आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में अब रक्तदान के लिए बढ़ने लगी जागरूकता

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/04/17 11:53

डूंगरपुर। प्रदेश के आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में भी अब रक्तदान के लिए जागरूकता बढ़ने लगी है। रक्तदान शिविर के माध्यम से लोग रक्तदान करने में खासा उत्साह दिखा रहे है और यही कारण है की प्रतिवर्ष रक्तदान करने वालो का आंकड़ा बढ़ रहा है। गत चार वर्षो की बात करें तो डूंगरपुर जिले में रक्तदान शिविरों में 8 हजार से अधिक यूनिट रक्त का दान करते हुए रक्तदान के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर करने के साथ लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक किया है। 

प्रदेश के डूंगरपुर जैसे आदिवासी जिले में अब रक्तदान को लेकर जागरुकता आने लगी है। पहले इस क्षेत्र में रक्तदान को लेकर काफी भ्रांतियां भी थी। जिसके चलते रक्तदान करने में लोग काफी कतराते थे और यही कारण है की जिले में रक्तदान का ग्राफ काफी कम था, लेकिन डूंगरपुर ब्लड बैंक द्वारा जिलेभर में रक्तदान के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान चलाये गए जिससे जिले में रक्तदान के लिए जागरुकता बढ़ने लगी। इसका परिणाम यह रहा है कि पिछले चार साल में 7152 यूनिट रक्तदान हुआ वही वर्ष 2019 में जनवरी से लेकर 25 अप्रैल तक 1001 यूनिट रक्दान हुआ। 

कौनसे वर्ष में कितनी यूनिट रक्त का दान 
 यह है गत वर्षों की स्थिति 

वर्ष                           शिविर               यूनिट 
2015                         23                   1306
2016                         30                    1582 
2017                          23                   2131
2018                          27                    2133
15 अप्रैल 2019  तक      10                    1001        

कुल                            113                  8153

स्वास्थय विभाग की ओर से नियुक्त रक्तदान कार्यक्रम के जिला संयोजक पद्मेश गांधी ने बताया की रक्तदान को लेकर पहले तो स्वयं सेवी संस्थाए ही आगे आती थी, लेकिन रक्तदान के प्रति जागरूकता से अब कई समाज भी आगे आने लगे है । समय-समय पर विभिन्न संगठन व समाज रक्तदान शिविर का आयोजन करते है जिससे ब्लड बैंक में ब्लड की पर्याप्त उपलब्धता रहती है जिससे रक्त के अभाव में किसी की जान नहीं जाती।

बहराल ये डूंगरपुर ब्लड बैंक के ही प्रयास है जिसके चलते आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में भी रक्तदान को लेकर आमजन में जागरूकता बढ़ रही है और लोग व समाज खुद आकर रक्त रूपी  महादान करते हुए लोगो का जीवन बचाने में सहयोग कर रहे है ।  

...पुनीत चतुर्वेदी फर्स्ट इण्डिया न्यूज़ डूंगरपुर 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in