गाजा के एक मकान पर इजराइल के हवाई हमले में 10 लोगों की मौत, मृतकों में ज्यादातर बच्चे

गाजा के एक मकान पर इजराइल के हवाई हमले में 10 लोगों की मौत, मृतकों में ज्यादातर बच्चे

गाजा सिटी: गाजा सिटी में शनिवार तड़के इजराइल के हवाई हमले में कम से कम 10 फलस्तीनियों की मौत हो गई, जिनमें अधिकांश बच्चे थे. गाजा के उग्रवादी हमास शासकों के साथ लड़ाई शुरू होने के बाद से इजराइल के एक हमले में मरने वाले लोगों की यह सबसे अधिक संख्या है.

इजराइल और हमास के बीच लड़ाई जारीः 
पिछले महीने यरुशलम में तनाव से शुरू हुआ यह संघर्ष व्यापक पैमाने पर फैल गया है. अरब और यहूदियों की मिश्रित आबादी वाले इजराइली शहरों में रोज हिंसा देखी जा रही है. इजराइल और हमास के बीच जारी लड़ाई के दौरान वेस्ट बैंक में भी फलस्तीनियों ने व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन किया और सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने कई शहरों में इजराइली सेना के साथ झड़प की. इस दौरान इजराइली सेना की कार्रवाई में कम से कम 11 लोग मारे गए. यह हिंसा ऐसे वक्त में हो रही है जब फलस्तीन शनिवार को ‘नकबा दिवस’ मना रहे हैं जब वे 1948 के युद्ध में इजराइल द्वारा मारे गए हजारों फलस्तीनियों को याद करता है. इससे संघर्ष के और तेज होने की आशंका बढ़ गई है.

 संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के रविवार को बैठक करने की संभावना:
इजराइल-फलस्तीन मामलों के लिए अमेरिका के उप सहायक विदेश मंत्री हादी आम्र संघर्ष को कम करने की कोशिश के तौर पर शुक्रवार को इजराइल पहुंचे. इस बीच, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के रविवार को बैठक करने की संभावना है. हालांकि, मिस्र के एक खुफिया अधिकारी ने बताया कि इजराइल ने एक साल के संघर्ष विराम के उसके प्रस्ताव को ठुकरा दिया है जिसे हमास ने स्वीकार कर लिया था.

गाजा में कम से कम 126 लोगों की मौतः
सोमवार की रात से लेकर अब तक हमास ने इजराइल में सैकड़ों रॉकेट दागे हैं. गाजा में कम से कम 126 लोगों की मौत हो गई है जिनमें 31 बच्चे और 20 महिलाएं शामिल हैं. इजराइल में सात लोगों की मौत हो गई है जिनमें छह साल का बच्चा और एक सैनिक शामिल है. गाजा से रॉकेट दागने और फलस्तीनियों पर इजराइल की बमबारी शनिवार तड़के भी जारी रही. गाजा सिटी में एक शरणार्थी शिविर के पास तीन मंजिला मकान पर हवाई हमले में कम से कम आठ बच्चे और दो महिलाएं मारी गईं.

केवल पांच महीने का बच्चा बचा जीवितः
मोहम्मद अबू हताब ने पत्रकारों को बताया कि उनकी पत्नी और पांच बच्चे रिश्तेदारों के साथ ईद का जश्न मनाने गए थे. उनकी पत्नी तथा छह से 14 साल के तीन बच्चे मारे गए जबकि 11 साल का बच्चा लापता है. केवल पांच महीने का बच्चा उमर जीवित है. इसके कुछ देर बाद हमास ने बताया कि उसने हवाई हमले के जवाब में दक्षिण इजराइल में कई रॉकेट दागे हैं.

इजराइल ने 40 मिनट में 80 टन विस्फोटक गिराएः
इससे एक दिन पहले इजराइल ने रातभर टैंक से हवाई हमले किए जिससे कुछ शहरों में तबाही मच गई तथा एक ही परिवार के छह लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग अपने घरों को छोड़कर भाग गए. इजराइली सेना ने बताया कि अभियान में 160 युद्धक विमानों ने 40 मिनट में 80 टन विस्फोटक गिराए और सुरंगों के उस जाल को नष्ट कर दिया जिनका इस्तेमाल हमास करता था.

इजराइली मीडिया- सुरंगों में दर्जनों उग्रवादी मारे गए
इजराइली मीडिया ने कहा कि सेना का मानना है कि सुरंगों में दर्जनों उग्रवादी मारे गए. हमास और इस्लामिक जिहादी उग्रवादी समूह ने 20 लोगों की मौत की पुष्टि की है लेकिन सेना का कहना है कि असल संख्या इससे कहीं अधिक है.

सैनिकों ने कम से कम 10 प्रदर्शनकारियों को मारी गोलीः 
सैकड़ों फलस्तीनियों ने वेस्ट बैंक में गाजा अभियान और यरुशलम में इजराइली कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने फलस्तीनी झंडे लहराते हुए इजराइली सैनिकों पर पथराव किया. सैनिकों ने कम से कम 10 प्रदर्शनकारियों को गोली मार दी. एक सैनिक को चाकू मारने की कोशिश में एक और फलस्तीनी मारा गया. एक ऑनलाइन वीडियो में पूर्वी यरुशलम में एक युवा यहूदी नागरिक पिस्तौल से गोलियां चलाते हुए दिख रहा है. इजराइल की उत्तरी सीमा पर सेना ने तब गोलियां चलाई, जब लेबनान और फलस्तीन के प्रदर्शनकारियों का एक समूह सीमा पर कंटीली तारों को काटकर घुस गया. इस दौरान एक लेबनानी मारा गया. इजराइली मीडिया ने बताया कि पड़ोसी देश सीरिया की ओर से इजराइल में तीन रॉकेट दागे गए लेकिन वे या तो सीरियाई क्षेत्र में गिरे या खाली इलाकों में. अभी यह पता नहीं चला है कि किसने रॉकेट दागे.

हमास ने लंबी दूरी के रॉकेट दागे, जवाबी कार्रवाई करते हुए इजराइल ने किए हवाई हमलेः 
पूर्वी यरुशलम में इस महीने की शुरुआत में तनाव तब शुरू हुआ जब फलस्तीनियों ने शेख जर्रा में निष्कासनों के खिलाफ प्रदर्शन किया और इजराइली पुलिस ने अल-अक्सा मस्जिद में कार्रवाई की. यह लड़ाई सोमवार को शुरू हुई जब यरुशलम को बचाने का दावा करने वाले हमास ने लंबी दूरी के रॉकेट दागने शुरू किए. इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए कई हवाई हमले किए.

प्रधानमंत्री ने कहा- हमास रॉकेट हमलों के लिए भारी कीमत चुकाएगाः
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास इन रॉकेट हमलों के लिए ‘‘भारी कीमत चुकाएगा.’’ इजराइल ने गुरुवार को 9,000 आरक्षित सैनिकों को गाजा सीमा पर सेना में शामिल होने के लिए कहा.
सोर्स भाषा
 

और पढ़ें