स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग नए स्तर पर पहुंचेगा-तरनजीत सिंह संधू

वाशिंगटन: अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने मंगलवार को यहां कहा कि भारत और अमेरिका के बीच स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में सहयोग नए स्तर पर पहुंचने वाला है.

संधू ने भारत-अमेरिका टीका कार्रवाई कार्यक्रम (वीएपी) के संयुक्त कार्य समूह की 34वीं बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मजबूत और पुराना वीएपी एक ऐसी पहल का संभवत: सबसे बेहतरीन उदाहरण है, जिसके तहत भारत एवं अमेरिका केवल अपने-अपने देशों ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के देशों की भलाई के लिए मिलकर काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि मैं यह समारोह आयोजित करने के लिए अमेरिका और भारत के दलों की सराहना करता हूं. दोनों देशों के एक दूसरे के बेहतरीन पूरक होने और समान इरादे वाले राजनीतिक नेतृत्व के कारण स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में हमारा सहयोग एक नए स्तर पर पहुंचने वाला है.

सहयोग को अगले स्तर तक ले जाने में मदद मिलेगी:
संधू ने कहा कि औषधियों और चिकित्सा उपकरणों के क्षेत्रों में उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन जैसे सुधार करके स्वास्थ्यसेवा में भारत द्वारा प्रौद्योगिकी को अपनाने और बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रमों के अनुभव के कारण दोनों देशों को स्वास्थ्यसेवा क्षेत्र में सहयोग को अगले स्तर तक ले जाने में मदद मिलेगी. कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की पृष्ठभूमि में हुई इस बैठक में संधू ने कहा कि कोविड-19 से दुनिया को कई सीख मिली हैं. उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी ने दुनिया को फिर से बताया कि कोविड-19 जैसी संक्रामक बीमारियों के प्रभावशाली प्रबंधन में टीकाकरण ही मानवता के लिए सर्वाधिक मददगार है. सोर्स-भाषा