Live News »

कैरिबियाई द्वीप में तबाही मचाने पर तुला 'इरमा', अब तक 13 लोगों की मौत
कैरिबियाई द्वीप में तबाही मचाने पर तुला 'इरमा', अब तक 13 लोगों की मौत

वॉशिंगटन। कैरिबियाई द्वीप में इरमा तूफान जमकर तबाही मचा रहा है। इस तूफान ने कैरिबियाई द्वीप सेंट मार्टिन द्वीप के 95 प्रतिशत हिस्से को पूरी तरह से तहस नहस कर दिया है। अब तक इस तूफान ने 13 लोगों की जान ले ली है और हजारों को बेघर कर दिया है। वहीं यह तूफान कैरेबियन द्वीप एंटीगुआ से करीब 281 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आगे बढ़ता हुआ अमेरिका के फ्लोरिडा में प्रवेश कर रहा है। ऐसे में इरमा तूफान को सदी का सबसे भयानाक तूफान माना जा रहा है।
यूएस फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के प्रमुख ब्रोक लोंग ने कहा कि फ्लोरिडा और पड़ोसी जॉर्जिया के तटीय इलाकों से जितने व्यापक स्तर पर लोगों को सुरक्षित जगहां पर ले जाया गया, पिछले 12 वर्षों में अमरीका में ऐसा नहीं देखा गया। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यह भयावह हो सकता है। संपूर्ण दक्षिण पूर्वी अमरीका को इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। अमरीकी वर्जिन द्वीप समूह पहुंचने से पहले कल दुर्लभ श्रेणी 5 के इरमा के कारण तेज हवाएं चलीं एवं मूसलाधार बारिश हुई। इससे करीब 60 प्रतिशत मकान तबाह हो गए।

गौरतलब है कि इस सप्ताह जब अटलांटिंक में इरमा तूफान शुरू हुआ, उस वक्त इसकी रफ्तार 185mph थी, जिसकी रफ्तार अब लगातार बढ़ती जा रही है। इरमा ने पिछले दो दिनों में 5 अलग-अलग प्रकार के तूफान बनाए हैं, जो किसी रिकॉर्ड से कम नहीं है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इरमा दक्षिणी फ्लोरिडा में एक खतरनाक रूप लेने जा रहा है। इस तूफान से कई क्षेत्रों के उथल-पूथल होने की संभावना है और अधिकतर राज्यों की जिंदगी खतरे में दिख रही है। इरमा तूफान फ्लोरिडा तट के पास शनिवार या रविवार तक पहुंचने की आशंका जताई जा रही है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in