VIDEO: यात्री मिले तो ठीक, वर्ना फ्लाइट कैंसिल! इंडिगो ने मात्र 1 सप्ताह में ही बंद की 2 शहरों की फ्लाइट

VIDEO: यात्री मिले तो ठीक, वर्ना फ्लाइट कैंसिल! इंडिगो ने मात्र 1 सप्ताह में ही बंद की 2 शहरों की फ्लाइट

जयपुर: लॉक डाउन के बाद जब हवाई सेवाओं का संचालन धीरे-धीरे सुचारू हो रहा है. ऐसे में एयरलाइंस की अपना मुनाफा बढ़ाने की प्रवृत्ति यात्रियों पर भारी पड़ रही है. एयरलाइंस इन दिनों कम यात्री होने पर फ्लाइट्स को अचानक रद्द कर रही हैं. ऐसे में जिन कुछ यात्रियों की फ्लाइट में बुकिंग होती है, उनके लिए परेशानी खड़ी हो जाती है. हद तो यह है कि एयरलाइन मात्र कुछ दिन फ्लाइट चलाने के बाद ही इन्हें बंद भी कर रही हैं. देखिए, फर्स्ट इंडिया न्यूज़ की हवाई यात्रियों से जुड़ी यह एक्सक्लूसिव रिपोर्ट-

चंडीगढ़ और लखनऊ की फ्लाइट अचानक बंद:
अगर आप हवाई यात्रा करने जा रहे हैं तो जरा गौर से इस खबर को देखिए. और उन फ्लाइट के बारे में जानकारी नोट कर लीजिए, जो इन दिनों अक्सर रद्द हो रही हैं. ये फ्लाइट्स इन दिनों अचानक रद्द कर दी जाती हैं और यात्रियों को ऐनवक़्त पर सूचना दी जाती है. हालांकि एयरलाइन फ्लाइट रद्द करने के पीछे संचालन कारणों का हवाला देती हैं. लेकिन एयरपोर्ट से जुड़े सूत्रों की मानें तो किसी भी फ्लाइट में 40 प्रतिशत से कम यात्री होने पर एयरलाइंस फ्लाइट संचालन करने को मुफीद नहीं मानती. इस कारण फ्लाइट को रद्द कर देती हैं. ताजा मामला इंडिगो द्वारा पिछले सप्ताह शुरू की गई 2 शहरों की फ्लाइट का है. इंडिगो ने 25 अगस्त से लखनऊ और चंडीगढ़ के लिए 2 नई फ्लाइट शुरू की थी. ये फ्लाइट सप्ताह में 3 दिन संचालित होनी थी. इन फ्लाइट्स का संचालन अभी तक मात्र 4 बार ही हो सका था कि एयरलाइन ने दोनों फ्लाइट को बंद कर दिया है. एयरपोर्ट से जुड़े सूत्रों के मुताबिक 180 सीटर विमान के लिए मात्र 30 से 40 यात्री ही मिल पा रहे थे. ऐसे में एयरलाइन ने विमान खाली चलाने के बजाय फ्लाइट्स को बंद करना ही मुनासिब समझा. हालांकि जिन यात्रियों ने इन फ्लाइट्स में आगामी दिनों के लिए बुकिंग की हुई है, उनके लिए परेशानी खड़ी हो गई है.

ये 2 फ्लाइट हुई मात्र 1 सप्ताह में बंद
- इंडिगो की फ्लाइट 6E-6132 हुई बंद
- लखनऊ से सुबह 8:25 बजे जयपुर पहुंचती थी फ्लाइट
- जयपुर से सुबह 9:15 बजे होती थी चंडीगढ़ रवाना
- इंडिगो ने जयपुर रूट पर बंद की फ्लाइट
- अब लखनऊ-चंडीगढ़-श्रीनगर रूट पर हो रही संचालित
- इंडिगो की फ्लाइट 6E-6133 हुई बंद
- चंडीगढ़ से दोपहर 1:05 बजे जयपुर आती थी फ्लाइट
- जयपुर से दोपहर 1:55 बजे होती थी लखनऊ के लिए रवाना
- अब इंडिगो ने इसे चंडीगढ़-लखनऊ-रायपुर रूट पर किया संचालित

इन 2 फ्लाइट्स के अलावा जयपुर एयरपोर्ट से इन दिनों आधा दर्जन ऐसी फ्लाइट भी संचालित हो रही हैं, जो सप्ताह में आधे दिन ही चल पाती हैं. दरअसल इन फ्लाइट्स में यात्रियों की जब भी बुकिंग कम होती है, एयरलाइन संचालन कारण बताते हुए फ्लाइट्स को रद्द कर देती हैं. ना केवल निजी क्षेत्र की एयरलाइन, बल्कि एयर इंडिया भी इस मामले में पीछे नहीं है. इनमें सबसे ज्यादा आगरा जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट रद्द होती है.

ये फ्लाइट जो हो जाती हैं कभी भी रद्द
- एयर इंडिया की सुबह 7:45 बजे आगरा जाने वाली फ्लाइट 9I-687 
- एयर इंडिया की सुबह 11 बजे दिल्ली जाने वाली फ्लाइट 9I-844
- पिछले 2 सप्ताह से अक्सर रद्द चल रही दोनों फ्लाइट
- जयपुर से सुबह 7 बजे अमृतसर जाने वाली स्पाइस जेट की फ्लाइट SG-2773
- 23 अगस्त से शुरू हुई, लेकिन अभी तक 13 दिन में मात्र 3 दिन ही संचालित हुई
- इंडिगो की सुबह 7:15 बजे दिल्ली जाने वाली फ्लाइट 6E-665
- सप्ताह में 1 या 2 दिन रद्द रहती है फ्लाइट
- स्पाइस जेट की सुबह 10:05 बजे दिल्ली की फ्लाइट SG-8714 भी सप्ताह में रहती 1 या 2 दिन रद्द
- एयर इंडिया की रात 9 बजे दिल्ली जाने वाली फ्लाइट 9I-644 भी रहती 1 या 2 दिन रद्द

पश्चिम बंगाल में लॉक डाउन से रद्द होती हैं कोलकाता की फ्लाइट:
इस सूची के अलावा इन दिनों कोलकाता के लिए संचालित होने वाली फ्लाइट भी अनियमित चल रही हैं. लेकिन उसके पीछे पश्चिम बंगाल राज्य सरकार द्वारा वहां पर लगाया जाने वाला लॉकडाउन है. लॉकडाउन के चलते लॉकडाउन वाले दिनों में हवाई और रेल यातायात पूरी तरह से प्रतिबंधित रहता है. ऐसे में जयपुर से कोलकाता जाने वाली 4 फ्लाइट भी रद्द हो जाती हैं. बड़ी बात यह है कि फ्लाइट रद्द होने के बाद एयरलाइन यात्रियों को किराया भी रिफंड नहीं करतीं. बल्कि आगामी दिनों में उस राशि से टिकट बुक करने के लिए मजबूर करती हैं. नियामक एजेंसी डीजीसीए की जानकारी में यह सब होने के बाद भी एयरलाइंस की इस प्रवृत्ति पर रोक नहीं लग पा रही है.

...फर्स्ट इंडिया के लिए काशीराम चौधरी की​ रिपोर्ट

और पढ़ें