संयुक्त राष्ट्र भारत ने UNSC में यूक्रेन तनाव पर कहा- यूक्रेन और रूस की सीमा पर बढ़ता तनाव गंभीर चिंता का विषय

भारत ने UNSC में यूक्रेन तनाव पर कहा- यूक्रेन और रूस की सीमा पर बढ़ता तनाव गंभीर चिंता का विषय

भारत ने UNSC में यूक्रेन तनाव पर कहा- यूक्रेन और रूस की सीमा पर बढ़ता तनाव गंभीर चिंता का विषय

संयुक्त राष्ट्र: भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन संकट को लेकर बुलाई गई आपात बैठक में सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील करते हुए कहा कि यूक्रेन और रूस की सीमा पर बढ़ता तनाव गंभीर चिंता का विषय है और इससे क्षेत्र की शांति एवं सुरक्षा प्रभावित हो सकती है.

इन चीज़ों से क्षेत्र की शांति एवं सुरक्षा प्रभावित हो सकती है:

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि एवं राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने सोमवार रात को सुरक्षा परिषद की आपात बैठक में कहा कि हम यूक्रेन की पूर्वी सीमा पर हो रही गतिविधियों और रूसी संघ द्वारा इस संबंध में की गई घोषणा सहित यूक्रेन संबंधी घटनाक्रम पर नजर रखे हुए हैं. उन्होंने कहा कि रूसी संघ के साथ लगी यूक्रेन की सीमा पर बढ़ता तनाव गंभीर चिंता का विषय है. इन चीज़ों से क्षेत्र की शांति एवं सुरक्षा प्रभावित हो सकती है.

सभी देशों के वैध सुरक्षा हितों को ध्यान में रखते हुए तनाव को कम करना और इस क्षेत्र तथा उसके बाहर दीर्घकालिक शांति एवं स्थिरता स्थापति करना पहली प्राथमिकता :

भारत ने इसके साथ ही सभी पक्षों से संयम बरतने का आह्वान भी किया. तिरुमूर्ति ने कहा कि सभी देशों के वैध सुरक्षा हितों को ध्यान में रखते हुए तनाव को कम करना और इस क्षेत्र तथा उसके बाहर दीर्घकालिक शांति एवं स्थिरता स्थापति करना पहली प्राथमिकता है. सोर्स-भाषा

और पढ़ें