जयपुर Jaipur: साउथ अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के 4 सदस्य कोरोना पॉजिटिव, राजस्थान में बढ़ा "ओमिक्रॉन" का खतरा

Jaipur: साउथ अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के 4 सदस्य कोरोना पॉजिटिव, राजस्थान में बढ़ा "ओमिक्रॉन" का खतरा

जयपुर: कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से जुड़ी प्रदेश की सबसे बड़ी खबर सामने आई है. साउथ अफ्रीका (South Africa) से लौटे एक ही परिवार के 4 सदस्य कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मिले हैं. दादी का फाटक निवासी पति पत्नी के अलावा दो बच्चे भी पॉजिटिव है. सूचना मिलते ही चिकित्सा विभाग में ऊपर से नीचे तक खलबली मच गई है. "ओमिक्रॉन" (Omicron) संदिग्ध मानते हुए आनन-फानन में साउथ अफ्रीका रिटर्न फैमिली को निगरानी में लिया है. 

इन सभी लोगों को फिलहाल RUHS में क्वॉरेंटीन किया गया है. खुद विभाग के सचिव वैभव गालरिया पूरे मामले की निगरानी कर रहे हैं. इन सभी पॉजिटिव मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग करवाई जा रही है. ताकि यह पता लग सके कि इन मरीजों में कौनसा कोविड वैरिएंट है. हालांकि, चिकित्सकों के मुताबिक जीनोम सीक्वेंसिंग में 3 से 4 दिन का समय लगता है. लेकिन मामले की गंभीरता को देखते हुए SMS मेडिकल कॉलेज प्रशासन को अलर्ट किया गया है.

  

कर्नाटक में इस वैरिएंट के दो केस सामने आए:
आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में दुनिया का पहला केस मिलने के 9 दिन बाद ही गुरुवार को कर्नाटक में इस वैरिएंट के दो केस सामने आए हैं. ऐसे में अब प्रदेश में भी अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के 4 सदस्यों के कोरोना पॉजिटिव मिलने से चिंता बढ़ गई है. हालांकि राहत यह है कि बच्चों को छोड़कर सभी वयस्कों को टीके की दोनों डोज लगी हैं. उनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं और हालत गंभीर नहीं है. इधर, प्रदेश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इनमें जयपुर सबसे हॉट स्पॉट बना हुआ है. वहीं लगातार बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं. गुरुवार को भी 21 पॉजिटिव केस सामने आए थे. 

और पढ़ें