembly Election 2022: विधानसभा चुनाव में काले धन के इस्तेमाल पर रोक के लिए आयकर विभाग ने किए व्यापक इंतजाम

UP Assembly Election 2022: विधानसभा चुनाव में काले धन के इस्तेमाल पर रोक के लिए आयकर विभाग ने किए व्यापक इंतजाम

UP Assembly Election 2022: विधानसभा चुनाव में काले धन के इस्तेमाल पर रोक के लिए आयकर विभाग ने किए व्यापक इंतजाम

लखनऊ: आयकर विभाग ने उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं. आयकर विभाग द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक भारत निर्वाचन आयोग के शासनादेश के अंतर्गत आयकर विभाग के अन्वेषण निदेशालय ने उत्तर प्रदेश विधानसभा के आगामी चुनाव में काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं.

बयान में कहा गया है कि इस संबंध में सूचना/शिकायत प्राप्त करने के लिए लखनऊ में टोल फ्री नंबर (18001807540) के साथ एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है . इसमें कहा गया है कि यह चौबीसों घंटे काम करता है. बयान में कहा गया है कि लोगों को इस नंबर पर कॉल करने और चुनाव प्रक्रिया को अनावश्यक रूप से प्रभावित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले संदिग्ध नकदी या अन्य क़ीमती सामान से संबंधित विशिष्ट जानकारी प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और कॉल करने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी.

 

बयान के मुताबिक उस जिले विशेष से संबंधित शिकायतों पर कार्रवाई के लिए प्रत्येक जिले में अधिकारियों और निरीक्षकों की टीमें तैनात गई हैं और सूचना की प्रमाणिकता के आधार पर और जांच के पश्चात उचित मामलों में कानून के अनुसार नकदी आदि को जब्त करने के लिए उचित कार्रवाई की जाएगी.इस विशिष्ट उद्देश्य के लिए लगभग 300 अधिकारियों और निरीक्षकों की तैनाती की गई है. बयान के मुताबिक बैंक खातों से एक निश्चित सीमा से अधिक नकदी की निकासी,से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा रही है और संदिग्ध लेनदेन की पहचान कर उस पर उचित कार्रवाई की जा रही है . सोर्स- भाषा

और पढ़ें