बीजिंग G20 Summit: इंडोनेशिया चीनी निवेश एवं व्यापार, G-20 पर के नेता शी चिनफिंग से करेंगे वार्ता

G20 Summit: इंडोनेशिया चीनी निवेश एवं व्यापार, G-20 पर के नेता शी चिनफिंग से करेंगे वार्ता

G20 Summit: इंडोनेशिया चीनी निवेश एवं व्यापार, G-20 पर के नेता शी चिनफिंग से करेंगे वार्ता

बीजिंग: इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और चीन के नेता शी चिनफिंग के बीच मंगलवार को चीनी निवेश एवं व्यापार और बाली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर बातचीत हो सकती है. विडोडो अपनी यात्रा के पहले चरण के तहत सोमवार की रात बीजिंग पहुंचे. इसके बाद वह इस सप्ताह के अंत में जापान और दक्षिण कोरिया भी जाएंगे.

इंडोनेशिया के विदेश मंत्री रेटनो मार्सुडी ने पिछले सप्ताह कहा था कि तीनों देशों के नेताओं के साथ बैठक में चर्चा के लिए व्यापार, निवेश और मत्स्य पालन महत्वपूर्ण मुद्दे होंगे. बीजिंग में, दोनों पक्षों के बीच बुनियादी ढांचे और प्राकृतिक संसाधनों में चीनी निवेश पर चर्चा किए जाने की उम्मीद है, जिसमें इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से बांडुंग शहर तक एक हाई-स्पीड रेल लाइन बनाने के लिए विलंबित परियोजना भी शामिल है.

ली क्विंग से भी मुलाकात करने वाले हैं:
विडोडो चीन के दूसरे नंबर के नेता प्रधानमंत्री ली क्विंग से भी मुलाकात करने वाले हैं, जो आर्थिक नीति के प्रभारी हैं. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति चीन की यात्रा करने वाले कुछ विदेशी नेताओं में से एक हैं. चीन ने कोविड-19 महामारी के कारण देश आने वाले विदेशी नागरिकों की संख्या सीमित कर दी हैं. अन्य नेताओं के साथ शी की अधिकतर बातचीत दो साल से अधिक समय के दौरान फोन या वीडियो लिंक के माध्यम से हुई है.

प्रमुख मध्यम आय वाले देश भी शामिल: 
शी, 2020 की शुरुआत से चीन से बाहर नहीं गए है, हालांकि इंडोनेशिया के बाली में होने जा रहे जी -20 शिखर सम्मेलन में वह शामिल हो सकते हैं. वहीं, विडोडो नवंबर के मध्य में और इसके बाद बैंकॉक में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग मंच की वार्षिक बैठक की मेजबानी करेंगे. विश्लेषकों का कहना है कि जी-20 चीन के लिए एक महत्वपूर्ण समूह है, क्योंकि इसमें न केवल पश्चिम के अमीर देश शामिल हैं, बल्कि चीन, भारत और ब्राजील जैसे प्रमुख मध्यम आय वाले देश भी शामिल हैं. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें