हैदराबाद: बड़े बदलाव के दौर से गुजर रही है भारतीय वायु सेना, क्षमता में जारी वृद्धि का काफी महत्व: Chief  Marshal

बड़े बदलाव के दौर से गुजर रही है भारतीय वायु सेना, क्षमता में जारी वृद्धि का काफी महत्व: Chief  Marshal

बड़े बदलाव के दौर से गुजर रही है भारतीय वायु सेना, क्षमता में जारी वृद्धि का काफी महत्व: Chief  Marshal

हैदराबाद: भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) प्रमुख आरकेएस भदौरिया (Chief RKS Bhadauria) ने शनिवार को कहा कि तेजी से बदल रही सुरक्षा चुनौतियों और पड़ोस एवं अन्य क्षेत्रों में बढ़ती भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं के मद्देनजर भारतीय वायुसेना (IAF) प्रौद्योगिकियों को तेजी से शामिल करके परिवर्तन के महत्वपूर्ण दौर से गुजर रही है.

CGP को किया संबोधित:
भदौरिया ने यहां वायु सेना अकादमी (Air Force Academy) में संयुक्त स्नातक परेड (Consolidated Graduation Parade) को संबोधित करते हुए कहा कि वायुसेना परिवर्तन के एक महत्वपूर्ण दौर से गुजर रही है. हमारे अभियानों के हर पहलू में प्रौद्योगिकियों (Technologies) और लड़ाकू शक्ति (Combat Power) का जितनी तेजी से समावेश अब हो रहा है, उतना पहले कभी नहीं हुआ.

उन्होंने कहा कि यह मुख्य रूप से हमारे पड़ोस और अन्य क्षेत्रों में बढ़ती भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं के अलावा हमारे सामने मौजूद अभूतपूर्व और तेजी से बदल रहीं सुरक्षा चुनौतियों के कारण है.

सेना की क्षमता में जारी वृद्धि काफी महत्व रखती है:
भदौरिया ने कहा कि पिछले कुछ दशकों ने हर संघर्ष में जीत हासिल करने में वायु शक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका स्पष्ट रूप से स्थापित की है और इसी के मद्देनजनर भारतीय वायुसेना की क्षमता में जारी वृद्धि काफी महत्व रखती है.

इससे पहले, वायुसेना प्रमुख ने परेड की समीक्षा की। उन्होंने कोविड-19 महामारी के खिलाफ राष्ट्रीय लड़ाई में वायुसेना की महत्वपूर्ण भूमिका का भी जिक्र किया।
 

और पढ़ें