Jaipur: एक साल बाद हवाई सेवा में रौनक लौटने की उम्मीद, 28 मार्च से शुरू होगा फ्लाइट्स का समर शेड्यूल

Jaipur: एक साल बाद हवाई सेवा में रौनक लौटने की उम्मीद, 28 मार्च से शुरू होगा फ्लाइट्स का समर शेड्यूल

जयपुर: अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से अलग-अलग एयरलाइंस ने एक दर्जन नई फ्लाइट शुरू करने का प्रस्ताव दिया है. एक तरफ जहां नए शहरों को जोड़ने की कवायद की जा रही है, वहीं मौजूदा शहरों के लिए भी एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने की संभावना है. जयपुर से वड़ोदरा, जालंधर और लखनऊ के लिए सीधी फ्लाइट शुरू हो सकती हैं. 

करीब एक साल बाद हवाई सेवा में रौनक लौटने की उम्मीद है. पिछले साल 22 मार्च से हवाई सेवाओं का संचालन बंद हो गया था, लेकिन इस बार 28 मार्च से जब फ्लाइट्स का समर शेड्यूल शुरू होगा, तो फ्लाइट संचालन 100 फीसदी कैपेसिटी के साथ शुरू हो सकता है. बड़ी बात यह है कि नए शेड्यूल में कुछ नए शहर जुड़ेंगे तो कुछ शहरों के लिए कनेक्टिविटी बढ़ेगी. जयपुर से वड़ोदरा और लखनऊ के लिए पहले भी फ्लाइट संचालित होती रही हैं, लेकिन ये बंद हो गई थीं. लखनऊ के लिए पिछले साल सितंबर तक फ्लाइट चल रही थी. 

जालंधर के लिए पहली बार सीधी फ्लाइट शुरू होने जा रही: 
वहीं वड़ोदरा के लिए जेट एयरवेज के बंद होने पर फ्लाइट संचालन बंद हो गया था. अब फिर से इन दोनों शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू हो सकती है. जालंधर के लिए पहली बार सीधी फ्लाइट शुरू होने जा रही है. इसी तरह दिल्ली, चंडीगढ़, सूरत, देहरादून, अहमदाबाद आदि शहरों के लिए भी हवाई सेवाएं शुरू होंगी. जयपुर एयरपोर्ट से वर्तमान में रोजाना औसतन 43 फ्लाइट्स का संचालन हो रहा है. माना जा रहा है समर शेड्यूल में एक दर्जन नई फ्लाइट जुड़ेंगी और हवाई सेवाओं की संख्या बढ़कर 55 हो जाएगी.

इन एक दर्जन फ्लाइट का प्रस्ताव, पता चलेगा, कितनी शुरू होंगी?
- दिल्ली के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट AI-492, दोपहर 1:30 बजे जाएगी
- इंडिगो फ्लाइट 6E-7273 जयपुर से दोपहर 1 बजे वडोदरा जाएगी
- इंडिगो फ्लाइट 6E- 7274 शाम 5:25 बजे जयपुर से चंडीगढ़ के लिए रवाना होगी
- इंडिगो फ्लाइट 6E-7276 सुबह 9:10 बजे जयपुर से चंडीगढ़ रवाना होगी
- इंडिगो फ्लाइट 6E-7275 रात 9:15 बजे जयपुर से अहमदाबाद रवाना होगी
- स्पाइसजेट फ्लाइट SG-3781 जयपुर से रात 9:50 बजे अहमदाबाद के लिए रवाना होगी
- स्पाइसजेट फ्लाइट SG-2750 जयपुर से सुबह 7:20 बजे जालंधर के लिए रवाना होगी
- इंडिगो फ्लाइट 6E-768 जयपुर से रात 12:10 बजे गोवा जाएगी
- इंडिगो फ्लाइट 6E-6031 रात 2:40 बजे जयपुर से मुम्बई जाएगी
- इंडिगो फ्लाइट 6E-373 रात 11:15 बजे जयपुर से बेंगलूरु के लिए रवाना होगी
- इंडिगो फ्लाइट 6E-6154 दोपहर 12:50 बजे जयपुर से सूरत
- इंडिगो फ्लाइट 6E-116 जयपुर से दोपहर 1:45 बजे पुणे के लिए रवाना होगी

जयपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट बढ़ाने के लिए एयर इंडिया, स्पाइसजेट, इंडिगो और एयर एशिया ने नई फ्लाइट शुरू करने के प्रस्ताव दिए हैं. हालांकि अभी किसी भी एयरलाइन के शेड्यूल के नागर विमानन महानिदेशालय यानी डीजीसीए ने मंजूरी नहीं दी है. माना जा रहा है कि समर शेड्यूल को फाइनल मंजूरी 20 मार्च तक मिल जाएगी. क्योंकि एयरलाइंस के लिए टिकट बुकिंग के लिए भी सप्ताहभर का समय देना जरूरी है. यदि डीजीसीए सभी एयरलाइंस को 100 प्रतिशत फ्लाइट संचालन की अनुमति देता है तो जयपुर से इंडिगो एयरलाइन की 21 से बढ़कर 30 फ्लाइट हो सकती हैं. वहीं स्पाइसजेट की 10 से बढ़कर 15 फ्लाइट संचालित होंगी. एयर इंडिया भी दिल्ली के लिए फ्लाइट बढ़ाएगा. हालांकि यह तय है कि यदि इनमें से आधी फ्लाइट को भी मंजूरी मिली तो भी हवाई सेवाओं की गति एक बार फिर पुराने ट्रैक पर होने की संभावना है.

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

और पढ़ें