VIDEO: RCA और राजस्थान रॉयल्स को जयपुर जिला प्रशासन ने जारी किया नोटिस

Divya Gaur Published Date 2019/04/13 07:02

जयपुर। IPL मैच हर बार शुरुआत से लेकर खत्म होने तक विवाद में रहते हैं। इस बार भी जयपुर में हो रहे मैच विवाद के साथ शुरू हुए और हाल ये है कि इनके विवादों का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा। अब जिला प्रशासन ने IPL मैच को लेकर RCA को नोटिस थमा दिया हैं। बड़ी हैरानी कि बात ये हैं कि इन मैचों को शुरू करने के पहले किसी भी तरह की सूचना जिला प्रशासन को नई दी गई। इस बात को लेकर खुद जिला कलेक्टर भी हैरान भी हैं और चिंचित भी। अब जिला प्रशासन ने मैचों को लेकर RAC पर नकेल कसने की तैयारी शुरू कर दी हैं। 

जयपुर में हो रहे IPL मैचों पर अब जिला प्रशासन ने कड़ा शिकंजा कसते हुए RCA ओर राजस्थान रॉयल को नोटिस दे दिया हैं। पर हाल ये हैं की आयोजनकर्ता पर इसका कोई असर होता ही नहीं दिखाई दे रहा हैं। जिला प्रशासन की बात करें तो जयपुर जिला कलेटर को किसी भी आधिकारिक रूप से किसी भी तरह की न तो कोई सूचना दी गई, ना ही किसी तरह की तैयारियों के लिए लूप में रखा गया। अब जिला प्रशासन की नींद तब टूटी जब राजधानी में बवंडर आया। अब जिला प्रशासन ने पिछले सात अप्रैल को राजधानी सहित प्रदेशभर में आए भारी बवंडर के तीन दिन बाद जनता की सुध ली है। प्रशासन ने आईपीएल मैचों के दौरान बवंडर से होने वाले खतरे को देखते हुए आरसीए और राजस्थान रॉयल्स को नोटिस देकर दर्शकों के सुरक्षा इंतजामों के संबंध में रिपोर्ट मांगी है। जिला प्रशासन की ओर से दिए नोटिस में कहा है कि बिना किसी कार्ययोजना के आगामी मैच नहीं करवाए जाएं। यदि कोई भी घटना होती है तो इसका जिम्मेदारी स्वयं आयोजनकर्ता की होगी। इस पर जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने कहा कि हमें किसी तरह कि कोई सूचना नहीं दी हैं, अब जिला प्रशासन ने अपनी जिम्मेदारी समझते हुए इसका संज्ञान लिया और नोटिस दिया हैं। 

हर बार कि तरह इस बार भी आपदा प्रबंधन के इंतज़ामात सिर्फ कागजों में दिखा कर इतिश्री कर ली गई और अनुमति लेकर अपना उल्लू सीधा किया जा रहा हैं। अब जिम्मेदार अधिकारी समझे अपनी जिम्मेदारी या सिर्फ स्टेडियम को मनोरंजन का अखाड़ा बना रखा हैं। इंग्लिश ट्रेडिशन के सामने जनता की जान सस्ती होती नज़र आ रही हैं। जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने कहा कि किसी भी प्राकृतिक आपदा आने पर आयोजनकर्ता की और से बचाव और प्रबंधन के क्या उपाय किये जा रहे हैं, इस पर आरसीए-राजस्थान रॉयल्स से तुरंत प्रभाव से रिपोर्ट मांगी गई है। 

धारा सिंह मीणा की ओर से जारी किए गए नोटिस में बताया गया है कि आईपीएल मैच के दौरान 30 से 40 हजार दर्शक मैच देखने आ रहे हैं। आयोजनकर्ताओं की ओर से बवंडर आदि से होने वाले हादसों के लिए सुरक्षा व्यवस्था की कोई समुचित व्यवस्था नहीं कर रखी है। स्टेडियम में मेडिकल, अग्निशमन, पेयजल की क्या उपलब्धता सहित स्टेडियम की दर्शक दीर्घा में बैठक क्षमता के अनुरूप क्या व्यवस्था पर्याप्त है, इस पर जबाव मांगा गया है। ज्योति नगर थानाधिकारी के जरिए आरसीए-राजस्थान रॉयल्स को नोटिस भिजवाया गया है। 

गौरतलब है की गत 7 अप्रैल को राजधानी में 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से धूंल भरी हवाएं चली थी। इसके बाद राजधानी में पॉवर कट हो गया था। इसके अलावा कई जगह पेड़ आदि उखड़ गए। अब मौसम विभाग ने फिर से 14 अप्रैल तक अलर्ट जारी कर रखा है। जिसमें पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में एक बार फिर 50  किमी रफ्तार से बवंडर आने की चेतावनी दी है। 

अब बड़ा सवाल ये खड़ा हो जाता हैं कि क्या खेल खेल में  जनता की जान से नहीं खेलने का ये सिलसिला क्या यूं ही चलता रहेगा या प्रशासन अपनी जिम्मेदारी समझ कर जनता कि रक्षा करने में भी अपना ध्यान देगा। फ़िलहाल RCA के पास न तो कोई अच्छी व्यवस्था दिखाई देती नज़र आ रही हैं और न ही कोई जवाब। 

... संवाददाता दिव्य गौड़ की रिपोर्ट 


First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

Contempt plea: Supreme Court seeks Rahul Gandhi's explanation

उत्तराखंड CM त्रिवेंद्र सिंह रावत EXCLUSIVE
कितने गिरेंगे सियासतदान ?... आज की बड़ी बहस
'स्लोगन' जिन्दाबाद ! 'नारों' ने बनाईं सरकारें
'बॉलीवुड' पर भी चढ़ा 'चुनावी बुखार' ! कुछ सितारे लड़ रहे चुनाव
Prashant Kishore ने Lalu Yadav को दी मीडिया के सामने 'राज़' उजागर करने की चुनौती
Congress to commence 'Nyay Yatra' in UP from today; Priyanka, Rahul to hold rallies
'निर्भय' से बढ़ी देश की 'शक्ति', देश की एक और स्वदेशी मिसाइल का सफल परीक्षण