VIDEO: जयपुर में जेडीए ने विकसित किया डेजर्ट पार्क, नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने किया निरीक्षण

VIDEO: जयपुर में जेडीए ने विकसित किया डेजर्ट पार्क, नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने किया निरीक्षण

जयपुर: प्रदेश की राजधानी जयपुर के विद्याधर नगर स्थित किशनबाग में विकसित किए गए मरूस्थलीय पार्क का नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत के हाथों दिवाली से पहले इस अनूठे पार्क के लोकार्पण की तैयारी है. इसी लिहाज से मंत्री शांति धारीवाल ने यहां जायजा लिया. जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से करीब 11 करोड़ रुपए की लागत से यहां 64.30 हैक्टेयर भूमि पर "किशनबाग,जयपुर के धोरें" प्रोजेक्ट विकसित किया गया है. यहां मौजूद रेतीले टीबों को मरूस्थलीय पार्क का स्वरूप दिया गया है. 

यहां रेगिस्तान में पाए जाने वाली प्रजातियों के सात हजार से अधिक पौधे लगाए गए हैं. यह पार्क अलग-अलग भागों में विभाजित, जहां विभिन्न प्रकार के पौधों,घास,चट्टान व जीवाश्म आदि की जानकारी दी गई. देश भर में अपनी तरह के इस एकमात्र पार्क का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दिवाली से पहले लोकार्पण कर सकते हैं. इसी लिहाज से नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने इस पार्क की विशेषताओं की बारीकी से जानकारी ली. 

प्रोजेक्ट सलाहकार प्रदीप किशन और जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने उन्हें पार्क के विभिन्न आकर्षणों के बारे में बताया. नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि इस अद्वितीय पार्क को विश्व मानचित्र पर पर्यटक स्थल के तौर पर शामिल किया जाएगा. इसके लिए प्रचार-प्रसार की रणनीति बनाई जाएगी.जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने बताया कि पार्क के रखरखाव का जिम्मा  राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क सोसायटी को दिया गया है. यह सोसायटी जोधपुर स्थित राव जोधा पार्क का रखरखाव करती है.

और पढ़ें