जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रीभार कम होने के चलते एयरलाइंस अब कुछ फ्लाइट्स को अचानक कर रही रद्द ! टिकट बुक कर रहे हैं तो एक बार कर लीजिए चैक

जयपुर: खबर जयपुर एयरपोर्ट से जुड़ी है. अगर आप हवाई यात्रा करने जा रहे हैं और टिकट बुक कर रहे हैं, तो यह खबर जरूर पढ़ लें. आज हम आपको उन फ्लाइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सबसे ज्यादा अनियमित हैं. टिकट बुकिंग के बाद भी अक्सर ये फ्लाइट रद्द हो जाती हैं.

कोरोना के बढ़े हुए खौफ और यात्रा के दौरान कोविड निगेटिव रिपोर्ट रखने की अनिवार्यता ने विमानन सेक्टर को फिर से जमीन पर ला पटका है. पिछले 5 महीने में विमानन सेक्टर उठकर खड़ा होने का प्रयास कर रहा है. लॉकडाउन के बाद अक्टूबर के बाद से फ्लाइट संचालन और यात्रीभार की स्थिति सुधरने लगी थी. फरवरी तक यात्रीभार पिछले साल के मुकाबले करीब 60 फीसदी तक जा पहुंचा था. फ्लाइट संचालन भी धीरे-धीरे पिछले साल के समकक्ष होने लगा था. लेकिन 15 मार्च के बाद फिर से हालात बिगड़ गए हैं. 

कोरोना के बढ़ते केसेज के चलते फ्लाइट्स में यात्रियों की संख्या में कमी: 
कोरोना के बढ़ते केसेज के चलते फ्लाइट्स में यात्रियों की संख्या में कमी आई है. यात्रीभार कम होने के चलते एयरलाइंस अब कुछ फ्लाइट्स को अचानक रद्द कर देती हैं. इनमें सबसे ज्यादा गो एयर की फ्लाइट प्रभावित हो रही हैं. एयरलाइंस ने समर शेड्यूल में कुल 41 फ्लाइट्स के संचालन का शेड्यूल दिया था, लेकिन वर्तमान में रोज औसतन 38 फ्लाइट्स का संचालन ही हो पा रहा है. गो एयर के अलावा स्पाइसजेट और एयर एशिया की फ्लाइट भी बीच-बीच में रद्द हो रही हैं.

ये फ्लाइट चल रहीं सर्वाधिक अनियमित:
- स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-276/279 चल रही अक्सर रद्द
- मुम्बई से सुबह 7:20 बजे जयपुर पहुंचकर 8 बजे जाती मुम्बई
- गो एयर की फ्लाइट G8-390/389 चल रही अक्सर रद्द
- मुम्बई से सुबह 7:40 बजे जयपुर पहुंचकर 8:10 बजे जाती है मुम्बई
- गो एयर की सुबह 8:50 बजे अहमदाबाद की फ्लाइट G8-701 रहती रद्द
- स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-3243/3244 रहती अक्सर रद्द
- आदमपुर, जालंधर से सुबह 10:55 बजे आकर 11:25 बजे जाती आदमपुर
- गो एयर की फ्लाइट G8-504/506 रहती अक्सर रद्द
- हैदराबाद से शाम 4:35 बजे जयपुर पहुंचकर 5:05 बजे जाती हैदराबाद
- गो एयर की फ्लाइट G8-2607/2608 रहती अक्सर रद्द
- मुम्बई से शाम 6:10 बजे जयपुर पहुंचकर 6:45 बजे जाती मुम्बई
- गो एयर की अहमदाबाद से शाम 6:50 बजे जयपुर आने वाली फ्लाइट G8-702 रहती रद्द

कम यात्रीभार के चलते स्पाइसजेट और गो एयर के अलावा एयर इंडिया, इंडिगो और एयर एशिया की फ्लाइट भी प्रभावित हो रही हैं. हालांकि इन फ्लाइट्स की संख्या अपेक्षाकृत कम है. एयर इंडिया की मुम्बई के लिए संचालित होने वाली फ्लाइट AI-611/612 भी बीच-बीच में कम यात्रीभार होने पर रद्द कर दी जाती है. एयर एशिया की पुणे के लिए संचालित होने वाली एकमात्र फ्लाइट I5-1426/1427 भी रद्द कर दी जाती है. कुलमिलाकर एयरलाइंस के लिए फ्लाइट संचालित करने में दिक्कतें हो रही हैं. सूत्रों के मुताबिक कई बार फ्लाइट में महज 40 से 50 यात्री ही होते हैं. ऐसे में 180 सीट क्षमता वाले बड़े विमान को इतने कम यात्रियों से संचालित कर पाना मुश्किल होता है. इन्हीं कारणों के चलते फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ रही हैं. विमानन सूत्रों के मुताबिक क्वारंटाइन नियमों में ढील देने के बाद ही यात्रीभार में बढ़ोतरी की उम्मीद की जा सकती है.

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

और पढ़ें