Live News »

जय नारायण विश्वविद्यालय में जातियां तय करती है छात्रसंघ चुनाव परिणाम

जय नारायण विश्वविद्यालय में जातियां तय करती है छात्रसंघ चुनाव परिणाम

जोधपुर: जय नारायण विश्वविद्यालय में हर साल जातियों को जोड़कर जीत का जुगाड़ किया जाता है. विश्वविद्यालय के सियासी मुस्तकबिल की रेखाएं खींचने वाली मुख्य जातियां हैं, राजपूत और जाट. छात्रसंघ चुनाव नजदीक हैं और हम आपको बता रहे हैं कि जातिगत समीकरण जीत की बिसात कैसे बिछाते हैं. जातिवाद को बढ़ावा देने का विरोध हर पार्टी और राजनेता करता है. लेकिन जब चुनावों में जीत की बात आती है तो ये सारे दावे खोखले साबित होते हैं. जीत के समीकरण की गणित जातिगत समीकरण पर आकर रुक जाती है. वहीं राजनीति की पहली सीढ़ी छात्रसंघ चुनाव भी जातिवाद से अछूते नहीं रहे हैं. जोधपुर का जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय भी जातिगत समीकरणों से अछूता नहीं रहा है. 

दिग्गज नेता भी चुनाव में पर्दे के पीछे:  
जेएनवीयू छात्रसंघ चुनाव सिर्फ छात्रों का चुनाव नहीं होता है. इसमें छात्र संगठन के अलावा इन संगठनों की सरंक्षक पार्टियों के दिग्गज नेता भी चुनाव में पर्दे के पीछे से अपनी भूमिका निभाते रहे हैं. हम गत 21 छात्रसंघ चुनावों पर नजर डालें तो छात्रसंघ अध्यक्ष पर सिर्फ दो जातियों राजपूत और जाटों का वर्चस्व रहा है. सिर्फ एक बार ब्राह्मण समाज का छात्र छात्रसंघ अध्यक्ष बना है. विश्वविद्यालय दस्तावेजों से मिली जानकारी के अनुसार 1989-90 के छात्रसंघ चुनाव से 2015-16 के छात्रसंघ चुनाव में 12 बार राजपूत उम्मीदवार और 8 बार जाट उम्मीदवार छात्रसंघ अध्यक्ष बना है. 1996-97 में एक बार ब्राह्मण उम्मीदवार अरुण आचार्य छात्रसंघ अध्यक्ष बने थे. जेएनवीयू में सबसे बड़ा वोट बैंक यानी छात्र एससी-एसटी के पढ़ते हैं. 

राजपूत या जाट उम्मीदवार को टिकट: 
वहीं राजपूत और जाट समाज के छात्रों की संख्या एससी-एसटी के मुकाबले कम है. फिर छात्रसंघ अध्यक्ष के लिए एबीवीपी हो या एनएसयूआई, राजपूत या जाट उम्मीदवार को भी टिकट देती रही है. वहीं एपेक्स पैनल में छात्रसंघ अध्यक्ष के साथ वरिष्ठ उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त महासचिव के पदों पर दूसरी जातियों के उम्मीदवारों को चुनाव लड़ाया जाता रहा है और दूसरी जाति के उम्मीदवार पैनल में जीत भी दर्ज करते रहे हैं. 

...राजीव गौड फर्स्ट इंडिया न्यूज जोधपुर


 

और पढ़ें

Most Related Stories

Rajasthan Lockdown: कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश के कई जिलों में लॉकडाउन का असर, तो कालाबाजारी करने पर 2 दुकानें सीज 

Rajasthan Lockdown: कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश के कई जिलों में लॉकडाउन का असर, तो कालाबाजारी करने पर 2 दुकानें सीज 

जयपुर: 21 दिन के लॉकडाउन का शनिवार को चौथा दिन है, कोरोना से बचाव के लिए केन्द्र और राज्य सरकार ने ये कदम उठाया है. इसी को देखते हुए प्रदेश के सभी जिलों में लॉकडाउन का असर देखा जा रहा है, तो कहीं पर कोरोना पॉजिटिव ज्यादा मिलने के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया है. प्रदेश के भीलवाडा में आठ दिन से कर्फ्यू जारी है. वहीं राजधानी जयपुर के रामगंज में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद 7 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है. चलिए जानते है लॉकडाउन के बाद प्रदेश के जिलों के हालात के बारे में...

बारां के छबड़ा में दो दुकानों को 24 घण्टों के लिए किया सीज
लोक डाउन के चलते जहा छबड़ा में कुछ दुकानदारों द्वारा खाद्यय सामग्री की कालाबाज़ारी करने व सामग्री को मन माने दामों पर बेचने की शिकायत पर नायब तहसीलदार ने कार्यवाही करते हो अलीगंज बाजार स्तिथ बनवारी साहू व वार्ड 28 की एक किराने की दुकान पर कार्यवाही करते हुए अगले 24 घण्टों तक के लिए दोनो दुकानों को सीज किया गया.

लॉक डाउन की अवधि के टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड, रेलवे प्रशासन ने यात्रियों के लिए दी राहत

नायब तहसीलदार ने बताया कि दोनों दुकानदारों के विरुद अलग अलग उपभोक्ताओं द्वारा पोर्टल पर आटे के कट्टों समेत अन्य सामग्री को ज्यादा कीमत पर बेचान करने की शिकायत की गई थी जिस पर कार्यवाही करते हुवे दोनो की दुकानों को सीज किया गया. प्रशासन की कार्यवाही से जहा किराना व्यापारियों में हड़कम्प मच गया तो वही पुलिस की सख्ती के चलते लोक डाउन में बाजार बंद रहे तो वहीं छबड़ा सब्जी मंडी को खाली करा दिया गया. सब्जी विक्रेताओं को वार्ड वार्ड गली गली में जाकर सब्जी और फल फ्रूट बेचने के निर्देश दिए गए. कानून का उलंघन करने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी.

जोधुपर में भामाशाह आये आगे:
जोधपुर के भामाशाहों से लेकर कई समाजसेवियों ने बढ़-चढ़कर कोरोनावायरस के बाद लॉक डाउन के चलते प्रभावित हुए जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए आगे आए हैं और आर्थिक सहायता के अलावा भोजन के पैकेट इत्यादि बनाकर वितरण करने में मदद कर रहे हैं. इसी बीच प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव करण सिंह उचियारड़ा ने भी आगे आकर 11 लाख रुपए का चेक मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा कराने के लिए जिला कलेक्टर को सौंपा है.

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव करण सिंह उचियाडा का कहना है कि राजस्थान में हमारी सरकार लगातार बेहतर से बेहतर सुविधाएं मुहैया करा रही है, तो वहीं कोरोना वायरस से निपटने के लिए तमाम इंतजाम किए गए हैं मगर ऐसे में हमारा भी दायित्व बनता है कि बढ़-चढ़कर मुख्यमंत्री सहायता कोष के जरिए जो जरूरतमंद है उनकी मदद की जा सके इसी भावना को ध्यान में रखकर हम लोग प्रतिदिन 1000 भोजन के पैकेट तैयार करेंगे और साथ ही 11 लाख 11 हजार 11 रुपए का चैक मुख्यमंत्री सहायता कोष में दिया है और जयपुर में स्थित हमारा एक होटल आइसोलेशन सेंटर के लिए  जिला कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री को पत्र भेजा है.

Corona Update: गायिका कनिका कपूर की तीसरी रिपोर्ट भी आई कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में जारी है इलाज

झुंझुनूं के सुल्ताना में करीब 500 अन्नपूर्णा किट हो रहे हैं तैयार:
कोरोना वायरस से उपजे संकट के बीच जरूरतमंदों की मदद के लिए सुल्ताना के ग्रामीणों ने पहल की हैं. ग्रामीणों ने सुल्ताना में जरूरतमंदों की मदद के लिए सुल्ताना पुलिस के सहयोग से एक कंट्रोल रूम बनाया हैं, जहां रोजाना खाद्य सामग्री के किट तैयार किए जा रहे हैं इन कीट में 10 किलो आटा चीनी चावल तेल चाय मसाले बिस्किट समेत अन्य जरूरत का सामान हैं, इसे कोविड सहायता समिति नाम दिया गया हैं जिसका उद्देश्य हैं कि किसी को भी भूखा नही सोने देंगे हर जरूरतमंद तक भोजन पहुंचे और अन्य कोई जरूरत हो वह भी की जा सकें.

इस सम्बंध में सुल्ताना चौकी प्रभारी एएसआई मक्खन लाल के नेतृत्व में एक टीम बनाई जो जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री मुहैया करवाएगी. जरूरतमंदों  के लिए अन्नपूर्णा किट बनाए गए हैं जिनमे 10 किलो आटा समेत चीनी,चावल,दाल, तेल,मसाले और बिस्किट को शामिल किया गया हैं, इस अन्नपूर्णा खाद्य सामग्री के लिए भामाशाहों और सुल्ताना व्यापार मंडल ने मदद की हैं. सुल्ताना में 25 मार्च को चिड़ावा डिप्टी आरपी शर्मा के सानिध्य में जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री के किट वितरण शुरू कर दिया गया.

Rajasthan Corona Update: प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 54, तो भीलवाड़ा से किसी भी व्यक्ति को बाहर ना जाने देने के निर्देश

टीम की और से रोजाना 10 से 15 जरूरतमंद परिवारों को राशन सामग्री का वितरण किया जा रहा हैं. सुल्ताना चौकी प्रभारी मक्खन लाल रोजाना ग्रामीणों को साथ लेकर झुग्गीयों में पहुंचकर खाद्य सामग्री की जानकारी लेकर जरूरतमंद परिवारों को राशन सामग्री का वितरण करवा रहे हैं. सुल्ताना के ग्रामीणों और पुलिस की इस अनूठी पहल को सराहना मिल रही हैं.

Rajasthan Corona Update: अब तक 46 लोग पॉजिटिव, जोधपुर में एक ओर युवक पाया गया पॉजिटिव, 2 लोगों की मौत

Rajasthan Corona Update: अब तक 46 लोग पॉजिटिव, जोधपुर में एक ओर युवक पाया गया पॉजिटिव, 2 लोगों की मौत

जोधपुर: प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढती जा रही है. राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 46 पहुंच गई है. जबकि इस वायरस की चपेट में आने से 24 घंटे के अंदर ही भीलवाडा जिले में दो लोगों की मौत हो गई. जोधपुर में शुक्रवार को एक और कोरोना संक्रमण का मरीज मिलने के बाद जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर आया और कोरोना संक्रमित मरीज और उसके परिजनों को एमडीएम अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है, वहीं पूरे क्षेत्र को सील कर दिया गया है. जोधपुर में गुरुवार को लंदन से दुबई के रास्ते जोधपुर आए सीएचबी निवासी एक युवक को कोरोना पोसिटिव पाया गया था, उसके संपर्क में आने वाले लोगों की सूची बनाकर जांच की गई जिसमें सामने आया कि बीजेएस में रहने वाला यह युवक भी इसी युवक के साथ लंदन से आया है.

Rajasthan Lockdown: सीकर में मजदूरों को छोड़कर भागा ठेकेदार, सामाजिक सगठनों ने निभाया सरोकार

युवक के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि:
इस पर मेडिकल की टीम ने युवक के स्वास्थ्य की जांच की और उसके ब्लड सैंपल लिया. ब्लड सैंपल में युवक के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, जिला प्रशासन और नगर निगम की टीम मौके पर पहुंची. युवक और उसके सभी परिजनों को एमडीएम अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में लाया गया है. पुलिस ने पूरे इलाके को सील कर दिया है वहीं आसपास के इलाकों में सोडियम हाइपोक्लोराइट का स्प्रे करने का काम भी शुरू कर दिया गया है और स्वास्थ्य विभाग ने आसपास के इलाके का सर्वे शुरू कर दिया है.

गणगौर पूजन में भी दिख रहा है कोरोना वायरस का असर, मास्क लगाकर गणगौर पूजन कर रहीं महिलाएं

जोधपुर में हुए 6 कोरोना पॉजिटिव:
जोधपुर में अब तक कुल 6 कोरोना पॉजिटिव  मरीज आ चुके हैं , हालांकि इनमें से 2 मरीज की कंफरमेशन रिपोर्ट नेगेटिव आई है लेकिन इसके बावजूद इन मरीजों को भी आइसोलेशन वार्ड में ही रखा गया है फिलहाल जोधपुर के एमडीएम अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का उपचार चल रहा है.

VIDEO: जोधपुर में एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज आया सामने, इंग्लैंड से लौटा था युवक

जोधपुर: कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक और जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं और लॉक डाउन भी चल रहा है बावजूद उसके जोधपुर में एक के बाद एक पॉजिटिव आने का सिलसिला जारी है इसे गनीमत ही कहा जाएगा कि जो भी पॉजिटिव आ रहे हैं उनमें अधिकांशतः वे ही लोग हैं जो विदेश जाकर आये हैं. जोधपुर में आज एक और पॉजिटिव आ जाने के कारण चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अलावा एसएन मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों की जिम्मेदारी बढ़ गई है.

Rajasthan Corona Updates: जयपुर के रामगंज में मिला कोरोना पॉजिटिव, प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या पहुंची 41

लंदन से दुबई के रास्ते पहुंचा जोधपुर
जोधपुर के हाउसिंग बोर्ड इलाके के 9 सेक्टर में रहने वाले एक युवक द्वारा लंदन से दुबई के रास्ते जोधपुर पहुंचने के बाद लक्षण पाए जाने के साथ ही जब मथुरादास माथुर अस्पताल में संदिग्ध के तौर पर भर्ती कराया गया तब चिकित्सकों को लग रहा था कि रिपोर्ट पॉजिटिव आ सकती है और वैसा ही हुआ इस युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है और पॉजिटिव आने के अनुसार इलाज शुरू कर दिया गया है. यही नहीं नगर निगम की टीम द्वारा उसके घर में आसपास सर्वे के अलावा क्लीनिंग का कार्य भी चल रहा है, दवा के छिड़काव के अलावा आसपास के लोगों के स्वास्थ्य की जांच भी की जा रही है और पूरे इलाके को सील करने के साथ पुलिस का पहरा भी लग गया है और इस इलाके को रिस्की जॉन भी घोषित कर दिया गया है. 

VIDEO-Corona Updates: खुशी और गम दोनों लेकर आया भीलवाड़ा में आज का दिन 

परिवार के अन्य सदस्यों को भी लिया सैम्पल:
परिवार के अन्य सदस्यों को मथुरादास माथुर अस्पताल में लाकर उनका सैम्पल लिया गया है उनकी रिपोर्ट आने के बाद पता लगेगा कि किसको यह संक्रमण लगा है और किसकी पॉजिटिव रिपोर्ट आती है और किसकी नेगेटिव तथा यह भी पता लगाया जा रहा है कि यह युवक वहां से लौटने के बाद अब तक किन-किन लोगों से संपर्क में आया है. यह यंहा विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि,आज इस शख्स के सामने आने के बाद अब जोधपुर में कुल कोरोनावायरस के 6 मरीज हो गए हैं दुबई से आने वाले पाली निवासी का इलाज जहां जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल में चल रहा है तो वही टर्की से आने वाले परिवार के तीन सदस्यों का इलाज मथुरादास माथुर अस्पताल में चल रहा है और टर्की  के परिवारजनों के साथ ट्रेन में संपर्क में आने वाली एक युवती का इलाज एम्स में चल रहा है.

कोरोना वायरस के चलते रिहा करने की मांग को लेकर जोधपुर सेंट्रल जेल के कैदी दूसरे दिन भी बैठे हड़ताल पर

कोरोना वायरस के चलते रिहा करने की मांग को लेकर जोधपुर सेंट्रल जेल के कैदी दूसरे दिन भी बैठे हड़ताल पर

जोधपुर: जिले की सेंट्रल जेल में आज दूसरे दिन भी कैदी हड़ताल पर बैठे हैं. जेल में जहां 1100 के लगभग बंदी अनशन पर बैठे है और कोरोना वायरस के चलते रिहा करने की मांग कर रहे हैं. वहीं लगभग डेढ़ सौ बंदी अनशन पर नहीं है. जेल अधिकारियों द्वारा लगातार कैदियों से समझाइश की जा रही है मगर अभी तक कैदियों द्वारा हड़ताल तोड़ने का निर्णय नहीं लिया गया है. जेल के उच्चाधिकारियों को दो दिन पूर्व ही कैदियों द्वारा हड़ताल के लिए अवगत कराया दिया गया था.

VIDEO- Coronavirus Updates: राजस्थान में लगातार बढ़ता कोरोना मरीजों का ग्राफ, 4 नए मामले आए सामने 

अव्यवस्थाओं का लगाया आरोप:
गौरतलब है कि गौरतलब है कि जेल में एक बंदी द्वारा बकायदा ऑडियो वायरल कर कोरोना वायरस को देखते हुए अव्यवस्थाओं का आरोप लगाए थे. अपने रिश्तेदारों को फोन पर कैदी द्वारा बातचीत करते हुए यह सब जानकारी देते हुए आरोप लगाए थे. कैदी में बताया कि एक ही बैरक में 90-90 कैदियों को रखा जा रहा है. मुझे 15 दिन से बुखार आने के साथ ही खांसी भी है मगर अस्पताल प्रशासन द्वारा चेकअप तक नहीं कराया जा रहा. 

कृषि विभाग ने कोरोना वायरस के चलते किसानों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश, गंभीरता से करें पालन 

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को लिखा पत्र:
बंदी के भांजे द्वारा इन सभी शिकायतों के साथ सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर भी रिहा करने की मांग की थी. जेल में वर्तमान की बात करे तो 1359 कैदी बंद है. बंदियों द्वारा जेल चिकित्सक द्वारा बंदियों के उपचार में घोर लापरवाही बरतने से लेकर जेल में कार्यरत डॉ चौधरी द्वारा बंदियों को ठीक से चेक भी नहीं करने और केंद्रीय कारागृह जोधपुर में किसी प्रकार की सैनिटाइजेशन की सुविधा नही होने का आरोप लगाया था.

VIDEO- Coronavirus Updates: राजस्थान में लगातार बढ़ता कोरोना मरीजों का ग्राफ, 4 नए मामले आए सामने

जोधपुर: राजस्थान में लगातार कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. प्रदेश में आज 4 और नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इनमें तीन पॉजिटिव केस भीलवाड़ा और एक जोधपुर में सामने आया है. इसमे सबसे चौंकाने वाली बात तो यह है कि जोधपुर में पॉजिटिव पाई गई महिला मुबंई से ट्रेन के जरिये जोधपुर आई थीं. नए पॉजिटिव मिले मामलों में दो मेडिकल स्टाफ हैं. ऐसे में अब प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 36 पहुंच गई है. इनमें से 16 भीलवाड़ा के हैं.

India Lock Down: केन्द्र सरकार का फैसला, अब देश के 80 करोड़ लोगों को 2 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिलेगा गेहूं

जोधपुर में मरीजों की संख्या हुई 4:
जोधपुर में महिला के पॉजिटिव होने की पुष्टि होने पर परिजनों ने उसे एम्स में भर्ती करवाया है. वहीं इसके साथ युवती जहां रह रही थीं उसके आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग आसपास के लोगों की स्क्रीनिंग में जुटा है. इसके साथ ही जोधपुर में भी पॉजिटिव मरीजों की संख्या 4 हो गई है.

गुजरात के अंबाजी मंदिर में हुई घट स्थापना, भक्तों के लिए शुरू हुए ऑनलाइन दर्शन

लॉकडाउन का गंभीरता से पालन करें:
गौरतलब है कि प्रदेश में लगातार फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते तीन पहले पूरे प्रदेश को लॉकडाउन किया जा चुका है. सीएम गहलोत लगातार पूरे मामले की निगरानी रख रहे हैं. सरकार लगातार आमजन से अपील कर रही है कि सभी लोग घरों में रह कर लॉकडाउन का गंभीरता से पालन करें.
 

VIDEO- Coronavirus Updates: राजस्थान में लगातार बढ़ता कोरोना मरीजों का ग्राफ, 4 नए मामले आए सामने

जोधपुर: राजस्थान में लगातार कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. प्रदेश में आज 4 और नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इनमें तीन पॉजिटिव केस भीलवाड़ा और एक जोधपुर में सामने आया है. इसमे सबसे चौंकाने वाली बात तो यह है कि जोधपुर में पॉजिटिव पाई गई महिला मुबंई से ट्रेन के जरिये जोधपुर आई थीं. नए पॉजिटिव मिले मामलों में दो मेडिकल स्टाफ हैं. ऐसे में अब प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 36 पहुंच गई है. इनमें से 16 भीलवाड़ा के हैं.

India Lock Down: केन्द्र सरकार का फैसला, अब देश के 80 करोड़ लोगों को 2 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिलेगा गेहूं

जोधपुर में मरीजों की संख्या हुई 4:
जोधपुर में महिला के पॉजिटिव होने की पुष्टि होने पर परिजनों ने उसे एम्स में भर्ती करवाया है. वहीं इसके साथ युवती जहां रह रही थीं उसके आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग आसपास के लोगों की स्क्रीनिंग में जुटा है. इसके साथ ही जोधपुर में भी पॉजिटिव मरीजों की संख्या 4 हो गई है.

गुजरात के अंबाजी मंदिर में हुई घट स्थापना, भक्तों के लिए शुरू हुए ऑनलाइन दर्शन

लॉकडाउन का गंभीरता से पालन करें:
गौरतलब है कि प्रदेश में लगातार फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते तीन पहले पूरे प्रदेश को लॉकडाउन किया जा चुका है. सीएम गहलोत लगातार पूरे मामले की निगरानी रख रहे हैं. सरकार लगातार आमजन से अपील कर रही है कि सभी लोग घरों में रह कर लॉकडाउन का गंभीरता से पालन करें.
 

सीबीआई ने किया रिश्वतखोर अधिकारियों को कोर्ट में पेश, जमानत आवेदन खारिज

सीबीआई ने किया रिश्वतखोर अधिकारियों को कोर्ट में पेश, जमानत आवेदन खारिज

जोधपुर: सीबीआई जोधपुर की टीम ने नागौर से इनकम टैक्स अधिकारी और सीए को गत सप्ताह गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया गया था. जिन्हें मंगलवार को रिमांड अवधि पूर्ण होने पर विशिष्ट न्यायालय सीबीआई केसेस की अदालत मेें फिर से पेश किया गया. जिसमें आरोपियों की ओर से जमानत आवेदन प्रस्तुत कर जमानत की मांग की गई. तो वहीं इस मामले में राज्य सरकार की ओर से विशिष्ट लोक अभियोजक एस. सी. शर्मा द्वारा जमानत का विरोध किया गया. 

जानलेवा कोरोना का कहर, पाकिस्तान में हुई पहली मौत, तो इटली में एक दिन में गई 349 लोगों की जान 

न्यायिक अभिरक्षा में भेजने के आदेश पारित:
न्यायालय के पीठासीन अधिकारी पूरण कुमार शर्मा ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद आरोपियों के जमानत आवेदन को खारिज करने के साथ ही 31 मार्च तक न्यायिक अभिरक्षा में भेजने के आदेश पारित किए हैं. मामले के मुताबिक जिले की सीबीआई टीम ने नागौर मे बङी कार्यवाही करते हुए 4 लाख की रिश्वत मामले में IT अधिकारी लक्ष्मण सिंह, आयकर निरीक्षक प्रेम सुख डिडेल और सीए सुरेश पारीक को किया गिरफ्तार किया था. आरोपियों के 10 ठिकानों पर तलाशी अभियान के तहत नागौर, मेड़तासिटी व जयपुर ठिकानों पर की तलाशी ली गई. यह कार्यवाही नागौर में एक व्यापारी के ठिकाने पर की गई सर्वे की कार्यवाही के मामले में आयकर अधिकारी व एक सीए को रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया था. 

देश में 126 पहुंची कोरोना वायरस के मरीजों की तादात, 15 राज्यों में फैला प्रकोप

व्यापारी ने खटखटाया था सीबीआई का दरवाजा:
गिरफ्तार सभी आरोपियों ने आयकर विभाग में रहते 5 और 6 मार्च को दो व्यापारियों के यहां सर्वे की कार्यवाही की थी. इस कार्यवाही के तहत दोनों व्यापारियों से 3 करोङ रुपए सरेंडर कराए गए और मामले में आयकर अधिकारी द्वारा एक व्यापारी पर लगातार दबाव भी डाला जा रहा था. इससे परेशान होकर व्यापारी ने सीबीआई का दरवाजा खटखटाया था और इसके बाद जोधपुर सीबीआई की टीम ने कार्यवाही करते हुए सभी आरोपियों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया. अब सभी आरोपियों को 31 मार्च को फिर से कोर्ट में पेश किया जाएगा.

VIDEO: सीएम गहलोत ने शेरगढ़ के पास हुए सड़क हादसे में मृतकों के परिजनों को बंधाया ढांढस

जोधपुर: गत 14 मार्च को जोधपुर के शेरगढ़ के पास हुए सड़क हादसे में माली समाज के एक ही परिवार के 11 सदस्यों की मौत के बाद बाड़मेर जिले के बालोतरा में आज आयोजित श्रद्धांजलि सभा में प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पहुंचकर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के साथ ही परिवारजनों को ढाढ़स बंधाया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस अवसर पर पुष्पांजलि अर्पित की, इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत काफी भावुक व व्यथित नजर आए, कई बार उनकी आंखें नम भी हो गई. 

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा MP का सियासी मामला, बहुमत परीक्षण पर BJP ने दी याचिका 

गहलोत कई बार भावुक नजर आए तो आंखें भी कई बार नम नजर आई:
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने एक दिवसीय बाड़मेर दौरे के दौरान बालोतरा में राघवदास आश्रम में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में मृतकों को श्रद्धांजलि दी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ परिवारजनों से जानकारी लेने के साथ ढांढस बंधाया, इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कई बार भावुक नजर आए तो आंखें भी कई बार नम नजर आई. इस दौरान राजस्थान सरकार के मंत्री हरीश चौधरी सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मीडिया से बातचीत करते हुए लगातार हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता जताते हुए कहा कि अध्ययन के लिए तमिलनाडु एक टीम भेजी गई है. तमिलनाडु में दुर्घटनाओं का लगातार ग्राफ गिर रहा है. तमिलनाडु के आधार पर राजस्थान में व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया जाएगा. बालोतरा के एक ही परिवार के 11 जनों की मौत पर शोक जताते हुए गहलोत ने कहा कि कोटा में हुए हादसे की तरह यहां भी मृतकों के परिजनों को 5 लाख रूपए मुआवजे के रूप में दिए जाएंगे.

VIDEO: जयपुर बना देश का सियासी केंद्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बन रहे संकटमोचक  

मृतकों में नवविवाहित जोड़ा भी शामिल था:
गौरतलब है कि जोधपुर जिले के शेरगढ़ थानान्तर्गत सोइंतरा गांव के पास मेगा हाइवे पर गोलाई में 14 मार्च को सुबह गलत दिशा में आए ट्रेलर के सामने से आई बोलेरो कैम्पर पर चढऩे से कैम्पर में सवार दो दम्पति व पिता-पुत्री सहित ग्यारह जनों की मौत हो गई थी और तीन जने घायल हो थे. मृतकों में वह नवविवाहित जोड़ा भी शामिल था, जिसकी धोक लगाने के लिए पारिवारिक सदस्य रामदेवरा जा रहे थे. मृतक बाड़मेर जिले में सिवाना के समीप कनाना और बालोतरा में रहने वाले थे जो 14 मार्च को पारिवारिक सदस्य बोलेरो कैम्पर में रामदेवरा के लिए रवाना हुए थे. पारिवारिक सदस्य विक्रम की शादी 27 फरवरी को सीता से हुई थी. रामदेवरा मंदिर में इनकी धोक लगानी थी. ये सभी पचपदरा से मेगा हाइवे होकर रामदेवरा जा रहे थे. शेरगढ़ थानान्तर्गत मेगा हाइवे पर सोइंतरा गांव के समीप गोलाई में पहुंचने पर सामने से तेज रफ्तार व लापरवाही से ट्रेलर गलत दिशा में आया और कैम्पर से भिड़ गया था. 

...फर्स्ट इंडिया के लिए राजीव गौड़ की रिपोर्ट

Open Covid-19