IPL Auction : नीलामी में भारतीय खिलाड़ियों का बोलबाला, ये रहे टॉप खिलाड़ी, जानिए किसने कितने में खरीदा

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/01/27 01:28

बेंगलुरू। फटाफट क्रिकेट का दौर एक जल्द ही एक बार फिर से शुरू होने वाला है, जिसके लिए आज खिलाड़ियों की नीलामी का दौर जारी है। खिलाड़ियों की नीलामी में इस बार सबसे ज्यादा प्रॉफिट में भारतीय बल्लेबाज रहे हैं। नीलामी में शायद ही किसी न उम्मीद की होगी कि इन खिलाड़ियों को इतनी मोटी रकम में खरीदा जाएगा, वहीं टी-20 के सबसे सफल और तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल को अभी तक कोई खरीददार नहीं मिला है।

आईपीएल के खिलाड़ियों की आज हो रही नीलामी में इस बार भारतीय खिलाड़ियों को भरपूर तवज्जो और मोटी रकम में खरीदा जा रहा है। वहीं नीलामी के दौरान मुंबई और चेन्नई काफी शांत दिखाई दे रही है। इन लोगों ने अभी ज्यादा खिलाड़ियों में पैसे नहीं लगाए हैं। क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना है कि इन फ्रेंचाइजियों ने पहले से ही अपने खिलाड़ियों की लिस्ट बनाई हुई है, इसलिए वह उन खिलाड़ियों की प्रतीक्षा कर रहे हैं और उनके लिए ही रकम बचाकर रखे हुए हैं।

गौरतलब है कि अभी तक हुई नीलामी में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी के रूप में लोकेश राहुल रहे हैं, वहीं दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी मनीष पांडे बने हैं। 2 करोड़ रुपए की बेस प्राइज वाले लोकेश राहुल को किंग्स इलेवन पंजाब ने 11 करोड़ रुपये में खरीदा है। वहीं पिछले आईपीएल में कोलकाता की तरफ से खेलने वाले मनीष पांडे को सनराइजर्स हैदराबाद ने 11 करोड़ रुपए में खरीदा है। जबकि मनीष की बेस प्राइज 1 करोड़ रुपये रखी गई थी।

इन सबसे इतर आईपीएल के सबसे सफल और तूफानी बल्लेवाज क्रिस गेल को अभी तक कोई खरीददार नहीं मिल पाया है। क्रिस लिन को कोलकाता ने 9 करोड़ 60 रुपये में खरीदा है। इससे पहले वाले आईपीएल में वह कोलकाता के ही साथ थे। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एरोन फिंच को पंजाब ने 6 करोड़ 20 लाख में खरीदा। वहीं करुण नायर को पंजाब ने 5 करोड़ 60 लाख रुपये में खरीदा। जबकि पंजाब ने राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल कर डेविड मिलर को 3 करोड़ रुपये में हासिल किया।

उल्लेखनीय है कि नीलामी में इस साल 578 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें 360 (62 कैप्ड और 298 अनकैप्ड) भारतीय हैं। भारत और वर्ल्ड के टॉप 16 क्रिकेटरों को मार्की प्लेयर्स का दर्जा दिया गया है और उनका बेस प्राइज दो करोड़ रुपये है। रिटेंशन में खर्च की गई रकम के बाद बचे हुए पैसों में से अपनी टीम के संतुलन के हिसाब से इन खिलाड़ियों को बोली लगाकर उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाने के लिए एक ओर जहां टीमें अपनी कमर कस रही है। वहीं खिलाड़ियों ने भी अपनी बेस प्राइस तय करके यह सुनिश्चित कर लिया है कि इससे कम कीमत पर उन्हें किसी टीम का हिस्सा बनना मंजूर नहीं होगा।

इस प्रकार से हुई खिलाड़ियों की नीलामी :

  • भारतीय बल्लेबाज करुण नायर को किंग्स इलेवन पंजाब ने 5.60 करोड़ में खरीदा है। युवराज सिंह को सिंह किंग्स इलेवन पंजाब 2 करोड़ रुपए में खरीदा है।
  • न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को 3 करोड़ रुपए में हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल किया है।
  • वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वोन ब्रावो को किंग्स इलेवन पंजाब ने 6.40 करोड़ में खरीदा, लेकिन चेन्नई ने उन्हें राइट टू कार्ड से उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया।
  • बतौर कप्तान कोलकाता को दो बार आईपीएल का खिताब जितवा चुके गौतम गंभीर को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2.80 करोड़ रुपए में खरीद लिया है।
  • ऑस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज ग्लैन मैक्सवेल को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 9 करोड़ में खरीदा।
  • बांग्लादेश के सबसे सफल क्रिकेटर शाकिब अल हसन को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2 करोड़ रुपए देकर टीम में शामिल किया है।
  • भारत के सबसे सफल ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 करोड़ रुपए में खरीदा।
  • ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज मिचेल स्टार्क को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 9.60 करोड़ रुपए में खरीदा। केकेआर के पास वेस्टइंडीज के आंद्रे रसैल भी है।
  • भारत के अजिंक्य रहाणे को राजस्थान रॉयल्स ने राइट टू कार्ड के जरिए अपनी टीम में शामिल किया। इस बार रहाणे को 4 करोड़ रुपए मिलेंगे।
  • साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लिस को पंजाब ने 1.60 करोड़ रुपए में खरीदा था लेकिन चेन्नई ने फिर उन्हें राइट टू कार्ड के जरिये अपनी टीम में शामिल कर लिया।
  • इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को राजस्थान ने 12.50 करोड़ रुपए में खरीदा है।
  • किरोन पोलार्ड के लिए मुंबई इंडियस ने राइट टू कार्ड मैच लिया और उन्हें 5.40 करोड़ रुपए देकर अपनी टीम में फिर से शामिल कर लिया।
  • आर अश्विन के लिए राजस्थान रॉयल्स और पंजाब के लिए होड़ लगी रही, लेकिन पंजाब ने अश्विन को 7.60 करोड़ में खरीदा।
  • शिखर धवन को 5.20 करोड़ रुपये में किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद ने राईट टू मैच का कार्ड खेला।
First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर आज आ सकता है बड़ा फैसला

संसद सत्र हंगामेदार रहने के आसार
प्रधानमंत्री कार्यालय के PRO जगदीश ठक्कर का निधन
धौलपुर जेल से कैदी का वीडियो वायरल
मासूम बच्चो की प्रस्तुतियों ने मोहा मन
प्रेरक वक्ता राम चंदानी ने दिए सफलता के मूल मंत्र, जिंदगी वैसी बनाएं जैसी जीना चाहते है
मासूम बच्चो की प्रस्तुतियों ने मोहा मन
थम गई सरिस्का के बाघ ST-4 की साँसे
loading...
">
loading...