Jaipur Metro: अब बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक होगा मेट्रो का विस्तार, 993.51 करोड़ रुपए की मंजूरी

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने जयपुर वासियों को बड़ी सौगात देते हुए एक और बजट घोषणा पूरी कर दी है. सीएम गहलोत ने जयपुर मेट्रो (Jaipur Metro) के फेज 1-सी के निर्माण के लिए 993.51 करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी है. इसके तहत अब बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक मेट्रो का विस्तार होगा. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुरवासियों के लिए मेट्रो सुविधा को और अधिक सुलभ बनाने की दिशा में अहम फैसला लिया है. उन्होंने जयपुर मेट्रो के फेज 1-सी के निर्माण के लिए 993.51 करोड़ रूपए की मंजूरी दे दी है. यह फेज बड़ी चौपड़ को ट्रांसपोर्ट नगर से जोड़ेगा, जिसकी कुल लंबाई 2.85 किलोमीटर है. इसमें 2.26 किमी भूमिगत मेट्रो चलेगी, जबकि 590 मीटर एलिवेटेड भाग रहेगा. जयपुर मेट्रो के फेज 1-सी के निर्माण के बाद बड़ी चौपड़ से दिल्ली-आगरा हाइवे पर ट्रांसपोर्ट नगर तक मेट्रो का संचालन हो सकेगा.

 

- मुख्यमंत्री गहलोत ने दी जयपुरवासियों को सौगात
- मेट्रो विस्तार के लिए 993.51 करोड़ रूपए स्वीकृत
- फेज 1-सी के तहत बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक होगा निर्माण
- बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर फेज की कुल लंबाई 2.85 किलोमीटर है
- इसमें 2.26 किमी भूमिगत एवं 590 मीटर एलिवेटेड भाग रहेगा
- फेज 1-सी के निर्माण के बाद बड़ी चौपड़ से दिल्ली-आगरा हाइवे पर ट्रांसपोर्ट नगर तक मेट्रो का संचालन हो सकेगा

गहलोत के इस निर्णय से शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार आएगा. साथ ही आमजन को दिल्ली-आगरा हाइवे तकमेट्रो की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी. राज्य सरकार विरासत के संरक्षण तथा जयपुर शहर के मूल ऐतिहासिक स्वरूप को बनाए रखने के लिए कृतसंकल्पित है. राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि भूमिगत निर्माण के लिए अत्याधुनिक मेट्रो रेल प्रौद्योगिकी का उपयोग करके चारदीवारी की विरासत को संरक्षित रखा जाए.  

अक्टूबर, 2022 में जयपुर मेट्रो के फेज 1-डी केनिर्माण के लिए 204.81 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है. इसके तहत मानसरोवर से अजमेर रोड चौराहा तक निर्माण किया जाएगा. वर्तमान में जयपुर में मानसरोवर से बड़ी चौपड़ तक मेट्रो संचालित है. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में जयपुर मेट्रो का विस्तार करते हुए फेज 1-सी एवं फेज 1-डी के निर्माण की घोषणा की गई थी. इसी क्रम में सीएम गहलोत ने बजट घोषणा पूरी करते हुए बजट स्वीकृत किया है.

जयपुर में होगा मेट्रो का विस्तार:- 
- शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार आएगा
- बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक अधिकांश मेट्रो भूमिगत चलेगी
- भूमिगत निर्माण के लिए अत्याधुनिक मेट्रो रेल प्रौद्योगिकी का उपयोग होगा
- चारदीवारी की विरासत को संरक्षित रखा जाएगा
- जयपुर शहर के मूल ऐतिहासिक स्वरूप को बनाए रखा जाएगा
- पिछले महीने मेट्रो के फेज 1-डी के निर्माण की मंजूरी दी थी गहलोत ने
- फेज 1-डी के लिए 204.81 करोड़ रूपए मंजूर किए थे मुख्यमंत्री ने