Live News »

ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को लेकर उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने की मंत्रणा 

ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को लेकर उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने की मंत्रणा 

जयपुर: दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कोरिडोर के तहत ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का अहम प्रोजेक्ट है. इसे लेकर आज सचिवालय में उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने बैठक लेते हुए प्रोजेक्ट के प्रारूप को लेकर मंत्रणा की. बैठक में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का पूरा प्रजेंटेशन देखा. डीएमआईसी के उच्च अधिकारियों की ओर से यह प्रजेंटेशन दिया गया. 

बैठक में एयरपोर्ट के नक्शे और पूरे प्लान को लेकर विचार विमर्श तो हुआ, लेकिन कोई निर्णय नहीं हो सका. उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि अभी शुरुआती चर्चा हुई है. जिसके तहत प्रोजेक्ट का प्लान दिखाया गया है, लेकिन अभी डिटेल विचार विमर्श बाकी है. इसमें प्रोजेक्ट के तहत केन्द्र से कितनी राशि मिलेगी और कितना राज्य देगा, भूमि आवंटन सहित अन्य तमाम अहम पहलुओं को लेकर निर्णय होगा. बैठक में एसीएस उद्योग सुबोध अग्रवाल सहित उद्योग और डीएमआईसी के अन्य अधिकारी मौजूद रहे. 
 

और पढ़ें

Most Related Stories

पुस्तकालय अध्यक्ष ग्रेड थर्ड सीधी भर्ती-2018: परीक्षा से 1 दिन पहले फिर से सक्रिय हुए पेपर आउट गिरोह, ऑडियो हो रहा वायरल

जयपुर: प्रदेश में पुस्तकालय अध्यक्ष ग्रेड थर्ड सीधी भर्ती-2018 परीक्षा शनिवार को आयोजित होगी. इससे एक दिन पहले पेपर आउट गिरोह सक्रिय हो गया है.  सोशल मीडिया पर पेपर आउट करने का ऑडियो वायरल हो रहा है. जानकारी के मुताबिक परीक्षा से 5 घंटे पहले 13 लाख रुपए में पेपर देने की बात कही जा रही है. जयपुर और जोधपुर में पेपर आउट गिरोह सक्रिय हो रहे हेै. परीक्षा से पहले 3 लाख रुपए देने की बात हो रही है. तो वहीं अंतिम सिलेक्शन के बाद 10 लाख रुपए देने की बात हो रही है. दिसंबर 2019 में पहले भी पेपर आउट होने के चलते यह परीक्षा रद्द हुई थी. 

शनिवार को आयोजित होगी परीक्षा:
आपको बता दें कि पुस्तकालय अध्यक्ष ग्रेड थर्ड सीधी भर्ती परीक्षा-2018 शनिवार को आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा प्रदेश के 23 जिलों में आयोजित होगी. सुबह 11 बजे से 2 बजे तक परीक्षा आयोजित होगी. 700 पदों पर करीब 90 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे. परीक्षा को लेकर कोरोना गाइड लाइन अनुसरण के निर्देश दिए गए है.बिना मास्क के किसी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. परीक्षार्थियों की तापमान जांच और हाथ सैनिटाइज की व्यवस्था होगी.

{related}

जयपुर में 18047 परीक्षार्थी हैं पंजीकृत:
पुस्तकालय अध्यक्ष ग्रेड थर्ड सीधी भर्ती परीक्षा-2018 के लिए जयपुर में 18047 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. जयपुर में 69 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित होगी. परीक्षा के लिए 15 सतर्कता दल और 15 उप समन्वयकों की नियुक्ति की गई है.

VIDEO: RHUS में बैड क्षमता होगी दोगुनी! SMS मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ सुधीर भण्डारी से खास बातचीत

जयपुर: प्रदेश के सबसे बड़े कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल आरयूएचएस में जल्द ही बैड की क्षमता दोगुना तक बढ़ाई जाएगी.मरीजों की बढ़ती तादाता को देखते हुए गहलोत सरकार ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है.एक तरफ जहां आरयूएचएस में बैड क्षमता 800 से 900 करने के लिए प्रयास जारी है, वहीं दूसरी ओर कोरोना डेडिकेटेड जयपुरिया और ESI हॉस्पिटल  में भी सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है.एसएमएस मेडिकल कॉलेज को RUHS-जयपुरिया-ESI की सभी प्रशासनिक जिम्मेदारी मिलने के बाद प्राचार्य डॉ सुधीर भण्डारी से खास बातचीत की फर्स्ट इंडिया संवाददाता विकास शर्मा ने...

RHUS में हर मरीज को मिले ऑक्सीजन बैड और बेहतर इलाज
-SMS मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ सुधीर भण्डारी से खास बातचीत
-भण्डारी ने कहा, SMS ने टेकओवर किए है तीनों कोविड अस्पताल
-अनुभवी फैकल्टी मैम्बर्स की टीम को दी गई है वहां की जिम्मेदारी
-हमारी कोशिश रहेगी कि सभी मरीजों को अच्छे वातावरण में ट्रीटमेंट दें
-रिसेप्शन पर हर समस्या का समाधान हो, ये रहेगा हमारा फोकस
-यदि अस्पताल में नहीं होगा बैड तो दूसरी जगह करेंगे शिफ्ट
-लेकिन किसी भी मरीजों को उपचार के लिए नहीं किया जाएगा इनकार

{related}

पैटर्न ऑफ कोविड में आया बड़ा बदलाव
-SMS मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ सुधीर भण्डारी से खास बातचीत
-मार्च अप्रेल मई में कोरोना मरीजों में जो लक्षण आ रहे थे
-उनमें अब काफी बदलाव सामने आ रहा है
-कई मरीजों में क्लासिकल कोविड निमोनिया की स्थित बन रही है
-एक्सरे-सीटी में तो पेंच दिखते है,लेकिन कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आती है
-ऐसे मरीजों में शॉट ड्यूरेशन में भी लंग इफेक्ट हो रहे है
-भण्डारी ने आमजन से की अपील, लोग कोविड को गंभीरता से लें
जरा भी लक्षण दिखे तो जांच कराए, आईसोलेशन की पालना करें

राज्यपाल कलराज मिश्र बोले, स्मार्ट वर्कर होता है उद्यमी, युवाओं को स्वरोजगार के लिए करें प्रेरित

राज्यपाल कलराज मिश्र बोले, स्मार्ट वर्कर होता है उद्यमी, युवाओं को स्वरोजगार के लिए करें प्रेरित

जयपुर: राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा और शंकरा इंस्टीट्यूट के संयुक्त तत्वाधान में उद्यमिता विकास विषय पर दो दिवसीय फैकल्टी डवलपमेंट कार्यक्रम शुरू हुआ. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यपाल कलराज मिश्र रहे. राज्यपाल ने कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित किया. राज्यपाल ने कहा कि एक सफल उद्यमी हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क करता है. वह नई सोच पर काम कर उसे सफल व्यवसाय में बदल देता है.

युवाओं को स्वरोजगार के लिए करें प्रेरित:
राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों से आह्वान किया कि वे युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करें. युवाओं को आत्मनिर्भर भारत में भागीदार बनने के लिए उनमें आत्मविश्वास पैदा करें. आत्मनिर्भर भारत के लिए राज्य के तकनीकी विश्वविद्यालयों को बदली हुई परिस्थितियों में भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उद्योग धंधों के विकास की रूपरेखा तैयार करनी होगी. राज्यपाल ने इस मौके पर संविधान की प्रस्तावना और कर्तव्यों का वाचन भी कराया. राज्यपाल ने कहा कि सफल उद्यमी में रिस्क लेने की क्षमता और दूर की सोच जैसे कई गुण होते हैं.

कोरोना महामारी के इस दौर में हमें देनी होगी लोकल को प्राथमिकता:
विश्वविद्यालय युवाओं के स्वरोजगार शुरू करने में उनके संशयों को दूर करें. बैंकों से लोन दिलाने और स्टार्टअप शुरू करने में विश्वविद्यालय सहयोग करें. कोरोना महामारी के इस दौर में हमें लोकल को प्राथमिकता देनी होगी. विश्वविद्यालयों द्वारा गोद लिए गए गांवों में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों की शुरुआत कराने के लिए विश्वविद्यालयों को प्रयास करने होंगे. 

{related}

इससे मिल सकेगा गांवों में ही युवाओं को रोजगार:
इससे गांवों में ही युवाओं को रोजगार मिल सकेगा. युवाओं को नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. हमें युवाओं को नौकरी देने वाला बनाना होगा. इस तरह की चर्चा आज पूरे विश्व में हो रही है. भारत में भी ऐसे वातावरण का निर्माण करने की रणनीति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बना दी है. हम सभी को इस रणनीति में भागीदार बनना होगा. समारोह को विश्वविद्यालय के कुलपति आरए गुप्ता ने भी संबोधित किया.

...फर्स्ट इंडिया के लिए काशीराम चौधरी की रिपोर्ट

Horoscope Today, 18 September 2020: आज इन राशियों के लिए बन रहा है शुभ योग, करे ये उपाय

Horoscope Today, 18 September 2020: आज इन राशियों के लिए बन रहा है शुभ योग, करे ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं.  

{related}

मेष( Aries): आज आपका दिन मध्यम रहेगा। दफ्तर और घर में आज खुद को कड़वी या जरूरत से ज्यादा बात सुनने के लिए तैयार रखें. समय के प्रवाह के साथ रहें, जो जैसा होता है, होने दें. अपनी भावनाओं को, अपने मन में आते शब्दों को नियंत्रण में रखें. आज के दिन कि सफलता के लिये केले के पौधे के पास शुद्ध घी का दीपक जलाये.  

वृष(Taurus): आज का दिन शुभ फल देने वाला रहेगा. भाग्य का साथ मिलेगा. मेहनत करना पड़ सकती है,  लेकिन काम अच्छा रहेगा. रुका धन मिलने में थोड़ा टाइम और लग सकता है. पारिवारिक सुख व संतोष रहेगा. व्यापार में प्रगति के योग हैं. आज के दिन की सफलता के लिए छोटी कन्या के चरण छू कर दिन की शुरुआत करे. 

मिथुन(Gemini): नए विचारों और नई दृष्टि की जरूरत आप महसूस कर सकते हैं. आज कुछ नया करें, जो भी करेंगे आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा. आज आप मेहनत से सफलता प्राप्त करेंगे. किस्मत का साथ मिलेगा. धन लाभ होगा. आज के दिन की सफलता के लिए छोटी कन्या को लिखने की सामग्री भेंट करें. 

कर्क(Cancer): आज के सितारे आपके लिए शुभ रहेंगे. आज दृढ़ निश्चय व बुद्धि के  कौशल से सारे काम बनते रहेंगे. आज व्यापार और कार्यक्षेत्र में मनोनुकूल लाभ होगा. आज आप दूसरों के साथ विवाद-झंझट या झगड़े में फंसने से बचें. आज के दिन की सफलता के लिए भगवान गणेश जी को दूर्वा चढ़ा कर दिन की शुरुआत करे.  

सिंह(Leo):  आज आप जीवन की गति में तेजी आती महसूस करेंगे. अपने लक्ष्यों के लिए आप बेहद उत्सुक हो सकते हैं और समय भी आपके पक्ष में ही रहेगा. जहां, जैसा प्रयास करेंगे, थोड़ी अतिरिक्त कोशिश के बाद सफल हो जाएंगे. हाथ आई चीज उंगलियों के बीच से फिसल भी जाती है. आज के दिन की सफलता के लिए माता के मन्दिर में चुनरी और श्रृंगार सामग्री चढ़ाये. 

कन्या(Virgo): पैसों की स्थिति में सुधार आने की संभावना बहुत अच्छी है और जल्द ही आपको धन कमाने के नए अवसर मिलेंगे. आज आपकी विनम्रता और आपकी व्यवहार कुशलता शुभ फल देगी. पैसा कमाने में कोई शॉर्टकट नहीं ले अन्यथा उलझ सकते हैं. आज के दिन की सफलता के लिए किसी जरूरतमंद को दवाईओ का दान करे. 

तुला(Libra): आज का दिन आपके लिये ज्यादा शुभ परिणाम देने वाला नही रहेगा.  रोजमर्रा के काम पूरे होने में कठीनाई आ सकती हैं. कामकाज में टेंशन रहेगा. आप अपने काम से ही सरोकार रखें, और स्वयं को प्रसन्न बनाए रखने की भी कोशिश करें. अति आत्मविश्वास से आज बचे. आज के दिन की सफलता के लिए माता के मंदिर मे छोटी कन्याओं को नारियल और दक्षिणा भेंट करे. 

वृश्चिक(Scorpio): आज आप समझदारी से काम लें, तो नौकरी-धंधे में बड़ी तरक्की का रास्ता खुल सकता है. हर क्षेत्र में सम्मान मिलेगा. दिनचर्या व्यस्त एवं व्यवस्थित रहेगी. व्यापार में लाभदायी अनुबंध होंगे. स्वास्थ्य पर आज ध्यान देना जरुरी रहेगा. बोलते समय आज काफी सावधानी बरतने की जरूरत है. आपके मुख से निकली कोई गलत बात आपके लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है. आज के दिन की सफलता के लिए गणेश मंदिर मे लड्डू का भोग लगाये. 

धनु(Sagittarius): आज का दिन आपको राहत देगा. अटका पैसा मिलेगा. व्यापार अच्छा चलेगा. आज आपकी दैनिक आय बढ़ेगी. दिन भर व्यस्तता रहेगी. अधिकारी आपकी बातों को महत्व देगें. कार्यक्षेत्र में मान सम्मान मिलेगा. मौसमी बिमारिओ से बचना ठीक रहेगा. आज किसी को उधार देने की भूल न करें आपका पैसा बहुत ही मुश्किल से वापस आएगा. आज के दिन की सफलता के लिए बैल को गुड और हरा चारा खिलाये. 

मकर(Capricorn): आज का दिन काफी प्रॉडक्टिव है. आज आप नौकरी-व्यापार क्षेत्र मे सफलता प्राप्त होगी. पिछले दिनों से चली आ रही समस्याएं कम होंगी. नौकरी में हालात सुधरेंगे. जोखिम के काम आज टाल दें. आज ज्यादा आक्रामक या उग्र ना हो, विवाद हो सकता है. आज के दिन कि सफलता के लिये चीटियों को आटा खिलाये. 

कुंभ(Aquarius): आज आपके दिन की शुरुआत अच्छी रहेगी. आपकी सकारात्मकता समय को भी सकारात्मक बनाए रखेगी. वरिष्ठ अधिकारियों से सम्बन्ध अच्छे रहेंगे.  नौकरी-व्यापार के क्षेत्र मे आज सफलता मिलेगी. अपने इरादों का जिक्र किसी से न करें. आज के दिन कि सफलता के लिये शिव मंदिर मे माँ गौरी को चुनरी अर्पण करे. 

मीन(Pisces): आज का दिन आपके लिए शुभ रहेगा. खुद पर भरोसा करें और आगे बढ़कर सारे काम करे. योजनाओं में सफलता मिलेगी. क्रोध आज आपका दुश्मन हैं. इसे काबू में रखें, फिर देखें कि कैसे छोटी-छोटी सफलताएं आपको आगे से आगे बढ़ाती ले जाएंगी. आज के दिन की सफलता के लिए किसी ग़रीब कन्या को मीठा परांठा खिलाये. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

18 सितंबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

18 सितंबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

{related}

शुभ मास- प्रथम आश्विनी (अधिक) शुक्ल पक्ष  
शुभ तिथि प्रतिपदा नन्दा संज्ञक तिथि दोपहर 12 बजकर 51 मिनट तक तत्पश्चात द्वितीय तिथि रहेगी. अधिक मास कि प्रतिपदा तिथि को देवी पूजन कार्यो को छोड़ कर सभी शुभ कार्यो वर्जित माने गए हैं. प्रतिपदा तिथि मे जन्मे जातक धनवान, बुद्धिवान, सुखी,धर्मपरायण होते हैं. 

उत्तर फाल्गुनी " ध्रुव व उर्ध्वमुख " संज्ञक प्रातः 7  बजकर 28 मिनट तक तत्पश्चात हस्त नक्षत्र  रहेगा. उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र मे विवाह गृह प्रवेश, यज्ञोपवीत, इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते हैं. उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र मे जन्मा जातक विलासप्रिय, निपुण, धनवान, बुद्धिमान होता है.

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन कन्या राशि में संचार करेगा.

व्रतोत्सव - आश्विन अधिक मास प्रारंभ

राहुकाल - प्रातः 10.30 बजे से 12 बजे तक

दिशाशूल - शुक्रवार को पश्चिम दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से जौ खा कर निकले.

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से पूर्वाह्न 10.50 तक लाभ, अमृत का, दोपहर 12.21 मिनट से  1.52 तक शुभ का ,सायं 4.54 से सूर्यास्त तक चर का चौघड़िया

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

5वीं और 8वीं की परीक्षा होगी आयोजित, मुख्य परीक्षा के 60 दिनों में होगी पूरक परीक्षा

5वीं और 8वीं की परीक्षा होगी आयोजित, मुख्य परीक्षा के 60 दिनों में होगी पूरक परीक्षा

जयपुर: प्रदेश में 5वीं और 8वीं की परीक्षा आयोजित की जाएगी. मुख्य परीक्षा के 60 दिनों में पूरक परीक्षा भी आयोजित होगी. 8वीं की पूरक परीक्षा में असफल को फिर से 8वीं की पढ़ाई करनी होगी. 5वीं में किसी भी विद्यार्थी को नहीं रोका जाएगा. यह जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने दी. 

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी:
गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट करते हुए बताया कि कक्षा 5 एवं 8 वीं में विधिक रूप से परीक्षा आयोजित किए जाने के लिए निर्णय लेकर राजपत्र में संशोधन प्रकाशन किया गया है. अब इसी सत्र से 5 वीं एवं 8 वीं की परीक्षा विधिक रूप से आयोजित की जा सकेगी.

{related}

5वीं में किसी भी विद्यार्थी को नहीं रोका जाएगा:
कक्षा 5 एवं 8 वीं में मुख्य परीक्षा के 60 दिनों में पूरक परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में कक्षा 5 के किसी भी विद्यार्थी को रोका नहीं जाएगा, लेकिन 8 वीं कक्षा के पूरक परीक्षा में असफल रहे विद्यार्थियों को कक्षा 8 वीं में ही पुन अध्ययन करना होगा. किसी भी विद्यार्थी को प्रारम्भिक शिक्षा पूर्ण करने से पूर्व विद्यालय से एक्सपेल नहीं किया जाएगा.

रेलवे सुरक्षा बल अपराध शाखा की कार्रवाई, अवैध रूप से ट्रेन टिकट बनाते 2 लोगों को पकड़ा

रेलवे सुरक्षा बल अपराध शाखा की कार्रवाई, अवैध रूप से ट्रेन टिकट बनाते 2 लोगों को पकड़ा

जयपुर: रेलवे सुरक्षा बल की अपराध शाखा जयपुर की टीम ने अवैध रूप से टिकट बनाने वाले 2 दलालों पर कार्रवाई की है. यह कार्रवाई प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त, आरपीएफ के निर्देश पर टीम निरीक्षक विकास कुमार के नेतृत्व में की गई. आरपीएफ की टीम ने पहले बोगस ग्राहक भेजकर दोनों टिकट बनाने वालों की कार्यप्रणाली को देखा और पुष्टि होने पर उन्हें दबोच लिया.

निजी यूजर आईडी से बना रहे थे ट्रेन टिकट:
कल्याणपुरा सांगानेर स्थित बैंकिंग सुविधा सेंटर और सीतापुरा बैंकिंग सर्विस सेंटर पर अवैध रूप से ट्रेन के ई-टिकट बनाए जा रहे थे. दलाल सुभाष चंद्र और रोहित गर्ग अपने 8 पर्सनल यूजर आईडी के जरिए ई-टिकट बना रहे थे. वे यात्रियों से टिकट की दुगुनी राशि वसूल कर रहे थे.

{related}

84306 राशि के 51 टिकट बरामद हुए:
इन दोनों के पास से अवैध रूप से जारी हुए 51 टिकट बरामद किए गए, जिनका मूल्य 84306 रुपए है. रेलवे सुरक्षा बल ने आरोपियों के खिलाफ रेल अधिनियम की धारा 143 के तहत कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार किया है. पूछताछ के दौरान मुख्य आरोपी रोहित गर्ग ने स्वीकार किया कि वे पिछले 3 वर्षों से अवैध रूप से ई-टिकट बना कर बेच रहे थे.

...फर्स्ट इंडिया के लिए काशीराम चौधरी की रिपोर्ट

VIDEO: नाम हस्तांतरण के लिए आवेदक को परेशान किया तो होगी कार्रवाई, जिम्मेदार अधिकारियों को किया जाएगा निलंबित

जयपुर: प्रदेश के शहरी निकायों में लालफीताशाही का आलम इस कदर है कि व्यवस्था में सुधार के सरकार के आदेशों की भी अधिकारी जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं. मजबूरन मंत्री शांति धारीवाल ने अब ऐसा फरमान जारी किया है, जिस की अवहेलना करने पर अब अधिकारी को नौकरी के भी लाले पड़ सकते हैं.

मामला है नाम स्थानांतरण को लेकर प्रदेश के विकास प्राधिकरण, नगर सुधार न्यास और शहरी निकायों में चल रहे खेल का. आपको सबसे पहले बताते हैं आखिर नाम हस्तांतरण प्रक्रिया है क्या और इसमें नियमों के विपरीत किस तरह का खेल चल रहा है. 

{related}

- साधारण शब्दों में नाम हस्तांतरण का मतलब है निकाय के रिकॉर्ड में किसी भूखंड के मालिक के तौर पर नए व्यक्ति का नाम का दर्ज होना.

- भूखंड खरीदने वाले व्यक्ति अथवा वसीयत से अधिकृत किए गए व्यक्ति का नाम भूखंड के मालिकाना हक के लिए दर्ज किया जाता है.

- जिन भूखंडों के निकाय की ओर से पट्टे जारी किए गए हैं अथवा जिनका रिकॉर्ड निकायों में जमा है ऐसे सभी मामलों में नाम हस्तांतरण किया जाता है.

- नाम हस्तांतरण के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की ओर से समस्त दस्तावेज पेश किए जाते हैं इसके आधार पर निकाय नाम हस्तांतरण की प्रक्रिया करते हैं.

- नगर पालिका अधिनियम हो या नगर सुधार अधिनियम अथवा किसी प्राधिकरण से संबंधित कोई अधिनियम, किसी भी कानून या नियम में नाम हस्तांतरण की प्रक्रिया के लिए मोकामा का प्रावधान नहीं है.

- इसके बावजूद कई निकायों में नाम हस्तांतरण के आवेदन पर पहले अधिकारी से मौका मुआयना करा कर उसकी रिपोर्ट ली जाती है.

- इसी रिपोर्ट के नाम पर सारा खेल होता है मौके पर थोड़ा सा भी अवैध निर्माण होने या अन्य किसी कारण का रिपोर्ट में हवाला देकर नाम हस्तांतरण की प्रक्रिया को बेवजह अटकाया जाता है या अटकाने का भय दिखा कर आवेदक को परेशान किया जाता है.

- परेशान आवेदक अधिकारियों की "मनपसंद सेवा" करने के लिए मजबूर हो जाता है.

नाम हस्तांतरण के ऐसे ही कई प्रकरणों में नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल के पास लगातार शिकायतें पहुंची परेशान लोगों ने धारीवाल को फीडबैक दिया कि नियमों में प्रावधान नहीं होने के बावजूद मौका मुआयना की रिपोर्ट के नाम पर उन्हें तंग किया जा रहा है. इस फीडबैक के बाद मंत्री शांति धारीवाल की हिदायत पर नगरीय विकास विभाग ने 8 जनवरी 2020 और स्वायत्त शासन विभाग में 15 जनवरी 2020 को आदेश जारी किए. इस आदेश में स्पष्ट कहा गया कि नाम हस्तांतरण के मामलों में किसी भी प्रकार का मौका मुआयना नहीं कराया जाए. इन आदेशों के बावजूद कई निकाय आज भी नाम हस्तांतरण के लिए मौका मुआयना कर आ रहे हैं. इसकी दोबारा शिकायत जब मंत्री शांति धारीवाल के पास पहुंची तो अब की बार उन्होंने प्रमुख सचिव नगरीय विकास और स्वायत्त शासन सचिव को कड़े आदेश जारी करने के निर्देश दिए हैं. आपको बताते हैं कि इन निर्देशों में क्या कहा गया है...

- मंत्री शांति धारीवाल के नए निर्देशों के मुताबिक नाम हस्तांतरण के लिए मौका मुआयना नहीं कराया जाएगा.

- इन निर्देशों की किसी अधिकारी ने अवहेलना की तो उस अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

- कड़ी कार्यवाही के तहत मौका मुआयना के लिए भेजने वाले अधिकारी और मौके पर जाने वाले अधिकारी दोनों को निलंबित किया जाएगा.

- निलंबन के बाद अधिकारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी.

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल की ओर से इस बारे में पत्रावली पर आदेश देने के बाद अब जल्दी ही नगरीय विकास विभाग और स्वायत्त शासन विभाग जल्द ही प्राधिकरण, नगर सुधार न्यास और शहरी निकायों के लिए औपचारिक आदेश जारी करेंगे. उम्मीद की जानी चाहिए की नौकरी जाने के भय से ही सही, अधिकारी बेवजह नाम हस्तांतरण के नाम पर लोगों को परेशान नहीं करेंगे.

Open Covid-19