VIDEO: जेडीए बिछाएगा सेक्टर सड़कों का जाल, अजमेर रोड पर यातायात का दबाव होगा कम, देखिए खास रिपोर्ट

VIDEO: जेडीए बिछाएगा सेक्टर सड़कों का जाल, अजमेर रोड पर यातायात का दबाव होगा कम, देखिए खास रिपोर्ट

जयपुर: राजधानी की न्यू सांगानेर रोड, गोपालपुरा बायपास और अजमेर रोड पर बढ़ते यातायात के दबाव को कम करने और इस पूरे इलाके में बसे सैकड़ों कॉलोनियों के लोगों को सीधी कनेक्टिविटी देने के लिए जेडीए यहां सेक्टर रोड का जाल बिछाएगा. जानिए पूरा मामला...पृथ्वीराज नगर योजना सहित इस पूरे बड़े इलाके में 200-200 फ़ीट की 5 महत्वपूर्ण सेक्टर सड़कें प्रस्तावित हैं. जेडीए ने हाल ही यह फैसला किया है कि इन पांचों सड़कों का निर्माण प्राथमिकता से शुरू किया जाएगा.

मास्टर प्लान की इन मिसिंग लिंक सड़कों के लिए भूमि उपलब्धता के उद्देश्य से जेडीए की कार्यकारी समिति की पिछली बैठक में प्रभावित खातेदारों को मुआवजा देने का भी फैसला किया गया. ऐसे में जेडीए को उम्मीद है कि खातेदारों के पक्ष में मुआवजा देने का जो फैसला किया गया है. उनसे अन्य खातेदार भी प्रोत्साहित होंगे और अपनी भूमि सड़क के लिए समर्पित करेंगे. आपको सबसे पहले बताते हैं कि यह पांच सेक्टर सड़के कौन सी हैं और किन इलाकों को यह आपस में जोड़ेंगी.

इन इलाकों को आपस में जोड़ेंगी सड़कें:
- एक सड़क जिसे वंदे मातरम मार्ग नाम दिया गया है.यह गोपालपुरा बायपास से शुरू होकर डिग्गी मालपुरा रोड तक जाएगी.
-8 किलोमीटर लंबी इस सड़क में से 6 किलोमीटर तक सड़क का निर्माण किया जा चुका है. 2 किलोमीटर मैं खातेदारों से भूमि समर्पित कराई जानी है.
- दूसरी सड़क जो कि पहली सड़क के समानांतर है, यह अजमेर रोड पर जेडीए की वेस्ट वे हाइट योजना से शुरू होकर मुहाना मंडी के गेट नंबर 3 से होते हुए डिग्गी मालपुरा रोड तक जाएगी.
-इस सड़क की कुल लंबाई 10 किलोमीटर है.
-200 फिट की तीसरी सेक्टर सड़क पहली व दूसरी सड़कों को आपस में जोड़ेगी.
-करीब 7 किलोमीटर लंबी यह सड़क गोलयावास सर्किल से पत्रकार कॉलोनी होते हुए सीधे रिंग रोड को जोड़ेगी.
- 200-200 फ़ीट की चौथी और पांचवी सेक्टर सड़कें भी पहली और दूसरी सड़कों को आपस में अलग-अलग स्थानों पर जोड़ेंगी.

जोनल प्लान 10 की इन पांचों चौड़ी सड़कों के निर्माण प्राथमिकता से करने के लिए जेडीए के कार्यकारी समिति ने हरी झंडी दे दी है. आपको बताते हैं कि इन सड़कों के निर्माण से क्या फायदा होगा.

सड़कों के निर्माण से ये होेगा फायदा:
- वंदे मातरम मार्ग के पूरा खुलने से 50 से 60 कॉलोनियों के लोगों को कल्याणपुरा रेलवे ओवरब्रिज तक सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी
- अजमेर रोड पर वेस्ट वे हाइट योजना से डिग्गी मालपुरा तक जाने वाली दूसरी सेक्टर रोड के निर्माण से करीब 40 कॉलोनियों के लोगों की राह आसान होगी
- गोलियावास सर्किल से पत्रकार कॉलोनी होते हुए सीधे रिंग रोड तक जाने वाली सड़क के निर्माण से करीब 3 दर्जन कॉलोनियों के लोगों को सीधे कनेक्टिविटी मिलेगी
- इन पांचों सेक्टर सड़कों के शुरू होने पर गोपालपुरा बायपास, न्यू सांगानेर रोड और अजमेर रोड पर यातायात का दबाव कम होगा

जिस तरह से इस इलाके में बसावट बढ़ती जा रही है उस लिहाज से यहां इन सड़कों का निर्माण जरूरी है. लेकिन जेडीए ने जो कमिटमेंट इस इलाके की सड़कों के निर्माण के लिए दिखाया है. वैसा ही कमिटमेंट अन्य जोनल प्लान की सेक्टर सड़कों को शुरू करने के लिए भी दिखाना चाहिए.

और पढ़ें