Video: थाने में सीज वाहन का फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करने का मामला: परिवहन विभाग ने मीरा फिटनेस टेस्टिंग सेंटर पर लिया बड़ा एक्शन 

Video: थाने में सीज वाहन का फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करने का मामला: परिवहन विभाग ने मीरा फिटनेस टेस्टिंग सेंटर पर लिया बड़ा एक्शन 

जयपुर: चित्तौड़गढ़ पुलिस (Chittorgarh Police) थाने में सीज (खड़े) वाहन का ही फिटनेस प्रमाण पत्र जारी (fitness certificate issued) करने वाले मीरा फिटनेस टेस्टिंग सेंटर पर परिवहन विभाग ने बड़ा एक्शन लिया है. विभाग ने चित्तौड़गढ़ पुलिस थाने में सीज (खड़े) वाहन का ही फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करने वाले मीरा फिटनेस टेस्टिंग सेंटर (Mira Fitness Testing Center) के प्राधिकार पत्र को निरस्त कर दिया गया हैं. परिवहन विभाग (Transport Department) मोटर वाहन नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहा हैं.  

परिवहन मंत्री के कार्यालय से मिल रही थी अनियमितताओं की शिकायत:
परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी ने बताया कि परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास (Transport Minister Pratap Singh Khachariyawas) के कार्यालय से सेंटर द्वारा अनियमितताओं की शिकायत मिली थीं. इस पर जांच कराकर कठोर कार्रवाई की गई. इसमें विभाग के रजिस्ट्रीकत्र्ता प्राधिकारी एवं संयुक्त परिवहन आयुक्त ( नियम ) नानूराम चोयल ने निरस्त करने का आदेश जारी किया. सोनी ने बताया कि मामले की जांच में में पाया गया कि 10 अगस्त 2020 से लेकर 8 जून 2021 तक वाहन संख्या आरजे 09 जीसी 4847 चित्तौड़गढ़ के पुलिस थाना सदर में ही खड़ा था, जबकि 3 मार्च 2021 को वाहन का फिटनेस प्रमाण पत्र सेंटर द्वारा जारी कर दिया गया. 

विभाग को दें अनियमितताओं की शिकायत: 
सोनी ने बताया कि जांच में सामने आया कि अन्य वाहनों के फिटनेस करने की वीडियो रिकॉर्डिंग भी सेंटर के पास उपलब्ध नहीं मिली. इसके तहत वाहन फिटनेस जांच केंद्र विनियमन स्कीम (फिजा 2018 ) के तहत निरस्त की कार्रवाई की गयी हैं. सोनी ने आमजन से भी अपील की है कि यदि किसी भी फिटनेस सेंटर द्वारा अनियमितताएं बरती जा रही है तो विभाग को सूचना दी जायें, ताकि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कठोर कार्रवाई हो सकें.

और पढ़ें