close ads


VIDEO: जयपुर एयरपोर्ट पर बढ़ा यात्रीभार ! पिछले माह की तुलना में बढ़े करीब 26 हजार यात्री

जयपुर: लॉक डाउन के बाद हवाई यात्रा को फिर से शुरू हुए 4 माह का समय बीत चुका है और अब धीरे-धीरे हवाई यातायात का जनजीवन पटरी पर वापस लौटने लगा है. इस बीच अगस्त माह में जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रीभार में और बढ़ोतरी देखी गई है. अगस्त माह में 6 नई फ्लाइट शुरू होने से यात्रीभार में यह बढ़ोतरी देखने को मिली है. अक्टूबर माह से जब प्रदेश में पर्यटन सीजन शुरू होगा तो यात्रीभार में और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

धीरे-धीरे सामान्य हो रहा हवाई यातायात:
कोरोना की वजह से देशभर में लागू हुए लॉकडाउन के बाद हवाई सेवाओं का संचालन 25 मई से शुरू हुआ था. अब धीरे-धीरे हवाई यातायात सामान्य होने लगा है और यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. पिछले माह की तुलना में जयपुर एयरपोर्ट से इस बार 26 हजार यात्रियों की बढ़ोतरी हुई है. शुरुआत में हालांकि यात्रियों की संख्या काफी कम रही थी. इसके पीछे यात्रियों में फैले कोरोना के डर और अलग-अलग राज्यों के सख्त क्वॉरेंटाइन नियमों को कारण माना गया. अब जबकि क्वॉरेंटाइन नियमों में काफी हद तक छूट दी गई है और अधिकांश राज्यों ने एक से दूसरे राज्य जाने पर संस्थागत क्वॉरेंटाइन या होम क्वॉरेंटाइन को खत्म कर दिया है.ऐसे में हवाई यात्रा को लेकर अब यात्रियों का रुझान बढ़ने लगा है. यहीं कारण रहे हैं कि अगस्त माह में जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रीभार बढ़ा है. हालांकि पिछले सालों की तुलना में यह यात्रीभार मात्र 28 प्रतिशत ही है यानी पिछले साल अगस्त की तुलना में इस बार अगस्त में 72 प्रतिशत यात्रीभार कम रहा है, लेकिन लगातार बढ़ रहे यात्रीभार से एयरलाइंस और एविएशन सेक्टर से जुड़े अन्य लोगों में उम्मीद जगने लगी है.

जानिए कैसे बढ़ रहा हवाई यात्रीभार:
- अगस्त 2020 में जयपुर एयरपोर्ट से 112187 यात्रियों ने यात्रा की
- अगस्त 2019 में यात्रियों की संख्या 401012 रही थी
- यानी पिछले साल अगस्त के मुकाबले 28 प्रतिशत यात्रियों ने यात्रा की
- जुलाई माह में जयपुर एयरपोर्ट से 86522 यात्रियों ने यात्रा की
- यानी पिछले 1 माह में करीब 26 हजार यात्री जयपुर एयरपोर्ट से बढ़े
- अगस्त में जयपुर एयरपोर्ट से 1275 फ्लाइट्स का संचालन हुआ
- जुलाई में 1119 फ्लाइट्स का संचालन हुआ था जयपुर से
- पिछले साल अगस्त के मुकाबले 35.4 प्रतिशत फ्लाइट संचालन हुआ
- यात्रीभार के लिहाज से देश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की श्रेणी में जयपुर 14वें स्थान पर रहा

जयपुर एयरपोर्ट अन्य एयरपोर्ट्स की तुलना में थोड़ा पिछड़ा:
हालांकि इस बार यात्रीभार के मामले में जयपुर एयरपोर्ट अन्य एयरपोर्ट्स की तुलना में थोड़ा पिछड़ा है. पिछले माह जयपुर गुवाहाटी एयरपोर्ट से आगे था, जबकि इस माह जयपुर गुवाहाटी से पीछे रह गया है यानी जुलाई में जहां जयपुर एयरपोर्ट की देश में 13वीं रैंक थी, जो अगस्त में 14वीं हो गई है. बिहार का पटना एयरपोर्ट जून, जुलाई के बाद लगातार तीसरे माह अगस्त में भी देश के टॉप 10 व्यस्त एयरपोर्ट में शामिल हुआ है. पटना 7वें स्थान पर रहा है और अहमदाबाद, पुणे, कोचीन, लखनऊ जैसे बड़े एयरपोर्ट्स को पीछे छोड़ा है. माना जा रहा है कि विदेशों या दूसरे राज्यों में फंसे बिहार के लोग अभी भी पटना से आवागमन कर रहे हैं.

जुलाई में ये रहे देश के 14 सबसे व्यस्त एयरपोर्ट:
-एयरपोर्ट : यात्री
-दिल्ली : 13.63 लाख
-बेंगलुरु : 6.52 लाख
-हैदराबाद : 5 लाख
-मुंबई : 4.75 लाख
-कोलकाता : 3.17 लाख
-चेन्नई : 2.52 लाख
-पटना : 2.04 लाख
-अहमदाबाद : 1.88 लाख
-लखनऊ :1.66 लाख
-पुणे : 1.44 लाख
-गुवाहाटी : 1.20 लाख
-श्रीनगर 1.19 लाख
-कोचीन : 1.19 लाख
-जयपुर : 1.12 लाख

अक्टूबर से पर्यटन सीजन शुरू होने पर बढ़ेगी रौनक:
जयपुर एयरपोर्ट से जुड़े एविएशन विशेषज्ञों को अब पर्यटन सीजन शुरू होने पर हवाई यात्रीभार में बढ़ोतरी की उम्मीद है. दरअसल अक्टूबर से पूरे प्रदेश में पर्यटन सीजन शुरू होता है, ऐसे में जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रीभार में भी बढ़ोतरी होती है. इसके अलावा अगले माह से त्यौहारी सीजन भी शुरू हो रहा है. ऐसे में एविएशन सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञों को उम्मीद है कि दिवाली तक हवाई यात्रीभार पिछले साल के मुकाबले 50 से 60 फीसदी तक पहुंच सकता है.

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

और पढ़ें