दुबई ICC Ranking में ईशान किशन T20 में 68 स्थान की छलांग लगाकर सातवें स्थान पर पहुंचे

ICC Ranking में ईशान किशन T20 में 68 स्थान की छलांग लगाकर सातवें स्थान पर पहुंचे

ICC  Ranking में ईशान किशन T20 में 68 स्थान की छलांग लगाकर सातवें स्थान पर पहुंचे

दुबई: भारत के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में 68 पायदान की लंबी छलांग लगाकर सातवें स्थान पर पहुंच गये जबकि गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल भी आगे बढ़ने में सफल रहे.


दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही घरेलू टी20 श्रृंखला में किशन ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने अब तक तीन मैचों में 164 रन बनाये हैं जिससे वह टी20 में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष 10 में पहुंचने में सफल रहे.

चहल चार पायदान के फायदे से 26वें स्थान पर पहुंच गए:

किशन शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं. उनके बाद केएल राहुल 14 वें स्थान पर हैं. कप्तान रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर एक-एक पायदान नीचे क्रमश: 16वें और 17वें स्थान जबकि विराट कोहली दो पायदान नीचे 21वें स्थान पर खिसक गए हैं. गेंदबाजों में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर सात पायदान ऊपर 11वें जबकि लेग स्पिनर चहल चार पायदान के फायदे से 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

अश्विन ऑलराउंडर्स की सूची में शीर्ष दो स्थानों पर बने हुए:

आस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड ने टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान फिर से हासिल कर लिया है, जबकि श्रीलंका के महेश तीक्ष्णा 16 पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. टेस्ट रैंकिंग में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हमवतन रविचंद्रन अश्विन के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. अश्विन दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. रविंद्र जडेजा और अश्विन ऑलराउंडर्स की सूची में शीर्ष दो स्थानों पर बने हुए हैं.

मार्नस लाबुशेन से पांच रेटिंग अंक अधिक हैं:

टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में रोहित और कोहली क्रमश: सातवें और दसवें स्थान हैं जबकि इंग्लैंड के जो रूट न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला में लगातार दूसरा शतक लगाने के बाद शीर्ष पर पहुंच गए हैं. रूट के अब आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन से पांच रेटिंग अंक अधिक हैं. नॉटिंघम टेस्ट की पहली पारी में 176 रन की पारी खेलने वाले रूट के 897 अंक हैं.

75 रन की नाबाद पारी खेली थी: 

रूट के हमवतन जॉनी बेयरस्टो और कप्तान बेन स्टोक्स को भी फायदा हुआ है. बेयरस्टो की 92 गेंदों में 136 रन की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने आखिरी दिन में पांच विकेट से जीत हासिल की थी. इस शानदार पारी के दम पर बेयरस्टो 13 पायदान के फायदे से 39वें स्थान पर पहुंच गए जबकि स्टोक्स 27वें से 22वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे. उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 75 रन की नाबाद पारी खेली थी. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें