पीएम किसानः जेपी नड्डा ने कहा- बंगाल के किसानों को सम्मान निधि मिलना भाजपा के सोनार बांग्ला के स्वप्न और वादों का प्रकटीकरण

पीएम किसानः जेपी नड्डा ने कहा- बंगाल के किसानों को सम्मान निधि मिलना भाजपा के सोनार बांग्ला के स्वप्न और वादों का प्रकटीकरण

पीएम किसानः जेपी नड्डा ने कहा- बंगाल के किसानों को सम्मान निधि मिलना भाजपा के सोनार बांग्ला के स्वप्न और वादों का प्रकटीकरण

नई दिल्लीः भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) के तहत पश्चिम बंगाल के किसानों को आर्थिक लाभ मिलना पार्टी के ‘‘सोनार बांग्ला’’ के स्वप्न और हमारे वादों का प्रकटीकरण है.

पीएम किसान योजना के तहत मोदी ने आठवीं किस्‍त जारी कीः
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कार्य्रक्रम में शुक्रवार को 'पीएम किसान' के तहत देश के 9.5 करोड़ से अधिक किसानों को आर्थिक लाभ की आठवीं किस्‍त जारी की. इसके तहत विश्‍व की सबसे बड़ी प्रत्‍यक्ष नकदी हस्‍तांतरण (डीबीटी) योजना के माध्‍यम से 20,000 करोड़ से अधिक की राशि सीधे लाभार्थी किसानों के खातों में भेजी गई.

पीएम किसान योजना के तहत पहली बार पश्चिम बंगाल के किसानों को आर्थिक लाभः
इस योजना के तहत शुक्रवार को पहली बार पश्चिम बंगाल के किसानों को आर्थिक लाभ मिला. दो साल पहले आरंभ हुई इस योजना के अंतर्गत आज पश्चिम बंगाल के 7.03 लाख किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपए की राशि हस्तांतरित की गई.

केन्द्र सरकार सभी वर्गों को राहत पहुंचाने का काम कर रहीः
नड्डा ने एक बयान जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार देश के किसानों की समृद्धि एवं भलाई के लिए लगातार प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के इस संकट काल में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार लगातार गरीबों, मजदूरों, महिलाओं और किसानों की सेवा में लगी हुई है. उन्होंने कहा मुफ्त टीकाकरण, मुफ्त अनाज की सुविधा और किसान सम्मान निधि सहित अन्य माध्यमों से केंद्र सरकार सभी वर्गों को राहत पहुंचाने का काम कर रही है.

पहली बार बंगाल के किसान भाई-बहनों को राशि जारी होने पर जताया हर्षः
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपए प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो चार-चार महीने की अवधि में 2000 रुपए की तीन समान किस्तों में दिया जाता है. यह रकम सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में डाली जाती है. आज से पहले, इस योजना के तहत अब तक किसान परिवारों को 1.35 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की सम्मान राशि हस्तांतरित की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि पहली बार हमारे बंगाल के किसान भाई-बहनों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है. यह 'सोनार बांग्ला' के हमारे स्वप्न और हमारे वादों का प्रकटीकरण है. इसके लिए मैं प्रधानमंत्री जी का आभार प्रकट करता हूं.

टीएमसी पर लगाया राज्य के किसानों की सूची नहीं दिए जाने का आरोपः
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों की सूची ना दिए जाने के कारण राज्य के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पा रहा था. उन्होंने कहा कि लेकिन मोदी सरकार के अथक प्रयासों और भाजपा के कृषि सुरक्षा अभियान के कारण अब पश्चिम बंगाल के किसानों को भी पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिलना शुरु हो गया है.
सोर्स भाषा

और पढ़ें