Live News »

Independence Day : लाल किले से पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें
Independence Day : लाल किले से पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली: देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है. पीएम मोदी ने आज सुबह लालकिले पर तिरंगा फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी का संबोधन जल संकट, जनसंख्या विस्फोट, न्यू इंडिया के मिशन पर फोकस रहा. वहीं उन्होंने कई बड़े ऐलान भी किए.

संबोधन की 10 बड़ी बातें:
1-  तीनों सेना के बीच तालमेल बैठाने लिए 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ' के पद का ऐलान किया
2- कारोबार सुगमता के मामले में 50 देशों की सूची में शामिल होने का लक्ष्य है.  बुनियादी ढांचे के विकास पर पांच साल में 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेंगे.
3- लाल किले की प्राचीर से बोले PM मोदी, 5 सालों में 5 हजार अरब डॉलर की होगी इकॉनमी.
4- आतंकवाद के खिलाफ भारत मजबूती से लड़ रहा है. आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होना पड़ेगा. कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35A हटने का जिक्र करते हुए बोले मोदी, जो काम 70 सालों में नहीं हुआ वह नई सरकार ने 70 दिनों के अंदर किया.
5- प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर पर लिए गए फैसले के बारे में कहा कि विभिन्न सरकारों ने गत 70 साल में कश्मीर मामले से निपटने की कोशिश की, पर कोई नतीजा नहीं निकला, इसलिए नए तरीके की जरूरत थी.
6- भारत जल संरक्षण के महत्व को समझता है और इसीलिए नया मंत्रालय 'जल शक्ति बनाया गया, स्वास्थ्य संबंधी क्षेत्र को लोगों के अनुकूल और बेहतर बनाने के लिये कदम उठाए गए हैं.
7- मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने को बनाया तीन तलाक कानून.
8- भारत की सरकार आज स्थिर है, नीति व्यवस्था भरोसेमंद है. दुनिया के देश भारत के साथ व्यापार करने को उत्सुक हैं. संपत्ति सृजन देश के लिये महत्वपूर्ण सेवा है, संपत्ति सृजित करने वालों को संदेह की नजर से नहीं देखें.
9- पीएम मोदी ने कहा कि तीनों सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल और उन्हें प्रभावी नेतृत्व मुहैया कराने के लिये 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनाया जाएगा, इससे सेना और अधिक प्रभावी होगी.
10- हमें देश को बेहतर पर्यटन स्थल बनाना है, इस दिशा में बहुत काम करने हैं. 2022 यानी आजादी के 75 साल पूरे होने से पहले तक आप अपने परिवार के साथ भारत के 15 टूरिस्ट प्लेस पर घूमने जाएं. हम जब भी दुनिया में घूमने जाएं, उससे पहले अपने देश को जानकर जाएं.
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in