नई दिल्ली मुद्रास्फीति के आंकड़ों और फेडरल रिजर्व के निर्णय से तय होगी शेयर बाजारों की दिशा

मुद्रास्फीति के आंकड़ों और फेडरल रिजर्व के निर्णय से तय होगी शेयर बाजारों की दिशा

मुद्रास्फीति के आंकड़ों और फेडरल रिजर्व के निर्णय से तय होगी शेयर बाजारों की दिशा

नई दिल्ली: शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह मुद्रास्फीति के आंकड़ों तथा अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर आने वाले फैसले से तय होगी. विश्लेषकों ने यह राय जताई है. स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि बाजार इस सप्ताह वैश्विक केंद्रीय बैंकों के नीतिगत फैसलों पर निगाह रखेगा. इसमें सबसे अधिक महत्वपूर्ण फेडरल रिजर्व का निर्णय होगा. यूरोपीय केंद्रीय बैंक, बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक ऑफ जापान की मौद्रिक समीक्षा भी इसी सप्ताह आनी है.

उन्होंने कहा कि बाजार पर ओमीक्रोन का प्रभाव अब अधिक चिंता की बात नहीं है. लेकिन ओमीक्रोन से जुड़ी खबरों से बाजार में कुछ उतार-चढ़ाव रह सकता है. सैमको सिक्योरिटीज में इक्विटी शोध प्रमुख येशा शाह ने कहा कि घरेलू मोर्चे पर मुद्रास्फीति के आंकड़े तथा एफओएमसी बैठक के नतीजे इस सप्ताह बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण घटनाक्रम रहेंगे. 

बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 924.31 अंक या 1.60 प्रतिशत के लाभ में रहा. कोटक सिक्योरिटीज में इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि बाजार की निगाह तत्काल अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक पर रहेगी. इसके अलावा ब्रेंट कच्चे तेल के दाम, रुपये का उतार-चढ़ाव तथा विदेशी निवेशकों के निवेश के रुख से भी बाजार की धारणा प्रभावित होगी.(भाषा) 

और पढ़ें