ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से मात देकर टीम इंडिया ने हासिल की वनडे में 500वीं जीत

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/03/05 09:38

नागपुर। नागपुर में आज खेले गए भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरे वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से मात देकर 5 मेचों की श्रंखला में 2-0 से बढ़त बना ली है। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में 251 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पारी 242 रन पर ढेर हो गई और टीम इं​डिया ने ऑस्ट्रेलिया 8 रन से शि​कस्त दी है। मैच के आखिरी ओवर की तीसरी गेंद में विजय शंकर ने जम्पा को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत कर भारतीय टीम को जीत दिलाई। खास बात यह भी है कि ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से मात देकर टीम इंडिया ने आज वनडे में 500वीं जीत हासिल की है।

मैच की शुरूआत में ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी, ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने 250 रन बनाए और जीत के लिए ऑस्‍ट्रेलिया को 251 रनों का लक्ष्य दिया। टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को भारतीय खिलाड़ियों की सधी हुई गेंदबाजी ने जल्दी जल्दी पवैलियन लौटा दिया। भारत के गेंदबाजों में कुलदीप यादव ने 3, बुमराह-शंकर ने 2-2 विकेट लिए, केदार जाधव और शमी को 1-1 विकेट हासिल किए। बल्लेबाजी में कप्तान विराट कोहली ने शानदार 116 रनों की पारी खेली।

विराट कोहली ने वनडे करियर का 40वां शतक लगाया। यह नागपुर में उनकी दूसरी सेंचुरी रही। उन्होंने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही अक्टूबर 2013 में इस मैदान पर 115 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली थी। वह दिग्गज सचिन तेंडुलकर (49 वनडे शतक) के बाद वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले क्रिकेटर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट ने 7वां शतक लगाया। विराट 116 के निजी स्कोर पर पैट कमिंस का शिकार बने। उन्हें स्टॉयनिस ने लपका। 

भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और उसे पहला झटका पारी के पहले ही ओवर में लग गया। रोहित शर्मा (0) ओवर की अंतिम गेंद पर पैट कमिंस का शिकार बने और उन्हें एडम जम्पा ने लपका। इसके बाद टीम के 38 के स्कोर पर शिखर धवन (21) को मैक्सवेल ने पविलियन भेज दिया। धवन ने 29 गेंदों पर 4 चौके लगाए। भारत का तीसरा विकेट अंबाती रायुडू (18) के रूप में गिरा। इसके बाद विराट ने विजय शंकर के साथ पारी को संभाला और टीम को 150 के पार पहुंचाया। विजय शंकर 46 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। उन्होंने 41 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्का लगाया। 

नागपुर में खेले गए दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। इसी के साथ ही वनडे मैचों में विराट की सेना ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार चौथी शिकस्त देकर जीत की चौका लगाया है। इससे पहले टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को जनवरी 2019 में एडिलेड ओवल में 6 विकेट से मात दी थी, उसके बाद मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 7 विकेट और हैदराबाद में 6 विकेट से धूल चटाई थी।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in