भारत, अमेरिका के कई साझे हित और मूल्य हैं : बाइडन प्रशासन

भारत, अमेरिका के कई साझे हित और मूल्य हैं : बाइडन प्रशासन

भारत, अमेरिका के कई साझे हित और मूल्य हैं : बाइडन प्रशासन

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका और भारत के कई साझे हित एवं मूल्य हैं और अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन की हालिया भारत यात्रा के दौरान इस बात को दोहराया गया. 

भारत अमेरिका के बीच साझेदारी को मजबूत करने पर जोर: 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विदेश मंत्री के रूप में ब्लिंकन की यह पहली भारत यात्रा थी. यह हमारे लिए उन तरीकों का पता लगाने का भी एक अवसर था, जिनसे हम भारत के साथ व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत और गहरा कर सकते है. ब्लिंकन की हालिया भारत यात्रा के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हमने जिस दूसरे बिंदू पर बात की, वह यह है कि भारत सरकार के साथ हमारे कई साझा हित और मूल्य हैं.

प्राइस ने कहा कि हमने अपने आर्थिक संबंधों, व्यापारिक संबंधों, जलवायु पर सहयोग, क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों, क्वाड के एक महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में भारत की भूमिका और कोविड-19 महामारी को काबू करने के लिए हमारे संयुक्त सहयोग समेत इस साल की शुरुआत में क्वाड की टीका उत्पादन की क्षमता में बढ़ोतरी के संदर्भ में बात की. उन्होंने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन इस साल के अंत में नेता-स्तरीय क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए ‘‘बहुत उत्सुक’’ है. सोर्स-भाषा
 

और पढ़ें