भारत की कोविड-19 स्थिति बहुत चिंतित कर रही, महामारी का दूसरा साल दुनिया के लिए अधिक घातक - WHO

भारत की कोविड-19 स्थिति बहुत चिंतित कर रही, महामारी का दूसरा साल दुनिया के लिए अधिक घातक - WHO

संयुक्त राष्ट्र: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस (Trados Adnom) ने शुक्रवार को कहा कि भारत की कोविड-19 (Covid-19) स्थिति चिंतित (India Corona Status) कर रही है जहां कई राज्यों में संक्रमण के चिंतित करने वाली संख्या में मामले आ रहे हैं, अस्पतालों में लोग भर्ती हो रहे हैं और मौतें हो रही हैं.

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि महामारी का दूसरा साल दुनिया के लिए पहले साल के मुकाबले अधिक घातक होगा. घेब्रेयियस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ कोविड-19 के बढ़ते मामलों से निपटने में भारत की मदद कर रहा है और हजारों की संख्या में ऑक्सीजन सांद्रक, अस्थायी एवं चल अस्पतालों के लिए टेंट, मास्क और अन्य चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति कर रहा है.

भारत की स्थिति चिंताजनक बनी हुई:
विश्व निकाय के महानिदेशक ने दैनिक मीडिया संवाद में कहा कि भारत की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है, कई राज्यों में चिंतित करने के स्तर तक मामले, अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या और मौतों बढ़ रही हैं. उन्होंने कहा कि हम सभी साझेदारों को धन्यवाद देते हैं जो भारत की मदद कर रहे हैं. 

वैक्सीन की सप्लाई पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती:
वैक्सीन को लेकर भी WHO प्रमुख  की तरफ से बड़ी बात कही गई है.  मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने ये स्वीकार किया है कि वैक्सीन की सप्लाई पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती है. वहीं उन्होंने ये भी कहा है कि बढ़ते मामलों के बीच जीवन और आजीविका दोनों बचाने पर जोर देना जरूरी है.  

और पढ़ें