भारत की सख्ती का 'बड़ा' असर, पाकिस्तान ने बैन किए दो संगठन 

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/02/21 08:57

नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के प्रति भारत के कड़े रवैये का बड़ा असर देखने को मिला है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार आज पाकिस्तान राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (NSC) ने आतंकवाद निरोधी अभियानों में तेजी लाने का आदेश दिया है। साथ ही पाकिस्तान जमात-उद-दावा (JuD) और फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन (FIFA) पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। 

Dawn News: Pakistan National Security Committee (NSC) orders acceleration of anti-terrorism operations; reinstates ban on Jamaat-ud-Dawa (JuD) & Falah-i-Insaniyat Foundation (FIF) Pakistan pic.twitter.com/0MVKger8yL

— ANI (@ANI) February 21, 2019

गौरतलब है कि हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कई सख्त कदम उठाए हैं। भारत ने सबसे पहले पाकिस्तान से एमएफएन का दर्जा वापस लिया और फिर वहां से आयात होने वाली वस्तुओं पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर 200 प्रतिशत कर दिया। भारत ने मुजफ्फराबाद बस सेवा भी बंद की है। इन सबके बीच भारत ने गुरुवार को बड़ा कदम उठाया और सिंधु जल समझौते के तहत तीन नदियों रावी, सतलज और व्यास से पाकिस्तान को मिलने वाले अपने हिस्से का पानी रोकने का फैसला किया। 

बता दें कि भारत सरकार के इस फैसले के बाद यह तय माना जा रहा है कि इसका असर पाकिस्तान के कृषि क्षेत्र पर पड़ेगा। 19 सितंबर 1960 को भारत और पाकिस्‍तान के बीच सिंधु जल संधि पर हस्‍ताक्षर हुए थे। विश्‍व बैंक के हस्‍तक्षेप से दोनों देशों के बीच यह संधि हुई थी।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in