जयपुर जयपुर का 294वां स्थापना दिवस आज: वेद, ज्योतिष और वास्तु का बेजोड़ संगम है गुलाबी नगरी, 9 के अंक का विशेष महत्व; CM गहलोत ने दी शुभकामनाएं

जयपुर का 294वां स्थापना दिवस आज: वेद, ज्योतिष और वास्तु का बेजोड़ संगम है गुलाबी नगरी, 9 के अंक का विशेष महत्व; CM गहलोत ने दी शुभकामनाएं

जयपुर का 294वां स्थापना दिवस आज: वेद, ज्योतिष और वास्तु का बेजोड़ संगम है गुलाबी नगरी, 9 के अंक का विशेष महत्व; CM गहलोत ने दी शुभकामनाएं

जयपुर: पिंकसिटी (Pink City) यानि जयपुर का आज 294वां स्थापना दिवस है. जयपुर की स्थापना 1727 में की गई थी. आमेर के राजा जयसिंह द्वितीय ने इस शहर का निर्माण करवाया गया. गुलाबी नगरी वेद, ज्योतिष और वास्तु का बेजोड़ संगम है. छोटी-बड़ी-रामगंज चौपड़ मार्ग बांटने को नहीं सरस्वती-महालक्ष्मी-महाकाली कुंड थे. जिसका सिद्ध जल विद्वान, व्यापारी और योद्धा को पिलाया जाता था. 

जयपुर की छोटी चौपड़ सरस्वती कुंड कहलाती थी. इसका पानी विद्वानों और पुरोहितों को मिलता था. बड़ी चौपड़ को महालक्ष्मी स्वरूपा माना जाता था. इसके चलते बड़ी चौपड़ के आसपास जौहरी, स्वर्णकार और व्यापारी बसाए गए. वहीं रामगंज चौपड़ का पानी लड़ाकू सामंतों व योद्धाओ को सप्लाई किया जाता था. जयपुर की बनावट नवग्रह सिद्धांत पर केंद्रित रही. इसके लिए 9 अंकों का गणित चला. परकोटे को 9 चौकड़ियों में बांटने के साथ ही 9 बाजार बनाए गए. हर मार्ग, बाजार, रास्ते और गलियों की चौड़ाई का योग भी 9, 18, 27, 36, 45 है. 

 

स्थापना दिवस के अवसर पर नगर निगम हैरिटेज की ओर से आज और कल 'जयपुर स्थापना दिवस समारोह-2021' मनाया जा रहा है. इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इसकी शुरुआत गुरुवार सुबह गणेशजी की पूजा अर्चना के साथ शुरू हो गई है. मेयर मुनेश गुर्जर और मेयर शील धाभाई ने मोती डूंगरी गणेश मन्दिर में की पूजा अर्चना के साथ समारोह का आगाज कर दिया. इसके साथ ही दोनों ने गंगापोल दरवाजे पर भी गणेशजी की पूजा की. 

मुफ्त होगी हवामहल का भ्रमण: 
जयपुर स्थापना दिवस समारोह-2021 के अवसर पर 19 नवंबर को सुबह 10 बजे हैरिटेज सिटीजनशिप पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा. इसी दिन दोपहर में शहरवासियों को हवामहल में निशुल्क भ्रमण कराया जाएगा. शाम को हवामहल पर लोक संगीत कार्यक्रम का आयोजन होगा.      

CM गहलोत ने दी शुभकामनाएं:  
जयपुर स्थापना दिवस के अवसर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी ट्वीट कर  शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पिंक सिटी वासियों को जयपुर के स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक शहर का राजस्थान की कला और संस्कृति में एक अनूठा स्थान है. यह अपनी समृद्ध विरासत के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. ऐसे में आइए हम इसकी गौरवशाली भव्यता को बनाए रखें और सुनिश्चित करें कि जयपुर सभी के जीवन में खुशियाँ भरते हुए समृद्ध हो. 

और पढ़ें