COVID-19: कोरोना वायरस का नया स्वरूप सामने आने पर इजराइल ने आपात स्थिति की चेतावनी दी

COVID-19: कोरोना वायरस का नया स्वरूप सामने आने पर इजराइल ने आपात स्थिति की चेतावनी दी

COVID-19: कोरोना वायरस का नया स्वरूप सामने आने पर इजराइल ने आपात स्थिति की चेतावनी दी

यरूशलम: इजराइल में कोरोना वायरस के नये स्वरूप से संक्रमण का पहला मामला सामने आने के बाद प्रधानमंत्री नाफ़्ताली बेनेट ने कहा कि देश आपात स्थिति की दहलीज पर है. इजराइल ने ज्यादातर अफ्रीकी देशों से आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मलावी से लौटे यात्री और दो अन्य संदिग्ध संक्रमितों को पृथकवास में रखा गया है. गौरतलब है कि तीनों का टीकाकरण हुआ है.

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया स्वरूप सामने आया है, जिसके बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बहुत ज्यादा संक्रामक है और इसी के कारण गावतेंग (देश का सबसे ज्यादा आबादी वाला प्रांत) में युवाओं के बीच तेजी से संक्रमण फैला है. कोरोना वायरस के नये स्वरूप पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को बुलाई गई मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा कि यह ज्यादा संक्रामक है और डेल्टा स्वरूप से ज्यादा तेजी से फैलता है. उन्होंने कहा कि अधिकारी अभी इस संबंध में सूचना जुटा रहे हैं कि क्या टीके इसपर निष्प्रभावी हैं और क्या यह जानलेवा है.

 

उन्होंने कहा कि हम फिलहाल आपत स्थिति की दहलीज पर हैं. उन्होंने कहा कि मैंने सभी से तैयार रहने और चौबीसों घंटे काम करने के लिए कमर कस लेने को कहा है. सरकार ने बाद में कहा कि सह-सहारा अफ्रीका क्षेत्र के सभी देशों को रेड देशों की श्रेणी में रखा जाएगा और वहां के विदेशी नागरिकों के इजराइल यात्रा पर पाबंदी होगी. इजराइल के लोगों के भी इन देशों की यात्रा करने पर प्रतिबंध है और वहां से लौटने वालों को तय समय तक पृथकवास में रहना होगा.

उसने कहा कि इजराइल की सेना रेड देशों की सूची में शामिल देशों की पिछले एक सप्ताह में यात्रा करने वाले नागरिकों का पता लगाएगी और जांच होने तक उन्हें पृथकवास में रहने का निर्देश देगी. इजराइल ने पिछले साल के अंत में दुनिया के पहले और सबसे सफल टीकाकरण अभियान की शुरूआत की थी और देश की करीब आधी जनता को बूस्टर शॉट लग चुके हैं. इजराइल ने हाल ही में टीकाकरण अभियान का विस्तार करके पांच साल तक के बच्चों को भी इसमें शामिल कर लिया है. हालांकि, इजराइल हाल ही में कोरोना वायरस के बेहद संक्रामक डेल्टा स्वरूप की लहर से निपटा है. (भाषा) 

और पढ़ें