किंग्सटाउन सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के साथ भारत की साझेदारी सार्वभौम भाईचारा की भावना पर आधारित- राष्ट्रपति कोविंद

सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के साथ भारत की साझेदारी सार्वभौम भाईचारा की भावना पर आधारित- राष्ट्रपति कोविंद

सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के साथ भारत की साझेदारी सार्वभौम भाईचारा की भावना पर आधारित- राष्ट्रपति कोविंद

किंग्सटाउन: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के साथ भारत की साझेदारी ‘‘सार्वभौम भाईचारा की भावना’’ पर आधारित है. उन्होंने कैरिबियाई प्रायद्वीपीय राष्ट्र के साथ भारत के मजबूत संबंध को रेखांकित करने के लिए प्रधानमंत्री राल्फ गोंजाल्वेस की मौजूदगी में ‘काल्डर रोड’ का नया नाम ‘इंडिया ड्राइव’ रखा. राष्ट्रपति कोविंद कैरिबियाई देशों की यात्रा के दूसरे चरण में गुरुवार को यहां पहुंचे. 

उन्होंने सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस की गवर्नर जनरल सुसान डौगन और प्रधानमंत्री गोंजाल्वेस से मुलाकात की तथा सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन एवं संस्कृति के क्षेत्र में और बहुपक्षीय मंच पर सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की. राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किंग्सटाउन में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया. राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री डॉ. राल्फ गोंजाल्वेस की मौजूदगी में काल्डर रोड का नाम बदलकर इंडिया ड्राइव रखा. राष्ट्रपति कोविंद, इस देश की यात्रा करने वाले भारत के प्रथम राष्ट्राध्यक्ष हैं. उन्होंने सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के विकास में योगदान देने के लिए भारतीय समुदाय की सराहना की. उन्होंने यहां प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मुझे यह जानकर गर्व महसूस हो रहा है कि यहां रह रहे भारतीय समुदाय के सदस्यों ने इस भूमि को अपना मान लिया है. वे अन्य समुदायों के साथ शांति एवं सौहार्द के साथ रह रहे हैं तथा सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के विकास में अपार योगदान दे रहे हैं.  

कोविंद ने कहा कि एक जून को भारतीय आगमन दिवस घोषित किया जाना और सात अक्टूबर को भारतीय धरोहर दिवस के रूप में मनाया जाना प्रदर्शित करता है कि यह देश भारत के साथ संबंध को कितना महत्व देता है. राष्ट्रपति ने इस देश की भारत के साथ साझेदारी को सावैभौम भाईचारा की भावना पर आधारित बताते हुए यहां निवेश किये जाने का पुरजोर समर्थन किया. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दोनों कैरिबियाई देश भारत का एक अहम साझेदार हैं और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य देश हैं. राष्ट्रपति कोविंद अपनी यात्रा के दौरान जमैका से किंग्सटाउन पहुंचे. सोर्स- भाषा

और पढ़ें